Life Style

कैसे करें बालों की देखभाल…

गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है इस मौसम में तेज धुप व लू चलने के कारण आपके बालों को कई प्रकार से नुक्सान पहुंचता है. सबसे ज्यदा परेशानी तब होती है जब पसीने के कारण बाल टूटने लगते हैं. गर्मियों में अक्सर हम सभी बालों की अच्छी तरह से देखभाल नहीं कर पाते है या यूँ कहें कि, गर्मियों में खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं तो अक्सर बालों की समस्या से परेशान होना पड़ता है.

बालों के विकास के लिए शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए. आप सभी जानते हैं कि, जिस प्रकार शरीर के हर एक सेल का निर्माण व मरम्मत प्रोटीन से ही होती है ठीक उसी प्रकार बालों की कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. आमतौर पर लोगों को बालों का गिरना या कमजोर होकर टूट जाना.. इस तरह की समस्याएं कई कारणों से आती है. लेकिन उनमे से एक बड़ा कारण प्रोटीन की कमी भी होसकती है. जैसे की आप जानते हीं है कि, प्रोटीन मानव शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व है और यह हमें खाद्य पदार्थों के जरीए आसानी से उपलब्बध हो जाती है.

आप जानते ही हैं कि, मानव शरीर की हर एक कोशिका या टिशु प्रोटीन से बना होता है और उसे मरम्मत करने के लिए भी प्रोटीन की ही जरूरत पड़ती है ठीक उसी प्रकार, बालों का हर एक सिरा का निर्माण भी प्रोटीन से ही होता है जो कि अमीनो एसिड से बनते हैं. अगर आप अपने खाने में सही मात्रा में प्रोटीन का प्रयोग नहीं करते हैं तो आपके शरीर के बाल पतले और कमजोर होकर गिरने लगते हैं. अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का प्रयोग नहीं करेंगें तो आपको गंजेपन की भी समस्या हो सकती है.

गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों को अधिक पसीना आता है जिससे भी बाल टूट कर गिरने लगते हैं. वैसे तो पसीना आना एक स्वस्थ प्रक्रिया है जिसके जरिये शरीर में मौजूद टोक्सिस बाहर निकल जाते हैं. लेकिन यही पसीना कभी-कभी आपके लिए घातक हो जाता है जिसके कारण आपके बाल गिरने लगते हैं. पसीने में लैतिक एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण हेयर फोलिकल्स पर दवाब डालता है और हेयर फोलिकल्स संकुचित होकर कमजोर हो जाती है और बाल टूट कर गिरने लगता है. चुकिं, लैटिक एसिड की मात्रा अधिक होती है तो इन्फेक्शन और खुजली होती है जिसके कारण बालों का ग्रोथ रूक जाता है.

अक्सर गर्मियों के मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं साथ ही धुप के कारण बालों की चमक भी खो जाती है. शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण भी एक कारण होता है साथ ही मौसम की आद्रता के कारण भी बाल टूटने लगते हैं ऐसे में बालों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

बालों को अच्छी तरह से धोएं साथ ही नियम बना लें कि सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को अच्छी तरह से धो कर साफ़ कर लें. बाल धोने के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरुर करना चाहिए. इससे आपके बाल खूबसूरत और चमकदार होंगें.

आगर आपके बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं तो आपको स्कैल्प को स्क्रब करना चाहिए या यूँ कहें कि, बालों की जड़ों में तेल लगाकर अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए. मालिश करने के आधे घंटे के बाद सर को अच्छी तरह से साफ़ कर लेना चाहिए. सप्ताह में कम से कम एक बार तेल से मालिश करनी चाहिए.

अगर आपके बाल चमकदार और खूबसूरत नहीं हैं तो आपके बालों में पोषण की कमी है. इसके लिए आप अपने बालों पर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं. मास्क बनाने के लिए आप अंडे और शहद का प्रयोग कर सकते है चुकिं, अंडे और शहद में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देता है.

हरी साग-सब्जियों व फलों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए. सब्जियों और फलों का प्रयोग करने से आपके बाल और त्वचा दोनों ही खूबसूरत और चमकदार होंगें.

गर्मियों के मौसम में में नारियल पानी का सेवन करना चाहिए, चुकी नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में मिनिरल्स और विटामिन्स मिलते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होता है.

गर्मियों के मौसम में पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीना चाहिए.

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button