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पुनर्जागरण व्यक्ति…

आज हम जानेंगे अपने समय के बिहार के सबसे बड़े स्वतंत्रता सेनानी, गाँधीवादी नेता व वकील बाबू ब्रजकिशोर प्रसाद जी के बारे में। यह भी आपको ज्ञात हो कि बाबू ब्रजकिशोर प्रसाद जी ही जय प्रकाश नारायण जी के ससुर भी थे।ब्रज किशोर प्रसाद का जन्म 14 जनवरी, 1877 को सारण जिले (अब सीवान जिले में) के गांव श्रीनगर में एक श्रीवास्तव कायस्थ परिवार मे हुआ था। उनकी माता समुद्र देवी एक धर्मपरायण महिला थीं। उनके पिता राम जीवन लाल गया में अफीम एजेंट के रूप में कार्यरत थे। अफीम तब प्रांत के निर्यात की एक प्रमुख वस्तु थी, और ब्रिटिश सरकार का एकाधिकार था। बिहार में आधुनिकता का आगमन जमींदारों द्वारा अपने क्षेत्रों में ब्रिटिश प्रबंधन प्रणाली की शुरूआत के लिए आवश्यक अंग्रेजी शिक्षा के प्रसार के लिए स्कूलों और कॉलेजों की स्थापना का प्रतीक था।

ब्रज किशोर प्रसाद इसी बदलाव की देन थे। वह एक पुनर्जागरण व्यक्ति थे – विद्वान, उदारवादी, न्यायविद, समाज सुधारक, स्वतंत्रता सेनानी और परोपकारी। उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद मास्टर और कानून की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने दोनों लिंगों के बीच अंग्रेजी शिक्षा के प्रसार को प्रोत्साहित किया और उच्च शिक्षा के लिए विदेश यात्रा को बढ़ावा दिया। उन्होंने इंग्लैंड से लौटने के बाद डॉ. गणेश प्रसाद के लिए आयोजित रात्रिभोज में भाग लेकर और अंबिका चरण को जापान भेजकर और अपने खर्चों को पूरा करके विदेश यात्रा को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।

चरण का स्वागत करते हुए, उन्होंने जाति की बाधाओं को पार करते हुए एक धर्मनिरपेक्ष रात्रिभोज की व्यवस्था की। न्याय के लिए एक निडर सेनानी जब लोग अधिकारियों के खिलाफ बोलने से डरते थे, उन्होंने चंपारण में महात्मा गांधी के आने से पहले ही कानूनी साधनों के माध्यम से किसानों की दुर्दशा को दूर करने का प्रयास किया। उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप निपटान रिपोर्ट आई, हालांकि रैयतों के लिए बहुत मददगार नहीं थी, लेकिन कम से कम यह साबित हुआ कि सरकार ने किसानों की शिकायतों को स्वीकार किया। ब्रज किशोर प्रसाद की संगठनात्मक क्षमता, उनके कानूनी कौशल और किसानों की समस्याओं से परिचित होने से गांधीजी को किसानों की पीड़ा को दूर करने में मदद मिली।

राज्यपाल के निमंत्रण पर गांधीजी उन्हें राज्यपाल से मिलने के लिए रांची ले गए। बैठक में 1917 का चंपारण कृषि विधेयक पेश किया गया, जिसमें तिनकठिया प्रणाली को समाप्त करने और तवान (नील की खेती के लिए किसानों को रिहा करने के लिए) की वापसी की सिफारिश की गई थी। यह एक सकारात्मक कदम था, हालांकि बहुत संतोषजनक नहीं था।चंपारण आंदोलन के बाद एक निश्चित विचारधारा और कार्यप्रणाली के साथ पूर्णकालिक राजनेताओं की एक नई नस्ल सामने आई।  अध्यक्षता ब्रज किशोर प्रसाद ने की। हालांकि, गांधी जी से उनका मतभेद था, लेकिन कई बार वे उनके सबसे भरोसेमंद सहयोगी थे। जब भी गांधीजी चंपारण से दूर होते थे, उन्होंने उनके स्थान पर ब्रज किशोर प्रसाद को नियुक्त किया।

अनुग्रह नारायण सिंह और राजेंद्र प्रसाद के साथ ब्रज किशोर प्रसाद ने बिहार में कांग्रेस पार्टी के कामकाज को पोषित और मजबूत किया। देश भर में उनकी इतनी लोकप्रियता और प्रभाव था कि उन्हें कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य के रूप में चुना गया – सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था। लेकिन उन्होंने अपनी गतिविधियों को बिहार तक सीमित कर दिया और राज्य में गांधीजी की नीतियों को लागू करने का प्रयास किया। वर्ष 1923 में गया में कांग्रेस अधिवेशन की स्वागत समिति के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने अपनी संगठनात्मक क्षमता और अखंडता का प्रदर्शन किया। वह एक समाज सुधारक थे और उन्होंने उन लोगों के प्रयासों का समर्थन किया जिनके साथ उनका मतभेद था। हालांकि, बंगाल विधान परिषद की सदस्यता के लिए दरभंगा के महाराजा द्वारा पराजित, उन्होंने ग्रामीणों के बीच मुकदमेबाजी को कम करने के लिए पंचायत प्रणाली शुरू करने के लिए महाराजा का समर्थन किया।गांधीजी की तरह, ब्रज किशोर प्रसाद का मानना ​​था कि सामाजिक सुधारों से किसानों की स्थिति में सुधार होगा।

