News

याद आते वो पल-82.

  1. पहली बार फिंगर प्रिंट का इस्तेमाल:- आज ही के दिन वर्ष 1858 में भारतीय प्रशासनिक सेवा के सर विलियम जेम्स हर्शेल द्वारा पहचान के लिए पहली बार फिंगर प्रिंट का इस्तेमाल किया था.
  2. राजनीतिज्ञ कासू ब्रह्मानंद रेड्डी:- आज ही के दिन वर्ष 1909 में राजनीतिज्ञ कासू ब्रह्मानंद रेड्डी का जन्म ब्रिटिश भारत के गुंटूर जिले में तुबाडु (अब आंध्र प्रदेश, भारत) में हुआ था. कासू ब्रह्मानंद रेड्डी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनीतिज्ञ और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी थे.
  3. वेंकुवर से निकाला गया:- आज ही के दिन वर्ष 1914 में एस. एस. कामागातामारू को वेंकुवर से निकाला गया और भारत रवाना कर दिया गया था.
  4. राजनीतिज्ञ रामेश्वर ठाकुर:- आज ही के दिन वर्ष 1927 में राजनीतिज्ञ रामेश्वर ठाकुर का जन्म झारखण्ड में गोड्डा ज़िले के ‘ठाकुर गांगटी’ नामक ग्राम में हुआ था. इन्होंने भागलपुर, पटना विश्वविद्यालय में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद ‘कोलकाता विश्वविद्यालय’ से एम.ए. की डिग्री ली और एल.एल.बी. भी किया। रामेश्वर ठाकुर ने ‘इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट’, नई दिल्ली से एफ़.सी.ए. किया था. ठाकुर ने एक व्याख्याता के रूप में ‘कोलकाता विश्वविद्यालय’ से अपनी सेवाएँ प्रारंभ कीं साथ ही इन्होंने प्रबंध अध्ययन विभाग, दिल्ली में अतिथि प्रोफेसर के रूप में अपने दायित्व का निर्वाहन किया था. ठाकुर ने सक्रियता से ‘भारत छोड़ो आन्दोलन’, 1942 में भाग लिया और संथाल परगना में राजमहल पहाड़ियों में लगभग छह महीने के लिए भूमिगत रहे. ठाकुर ने सामाजिक सुधार के कार्यों में भी पूरी सक्रियता से भाग लिया था, विशेष रूप से संथाल परगना में पुनर्निर्माण गतिविधियों के कार्यों में योगदान दिया. ठाकुर वर्ष  2004 को उड़ीसा के राज्यपाल बनाये गए. उसके बाद वर्ष 2007 तक इन्होंने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया.
  5. तरलोचन सिंह:- आज ही के दिन वर्ष 1933 में तरलोचन सिंह का जन्म झेलम (अब पाकिस्तान) में हुआ था. ज्ञात है कि, दुनिया भर में सिक्ख समुदाय के हक और बेहतरी के लिए जाने जाते है तरलोचन सिंह. उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से एम.ए. (अर्थशास्त्र) पूरा किया. वर्ष 1983 से 1987 तक भारत के राष्ट्रपति के प्रेस सचिव के रूप में कार्य किया. उन्होंने वर्ष 1970 में संयुक्त सचिव, विकास, पंजाब मार्कफेड (एशिया का सबसे बड़ा सहकारी संगठन) के रूप में कार्यभार संभाला और वर्ष 1977 तक वहां बने रहे. वर्ष 1977-1980 तक पंजाब सरकार में संयुक्त निदेशक, जनसंपर्क विभाग के रूप में पदभार संभाला.
  6. लेखक अनिल जनविजय:- आज ही के दिन वर्ष 1957 में हिन्दी के कवि, लेखक और रूसी तथा अंग्रेज़ी भाषाओं के साहित्य अनुवादक अनिल जनविजय का जन्म बरेली (उत्तर प्रदेश) में एक निम्न-मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. उनकी प्रारम्भिक शिक्षा बरेली स्थित केन्द्रीय विद्यालय में हुई थी. वर्ष 1977 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.कॉम, फिर हिन्दी में एम. ए. वर्ष 1980 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की रूसी भाषा और साहित्य फेकल्टी में एम०ए० में प्रवेश. वर्ष 1976 में पहली कविता लिखी। वर्ष 1977  में पहली बार साहित्यिक पत्रिका लहर में कविताएँ प्रकाशित हुई थी.
