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मन की जड़ता को तोड़ती रंगभरी

बसंत दुष्ट है।उसके चाल चलन अच्छे नहीं है। बसंत काम और रति का पुत्र है, सखा भी।यह सभी वर्जनाएं तोड़ने को आतुर रहता है। इस शुष्क मौसम में काम का ज्वर बढ़ता है। विरह की वेदना बलवती होती है। तरुणाई का उन्माद प्रखर होता है।मनुष्य तो मनुष्य पेड़ पौधे भी अपने पत्ते उतार नंगे हो जाते है।यौवन हमारे जीवन का बसंत है और बसंत सृष्टि का यौवन। वसंत के आते ही जल , नभ , और थल तीनो में हलचल शुरू हो जाती है।बसंत बेपर्दा है।सबके लिए खुला है। “ लूट सके तो लूट “ कवि पद्माकर कहते हैं-‘कूलन में, केलिन में, कछारन में, कुंजन में, क्यारिन में, कलिन में, कलीन किलकंत है। बीथिन में, ब्रज में, नवेलिन में, बेलिन में, बनन में, बागन में, बगरयो बसंत है।बसंत में कृष्ण का मन भी विचलित होता है।उन्हे युद्ध क्षेत्र में भी गोपियाँ, वृंदावन. कदम के पेड , तालाब में नहाती सखिया,और उनके कपड़े लेकर भागना याद आता है।

तभी तो कुरुक्षेत्र में खड़े होकर भी कृष्ण कहते है – ‘ऋतूनां कुसुमाकर’  मैं ऋतुओं में वसंत हूँ ।बसंत में ऊष्मा है, तरंग है, उद्दीपन है, संकोच नहीं है। तभी तो फागुन में बाबा भी देवर लगते हैं।बसंत प्रकृति की होली है और होली समाज की।होली प्रेम की वह रसधारा है, जिसमें समाज भीगता है। ऐसा उत्सव है, जो हमारे भीतर के कलुष को धोता है। होली में राग, रंग, हँसी, ठिठोली, लय, चुहल, आनंद और मस्ती है। इस त्योहार से सामाजिक विषमताएँ टूटती हैं, वर्जनाओं से मुक्ति का अहसास होता है, जहाँ न कोई बड़ा है, न छोटा; न स्त्री न पुरुष; न बैरी, न शत्रु। इस पर्व में व्यक्ति और समाज राग और द्वेष भुलाकर एकाकार होते हैं।

होली,बनारस,शिव,मस्ती,भंग, तरंग और ठण्डाई ये असम्पृक्त हैं।इन्हे अलगाया नहीं जा सकता। ये उतना ही सच है जितना ‘ब्रह्म सत्य जगत मिथ्या।’ बनारस की होली के आगे सब मिथ्या लगता है।आज भी लगता है कि असली होली उन शहरो में हुआ करती थी जिन्हें हम पीछे छोड़ आए हैं। ऐसी रंग और उमंग की होली जहॉं सब इकट्ठा होते,खुशियों के रंग बंटते, जहॉं बाबा भी देवर लगते और होली का हुरियाया साहित्य।जिसमें समाज राजनीति और रिश्ते पर तीखी चोट होती।दुनिया जहान के अपने ठेगें पर रखते।मुझे ये संस्कार बनारस से मिले हैं। शहर बदला, समय बदला मगर संस्कार कहां बदलते हैं? मैं नोएडा में भी एक बनारस इक्कठा करने की कोशिशों में लगा रहता हूं।और साल में एक बार बनारस पूरे मिज़ाज के साथ यहॉं जमा होता है। इस बार की रंगभरी एकादशी पर ऐसा ही हुआ। दोस्त, यार इकट्ठा हुए। उत्सव, मेलजोल, आनंद के लिए। खाना पीना तो होता ही है। मगर सबसे अहम था कुछ देर के लिए ही सही मित्रो का साथ साथ होना और साथ साथ जीना।

ऋग्वेद भी कहता है “संगच्छध्वं संवदध्वं सं वो मनासि जानताम।” अर्थात हम सब एक साथ चलें।आपस मे संवाद करें। एक दूसरे के मनो को जानते चलें। फाल्गुन  शुक्ल पक्ष की एकादशी, रंगभरी एकादशी होती है। कथा है कि शिवरात्रि पर विवाह के बाद भगवान शिव ससुराल में ही रह गए थे। रंगभरी को उनका गौना होता है। गौरी के साथ वे अपने घर लौटते है और अपने दाम्पत्य जीवन की शुरूआत होली खेल कर करते है। इसीलिए काशी विश्वनाथ मंदिर में रंगभरी से ही बाबा का होली कार्यक्रम शुरू होता है।उस रोज़ मंदिर में होली होती है। दूसरे रोज़ महाश्मशान में चिता भस्म के साथ होली खेली जाती है। शिव यहीं विराजते हैं। सो उत्सव के लिए इससे अधिक समीचीन दूसरा मौका कहॉं  होगा!  वैसे भी होली समाज की जड़ता और ठहराव को तोड़ने का त्योहार है।