उन्होंने उन महिलाओं की मुक्ति के लिए कड़ी मेहनत की, जो मुख्य रूप से घरेलू मामलों में लिप्त थीं और उनके बीच प्रचलित निरक्षरता के कारण समाज में कोई भूमिका नहीं थी।  उन्होंने अपनी बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करके पर्दा त्याग कर सामुदायिक मामलों में भाग लेने के लिए उदाहरण प्रदान किया।  उन्होंने अपनी बेटी – प्रभावती – को गांधीजी के आश्रम में रहने के लिए भेजा – उस समय एक साहसिक कदम।  इसका लाभकारी प्रभाव पड़ा और लोगों ने उनके उदाहरण का अनुसरण करते हुए अपनी महिला लोगों को शिक्षा प्राप्त करने और राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने दिया।

महिलाएं स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुईं और उन्हें भी कारावास का सामना करना पड़ा।अविनाशी होते हुए भी उन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन पर कड़ी नजर रखी और पटना से इसका मार्गदर्शन किया। वर्ष 1934 में बिहार में आए सबसे भीषण भूकंप के दौरान, ब्रज किशोर प्रसाद ने खराब स्वास्थ्य के साथ राहत कार्य की निगरानी की। वह भारत की स्वतंत्रता को देखने के लिए जीवित नहीं रहे क्योंकि वर्ष 1946 में उनका निधन हो गया। पुस्तक – प्रेम का श्रम – ऐतिहासिक शोध के ठोस सिद्धांतों पर आधारित है।  जन-हितैषी भाषा में लिखा गया, यह बिहार में स्वतंत्रता संग्राम और सुधार आंदोलन के इतिहास का पता लगाता है, जिसमें सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में जनता शामिल थी।

स्थानीय निकायों और प्रांतीय विधायिका के चुनाव के कारण बिहार में जाति और सांप्रदायिक राजनीति के उदय की एक झलक हमें मिलती है।  भारत के स्वतंत्रता संग्राम में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह किताब जरूरी है क्योंकि भारत का इतिहास बिहार के इर्द-गिर्द घूमता है।  लेखक ने ऐतिहासिक शोध के लिए एक सराहनीय सेवा की है। चंपारण आंदोलन और ब्रज किशोर प्रसाद के भाषण से संबंधित कई परिशिष्ट इस पुस्तक के मूल्य को बढ़ाते हैं।  किताब की छपाई अच्छी है, लेकिन जिल्द खराब है।महेश नारायण (1858 से 1904) एक हिंदी कवि और सामाजिक कार्यकर्ता थे। उन्हें, आधुनिक बिहार के निर्माता के रूप में भी जाना जाता है।

वर्ष 1861 में, 23 वर्ष की आयु में, उन्होंने खादी बोली हिंदी में ‘स्वप्न’ नामक एक कविता लिखी, जो 13 अक्टूबर 1871 को पटना से प्रकाशित ‘बिहार बंधु’ में प्रकाशित हुई थी।  यह खादी बोली न केवल हिन्दी में रचित अपने समय की सबसे लंबी कविता है, बल्कि हिन्दी भाषा के पूरे इतिहास में पहली कविता भी है।उनके पिता मुंशी भगवतीचरण संस्कृत और फारसी के विद्वान थे।  उन्होंने महेश नारायण को शुरू से ही विकास का ऐसा वातावरण प्रदान किया, जिससे उनके अंदर बचपन से ही कुछ करने की ललक थी। पटना से इंटर्नशिप की परीक्षा पास करने के बाद वे उच्च शिक्षा के लिए कोलकाता चले गए।  उन्होंने बीए की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और अपने बड़े भाई गोविंदाचरण के पास वापस पटना आ गए। और उसके बाद उन्होंने ‘बिहार टाइम्स’ और ‘कायस्थ गजट’ प्रकाशित किया। उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी दोनों में कई निबंध और कविताएं लिखीं। लेकिन आम आदमी के जीवन की समस्याएं उनकी रचना के केंद्र में रहीं और इसी क्रम में उन्होंने समाज और राष्ट्र की समस्याओं को उठाया। उन्होंने हिंदी भाषा की जनता की मान्यता के लिए लगातार हिंदी की वकालत की और अपने द्वारा संपादित पत्रों के संपादकीय में भारतीय राष्ट्रीयता का सवाल उठाया।

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Today we will know about the biggest freedom fighter of Bihar, Gandhian leader, and lawyer Babu Brajkishore Prasad ji of our time. It should also be known to you that Babu Brajkishore Prasad ji was also the father-in-law of Jai Prakash Narayan ji. Braj Kishore Prasad was born on January 14, 1877, in Srinagar village of Saran district (now in Siwan district) in a Srivastava Kayastha family. His mother Samudra Devi was a pious woman. His father Ram Jeevan Lal worked as an opium agent in Gaya. Opium was then a major item of export of the province and was a monopoly of the British government. The advent of modernity in Bihar was marked by the establishment of schools and colleges by the zamindars to spread the English education necessary for the introduction of the British management system in their areas.