  7. चित्रकार सुविज्ञ शर्मा:- आज ही के दिन वर्ष 1957 में चित्रकार सुविज्ञ शर्मा का जन्म जयपुर, राजस्थान, में हुआ था. उनके पिता का नाम आर. के. शर्मा और माता का नाम मीनाक्षी शर्मा है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जयपुर के महाराजा सवाई मान सिंह स्कूल और भारतीय विद्या भवन के विद्याश्रम से प्राप्त की। इसके बाद वे भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज, कोलकाता में स्नातक शिक्षा पूरी करने के लिए गए. उन्होंने सिम्बायोसिस अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, पुणे से विदेश व्यापार एवं निर्यात प्रबंधन का अध्ययन भी किया. जब वो सात साल के थे तभी से उन्होंने चित्र बनाना शुरू कर दिए थे. इनका काम ग्रेट इंडियन रीगल कला की विरासत को दर्शाता है, जो कि एक समकालीन शैली में अतीत की विरासत को पुनर्निर्मित करता है. उनकी कृतियाँ भारत के प्रमुख शाही परिवारों के वारिसों के लिए निर्मित की गयी विलासपूर्ण कला और जीवनशैली का एक दुर्लभ नज़ारा दोहराती हैं.
  8. राजनीतिज्ञ चारू मजूमदार:- आज ही के दिन वर्ष 1972 में राजनीतिज्ञ चारू मजूमदार का निधन हुआ था. बताते चलें कि, चारू मजूमदार ‘भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी’ की नेता थी. मजूमदार ने ही वर्ष 1967 में सत्ता के विरुद्ध एक नक्सलवादी आन्दोलन की शुरुआत की थी.
  9. अभिनेत्री आयशा झुलका:- आज ही के दिन वर्ष 1972 में अभिनेत्री आयशा झुलका का जन्म श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में हुआ था. आयशा ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत फिल्म कुर्बान से की थी. आयशा ने मुख्य रूप से हिंदी, ओड़िया, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में काम किया है. आयशा ने कैरियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है, जिनमे कुर्बान, जो जीता वही सिकंदर, खिलाड़ी, मेहरबान, दलाल, बलमा, वक्त हमारा है, रंग, संग्राम, जय किशन, और फिल्म मासूम शामिल हैं.
  10. चौधरी चरण सिंह:- आज ही के दिन वर्ष 1979 में देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह बने थे. चौधरी चरण सिंह भारत के किसान राजनेता थे. उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन ग्रामीण परिवेश की मर्यादा में जिया था. उनका कार्यकाल 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक था.
  11. अभिनेता धनुष:- आज ही के दिन वर्ष 1983 में अभिनेता धनुष का जन्म चेन्नई में हुआ था. धनुष का वास्तविक नाम वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा है. इनके पिता कस्तुरी राजा और भाई सेल्वाराधवन भी एक निर्देशक हैं. धनुष ने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई सलियाग्रामम के साथिया मैट्रिकुलेशन स्कूल से पूरी की. उच्च माध्यमिक (12) की पढ़ाई पूरी करने के लिए धनुष अलवारथिरुनगर के सेंट जोन्स मैट्रिकुलेशन स्कूल में दाखिला लिया था. हालांकि किसी कारणवश उस स्कूल से परीक्षा देने में असुविधा होने के कारण उन्होंने चेन्नई के जेआरके मैट्रिकुलेशन स्कूल से उच्च माध्यमिक की परीक्षा दी. धनुष ने अपने भाई, निर्देशक सेलाघन द्वारा दबाव डाले जाने के बाद अभिनय में प्रवेश किया. धनुष ने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरूआत फिल्म ‘थुल्लोवदो इलीमाई’ से हुई थी. वर्ष 2011 में उनका एक गाना  ‘व्हाइ दिस कोलावरी डी’ ने धनुष को रातों रात स्टार बना दिया था.