Braj Kishore Prasad was the gift of this change. He was a renaissance man – scholar, liberal, jurist, social reformer, freedom fighter, and philanthropist. He obtained a master’s and law degree despite facing adversity after his father’s death. He encouraged the spread of English education among both sexes and encouraged travel abroad for higher education. He showed his commitment to promoting foreign travel by attending a dinner hosted for Dr. Ganesh Prasad after his return from England, and by sending Ambika Charan to Japan and meeting his expenses.

Welcoming Charan, he arranged a secular dinner cutting across caste barriers. A fearless fighter for justice when people were afraid to speak against the authorities, he tried to alleviate the plight of farmers through legal means even before the arrival of Mahatma Gandhi in Champaran. His efforts resulted in the Settlement Report which, though not very helpful to the ryots, at least proved that the government acknowledged the grievances of the peasants. Brij Kishore Prasad’s organizational ability, legal acumen, and familiarity with the problems of the farmers helped Gandhiji to alleviate the suffering of farmers.

At the invitation of the Governor, Gandhiji took him to Ranchi to meet the Governor. The Champaran Agrarian Bill of 1917 was introduced at the meeting, which recommended the abolition of the Tinkathia system and the return of Tawan (to release the peasants to cultivate indigo). It was a positive step, though not very satisfactory. After the Champaran movement, a new breed of full-time politicians emerged with a definite ideology and methodology. Braj Kishore Prasad presided. Although he had differences from Gandhiji, he was at times his most trusted ally. Whenever Gandhiji was away from Champaran, he appointed Braj Kishore Prasad in his place.

Braj Kishore Prasad along with Anugrah Narayan Singh and Rajendra Prasad nurtured and strengthened the functioning of the Congress party in Bihar. Such was his popularity and influence across the country that he was elected as a member of the Congress Working Committee – the highest decision-making body. But he confined his activities to Bihar and tried to implement Gandhiji’s policies in the state. As the chairman of the reception committee of the Congress session at Gaya in the year 1923, he demonstrated his organizational ability and integrity. He was a social reformer and supported the efforts of those with whom he had differences. Though defeated by the Maharaja of Darbhanga for membership in the Bengal Legislative Council, he supported the Maharaja to introduce the Panchayat system to reduce litigation among villagers. Like Gandhiji, Braj Kishore Prasad believed that through social reforms The condition of farmers will improve.

She worked hard for the emancipation of women who were mainly involved in domestic affairs and had no role in society due to illiteracy prevailing among them. She set an example by encouraging her daughters to pursue education and participate in community affairs by discarding the purdah. He sent his daughter – Prabhavati – to live in Gandhiji’s ashram – a bold move at the time. This had a beneficial effect and people followed his example by allowing their womenfolk to get an education and get involved in political and social activities.

Women joined the freedom struggle and also faced imprisonment. Though indestructible, she kept a close watch on the Civil Disobedience Movement and guided it from Patna. During the worst earthquake that hit Bihar in the year 1934, Braj Kishore Prasad supervised the relief work with poor health. He did not live to see the independence of India as he passed away in the year 1946. The book – a labor of love – is based on solid principles of historical research. Written in a people-friendly language, it traces the history of the freedom struggle and reform movement in Bihar, which involved the masses in social and political activities.

We get a glimpse of the rise of caste and communal politics in Bihar due to elections to local bodies and provincial legislature. A must-read book for anyone interested in India’s freedom struggle as India’s history revolves around Bihar. The author has done a commendable service to historical research. Several appendices relating to the Champaran movement and Braj Kishore Prasad’s speech add to the value of this book. The printing of the book is good, but the binding is bad. Mahesh Narayan (1858 to 1904) was a Hindi poet and social worker. He is also known as the maker of modern Bihar.

In the year 1861, at the age of 23, he wrote a poem titled ‘Swapna’ in Khadi Boli Hindi, which was published in ‘Bihar Bandhu’ published from Patna on 13 October 1871. This Khadi Boli is not only the longest poem of its time composed in Hindi but also the first poem in the entire history of the Hindi language. His father Munshi Bhagwati Charan was a scholar of Sanskrit and Persian. He provided such an environment of development to Mahesh Narayan from the beginning, due to which he had the urge to do something since childhood. After passing the internship exam from Patna, he went to Kolkata for higher studies. He left his BA studies midway and came back to Patna with his elder brother Govindacharan. And after that, he published ‘Bihar Times’ and ‘Kayastha Gazette’. He wrote many essays and poems both in Hindi and English. But the problems of the common man’s life remained at the center of his creation and in this sequence, he raised the problems of the society and the nation. He continuously advocated Hindi for public recognition of the Hindi language and raised the question of Indian nationalism in the editorials of the papers edited by him.

Prabhakar Kumar.

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