  12. अभिनेत्री हुमा कुरैशी:- आज ही के दिन वर्ष 1986 में अभिनेत्री हुमा कुरैशी का जन्म नई दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनके पिता, सलीम कुरैशी, एक रेस्टोरराइटर हैं, और उनकी माँ, अमीना कुरैशी (एक कश्मीरी), एक गृहिणी है. उन्होंने गार्गी कॉलेज-दिल्ली विश्वविद्यालय से ऑनर्स के साथ इतिहास में स्नातक की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने अपने थिएटर के दिनों में उनसे अभिनय की प्रारंभिक बातें सीखीं. हुमा अपने मॉडलिंग अनुबंध के चलते मुंबई गयी हुई थी, हुमा एक सैमसंग का कमर्शियल ऐड शूट कर रहीं थी, तभी अनुराग ने उनका अभिनय कौशल देखा, और उन्हें अपनी अगली फिल्म के लिए साइन कर लिया था. हुमा की की प्रसिद्ध फिल्में थीं एक थी डायन, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 2 डी-डे , बदलापुर, डेढ़ इश्किया, हाईवे, जॉली एल एल बी आदि.
  13. सिक्किम के भूतपूर्व प्रथम मुख्यमंत्री काज़ी लेन्डुप दोरजी:- आज ही के दिन वर्ष 2007 में सिक्किम के भूतपूर्व प्रथम मुख्यमंत्री काज़ी लेन्डुप दोरजी का निधन हुआ था.
  14. मंत्री स्तरीय बैठक:- आज ही के दिन वर्ष 2008 में निर्गुट देशों की मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए भारत के विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी तेहरान रवाना हुए थे.
  15. अभिनेता जगदीश राज:- आज ही के दिन वर्ष 2013 में अभिनेता जगदीश राज का निधन हुआ था.
  16. लेखिका महाश्वेता देवी:- आज ही के दिन वर्ष 2016 में लेखिका महाश्वेता देवी का निधन कोलकाता में हुआ था.
  17. अभिनेता इंद्र कुमार:- आज ही के दिन वर्ष 2017 में अभिनेता इंद्र कुमार का निधन मुंबई में हुआ था.
  18. 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण:- आज ही के दिन वर्ष 2018 में 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण सुबह 3 बजकर 50 मिनट पर समाप्त हो गया. बताते चलें कि, यह ग्रहण कल यानी 27 जुलाई 2018 से रात के 11बजकर 54 मिनट से लगना शुरू हुआ था.
  19. प्रणाम योजना:- आज ही के दिन वर्ष 2018 में असम सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के माता-पिता और दिव्यांयग भाई-बहनों की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रणाम योजना को शुरूआत की घोषणा की है. यह योजना 02 अक्टूबर 2018 से शुरू की जाएगी।
  20. हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम:- आज ही के दिन वर्ष 2018 में भारत सरकार ने हैपेटाइटिस दिवस पर नई दिल्ली में राष्ट्रीय वायरल हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की थी. बताते चलें कि, विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर माननीय एचएफएम द्वारा ‘राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम’ शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य हेपेटाइटिस से निपटना और वर्ष 2030 तक देश भर में हेपेटाइटिस सी का उन्मूलन करना, संक्रमित आबादी, रुग्णता और मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी लाना था.
  21. अंतर्राष्ट्रीय य फिल्मी समारोह:- आज ही के दिन वर्ष 2018 में लॉस एंजिलिस में आयोजित तीसरे लव अंतर्राष्ट्रीय य फिल्म समारोह में असमी फिल्म होइखोबोते धेमाली ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता साथ ही फदीपानिता शर्मा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और अनुराग सैकिया को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पुरस्कार दिया गया था.
  22. मेघालय के भूतपूर्व दसवें मुख्यमंत्री डोनकुपर रॉय:-आज ही के दिन वर्ष 2019 में मेघालय के भूतपूर्व दसवें मुख्यमंत्री डोनकुपर रॉय का निधन हुआ था.
  23. बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर:- आज ही के दिन वर्ष 2021 में बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर का निधन पुणे में हुआ था.

========== ========== ===========

Remember those moments- 82.

  1. Use of fingerprint for the first time: – On this day in the year 1858, for the first time, the fingerprint was used for identification by Sir William James Herschel of the Indian Administrative Service.
  2. Politician Kasu Brahmananda Reddy:- On this day in the year 1909, politician Kasu Brahmananda Reddy was born in Tubadu (now Andhra Pradesh, India) in the Guntur district of British India. Kasu Brahmananda Reddy was an Indian National Congress politician and also the Chief Minister of Andhra Pradesh.
  3. Removed from Vancouver:- On this day in the year 1914, S. S. Kamagatamaru was evacuated from Vancouver and sent to India.
  4. Politician Rameshwar Thakur:- On this day in the year 1927, politician Rameshwar Thakur was born in the village ‘Thakur Gangti’ of Godda district in Jharkhand. He received his early education at Bhagalpur, Patna University. After that M.A. from ‘Kolkata University’. degree and L.L.B. Did it too. Rameshwar Thakur has done FCA from ‘The Institute of Chartered Accountants, New Delhi. did. Thakur started his services as a lecturer at the ‘The University of Calcutta’, as well as he performed his duties as a visiting professor at the Department of Management Studies, Delhi. Thakur actively participated in the ‘Quit India Movement’, in 1942 and remained underground for about six months in the Rajmahal hills in Santhal Pargana. Thakur also actively participated in the works of social reform, especially contributing to the work of reconstruction activities in Santhal Pargana. Thakur was made the Governor of Orissa in the year 2004. After that till the year 2007, he took the additional charge of the Governor of Andhra Pradesh.
  5. Tarlochan Singh:- On this day in the year 1933, Tarlochan Singh was born in Jhelum (now in Pakistan). It is known that Tarlochan Singh is known worldwide for the rights and betterment of the Sikh community. He did his M.A. from Panjab University, Chandigarh. (Economics) completed. Worked as the Press Secretary to the President of India from 1983 to 1987. He took over as Joint Secretary, Development, Punjab Markfed (Asia’s largest cooperative organization) in the year 1970 and remained there till the year 1977. From 1977-1980 held the post of Joint Director, Public Relations Department in the Government of Punjab.
  6. Writer Anil Janvijay:- On this day in the year 1957, Hindi poet, writer, and literary translator of Russian and English languages, Anil Janvijay was born in Bareilly (Uttar Pradesh) in a lower-middle-class family. His early education was done in Kendriya Vidyalaya located in Bareilly. B.Com from Delhi University in the year 1977, then M.A. in Hindi. Admission to M.A. in Russian Language and Literature Faculty of Jawaharlal Nehru University in the year 1980. Wrote the first poem in the year 1976. For the first time in the year 1977, poems were published in the literary magazine Lehar.
  7. Painter Suvigya Sharma:- On this day in the year 1957, painter Suvigya Sharma was born in Jaipur, Rajasthan. His father’s name is R. Of. Sharma and his mother’s name is Meenakshi Sharma. He did his schooling at the Maharaja Sawai Man Singh School in Jaipur and the Vidyashram of Bharatiya Vidya Bhavan. After this, he went to Bhawanipur Education Society College, Kolkata to complete his graduation. He also studied Foreign Trade and Export Management at Symbiosis International University, Pune. He started drawing when he was seven years old. His work reflects the legacy of the Great Indian Regal Art, which recreates the legacy of the past in a contemporary style. His works replicate a rare glimpse of the luxurious art and lifestyle created for the heirs of India’s leading royal families.
  8. Politician Charu Majumdar:- On this day in the year 1972, politician Charu Majumdar passed away. Let us tell that Charu Majumdar was the leader of ‘The Communist Party of India’. It was Majumdar who started a Naxalite movement against the government in the year 1967.
  9. Actress Ayesha Jhulka:- On this day in the year 1972, actress Ayesha Jhulka was born in Srinagar, Jammu and Kashmir. Ayesha started her film career with the film Kurbaan. Ayesha has mainly worked in Hindi, Odia, Kannada, and Telugu films. Ayesha has worked in many great films in her career, including Kurbaan, Jo Jeeta Wohi Sikandar, Khiladi, Meherban, Dalal, Balma, Waqt Hamara Hai, Rang, Sangram, Jai Kishan, and the film Masoom.
  10. Chaudhary Charan Singh:- On this day in the year 1979, Chaudhary Charan Singh became the fifth Prime Minister of the country. Chaudhary Charan Singh was a farmer politician in India. He lived his entire life in the dignity of the rural environment. His tenure was from 28 July 1979 to 14 January 1980.
  11. Actor Dhanush: – On this day in the year 1983, actor Dhanush was born in Chennai. Dhanush’s real name is Venkatesh Prabhu Kasturi Raja. His father Kasturi Raja and brother Selvaradhavan are also directors. Dhanush completed his 10th standard at Sathiya Matriculation School in Saligramam. Dhanush joined St. John’s Matriculation School in Alvarathirunagar to complete his higher secondary (12) studies. However, due to inconvenience in taking the exam from that school for some reason, he took the higher secondary examination from JRK Matriculation School, Chennai. Dhanush entered acting after being pressured by his brother, director Selaghan. Dhanush started his film career with the film ‘Thullovado Illimai’. In the year 2011, one of his songs ‘Why this Kolaveri Di’ made Dhanush an overnight star.
  12. Actress Huma Qureshi:- On this day in the year 1986, actress Huma Qureshi was born in a Muslim family in New Delhi. His father, Salim Qureshi, is a restaurateur, and his mother, Ameena Qureshi (a Kashmiri), is a homemaker. He completed his graduation in History with Honors from Gargi College-University of Delhi. He learned the rudiments of acting from him during his theater days. Huma had gone to Mumbai due to her modeling contract, Huma was shooting for a Samsung commercial, when Anurag noticed her acting skills and signed her for his next film. Huma’s famous movies were Ek Thi Daayan, Gangs of Wasseypur, Gangs of Wasseypur 2D-Day, Badlapur, Dedh Ishqiya, Highway, Jolly LLB, etc.
  13. Former first Chief Minister of Sikkim Kazi Lendup Dorjee:- On this day in the year 2007, the former first Chief Minister of Sikkim Kazi Lendup Dorjee passed away.
  14. Ministerial level meeting: – On this day in the year 2008, India’s Foreign Minister Pranab Mukherjee left for Tehran to participate in the ministerial level meeting of non-aligned countries.
  15. Actor Jagdish Raj: – On this day in the year 2013, actor Jagdish Raj passed away.
  16. Writer Mahasweta Devi: – On this day in the year 2016, writer Mahasweta Devi passed away in Kolkata.
  17. Actor Indra Kumar: – On this day in the year 2017, actor Indra Kumar passed away in Mumbai.
  18. Longest lunar eclipse of the 21st century:- On this day in the year 2018, the longest lunar eclipse of the 21st century ended at 3.50 am. Let us inform you that, this eclipse started yesterday i.e. 27 July 2018 at 11:54 in the night.
  19. Pranam Yojana:- On this day in the year 2018, the Government of Assam has announced the launch of Pranam Yojana to ensure the care of the parents of government employees and disabled siblings. This scheme will be started on 02 October 2018.
  20. Hepatitis Control Programme:- On this day in the year 2018, the Government of India launched the National Viral Hepatitis Control Program in New Delhi on Hepatitis Day. Let us inform you that, on the occasion of World Hepatitis Day, ‘National Viral Hepatitis Control Program was launched by Hon’ble HFM with the objective to tackle Hepatitis and eliminate Hepatitis C across the country by the year 2030, reduce the infected population, morbidity and mortality. There was a significant reduction in
  21. International Y Film Festival:- On this day in the year 2018 at the 3rd Love International Y Film Festival in Los Angeles, the Assamese film Hoikhobote Dhemali won the Best Film Award along with Fadipanita Sharma Best Actress and Anurag Saikia Best Music Composer. The award was given.
  22. Former tenth Chief Minister of Meghalaya Donkupar Roy:- On this day in the year 2019, the former tenth Chief Minister of Meghalaya Donkupar Roy passed away.
  23. Badminton player Nandu Natekar:- On this day in the year 2021, badminton player Nandu Natekar passed away in Pune.
Rate this post
:

Related Articles

Back to top button