उदास मनुष्य को गतिमान करने के लिए राग और रंग जरूरी है—होली में दोनों हैं। यह सामूहिक उल्लास का त्योहार है। परंपरागत और समृद्ध समाज ही होली खेल और खिला सकता है। रूखे,बनावटी आभिजात्य को ओढ़नेवाला समाज और सांस्कृतिक लिहाज से दरिद्र व्यक्ति होली नहीं खेल सकता। वह इस आनंद का भागी नहीं बन सकता। साल भर के बंधनों, कुंठा और भीतर जमी भावनाओं को खोलने का ‘सेफ्टी वॉल्व’ है होली।

पिछले छब्बीस सत्ताईस बरस से मैं होली के बहाने मित्रों को इक्कठा करता हूँ। बनारस में था तो घर में रंगभरी होती थी।लखनऊ आया तो वहॉं भी हर बरस रंगभरी का सिलसिला टूटा नही।लखनऊ में भी खानपान और संगीत बनारस का ही होता था।पं छन्नूलाल मिश्र सहित कई गायक इस जमावड़े में गा चुके हैं। जब दिल्ली आया तो यहॉ उस आत्मीयता की जड़ें सूखी मिली जो बनारस या लखनऊ में मिलती थी।मेरे लिए ये एक सांस्कृतिक झटका था। मगर मेरा आयोजन जारी रहा। एकाध बार व्यस्तता और एक साल कोरोना के कारण सिलसिला टूटा।रंगभरी के आयोजन का समय बदला,पर स्वाद नहीं।हमारी संस्कृति में उत्सव कलाओं को शोकेस करते हैं। सो इस मौक़े पर पूरब अंग का गायन भी हुआ। होरी भी गाई गई और लोकगीतों के मोती भी बिखरे।अगर आप वसंत की इस उत्सवी परम्परा को आत्मसात् नहीं करते तो आप समाज के मांगल्य को चुनौती देते है। आप इसका स्वागत करिये या न करिये यह आपकी जान नही छोड़ेगा।वसंत का यह महौल किसी को  नही छोड़ता , चर अचर , जलचर , नभचर , सब को लपेटता है । पूरे प्रकृति को तहस नहस करता है । ऋषि मुनि भी इसके चपेटे में आ गए ।

इस मस्ती का जितना  दबाएगें उतना ही विस्तार होगा ।क्यों कि यह कामदेव का सखा बसन्त । बिहारी कह गए हैं “ तंत्री नाद कवित्त रस सरस राग रति रंग, अनबूडे बूडे ,तिरे ज्यों बूडे सब अंग। इसलिए तनाव छोड़िए, उन्मुक्त होईए,अपने मन और मिज़ाज को स्वच्छन्द कीजिए , समष्टि का आलिंगन कीजिए ।ज्यों बूडे सब अंग,  यही कहती है रंगभरी।रंगभरी एकादशी के मूल में उत्सव की परंपरा है सो आयोजन के हर पहलू को परंपराओं से लबालब होना चाहिए। कोशिश रही कि एक दिन के लिए सही, बनारस के जायके को दिल्ली की जुबान पर लाया जाए।सो पार्टी में बनारस के दीना की मशहूर चाट से लेकर पाठकजी की पंचरतनी तक सब मौजूद था। ठण्डाई  को ही पंचरतनी कहते हैं वजह इसमें पॉंच भयंकर चीजें मिलाई जाती है।पंचरतनी में  भॉंग, काली मिर्च,तूतिया, धतूरा,शंखिया जैसे पॉच प्रचण्ड अवयव होते है।

पारम्परिक ठण्डाई में पॉंच वेजेटेबिल लौकी, खीरा,खरबूज,तरबूज़ और कोहडे के बीज भी होते हैं। इन पंचरतनो के साथ ठंडाई का मूल आनंद मिले इसलिए मैंने बनारस से ठंडाई वालों को बुलाया था।सैकड़ों बरस से जिनका यह पुश्तैनी काम है। बनारसी ठसक कायम रखने के लिए ये ठंडाई वाले कोल्डचेन में सुरक्षित दूध और मलाई भी बनारस से ही लाए थे। ठंडाई और भांग का एक अद्बुत आपसी मेल है। भॉंग की तासीर को ठंडा करने के लिए ठंडाई की खोज  हुयी। इसकी भी एक कथा है। जब समुद्र मंथन हुआ तो उसमें से निकला विष भगवान शिव ने पीकर अपने गले में धारण कर लिया था।। हलाहल विष से उन्हें बहुत गर्मी लगने लगी शरीर नीला पड़ना शुरू हो गया।फिर भी शिव पूर्णतः शांत थे तब देवताओं और वैद्य शिरोमणि अश्विनी कुमारों ने भगवान शिव की तपन को शांत करने के लिए उन्हें जल चढ़ाया और विष का प्रभाव कम करने के लिए विजया (भांग का पौधा), बेलपत्र और धतूरे को दूध में मिलाकर (ठंडाई) भगवान शिव को औषधि रूप में पिलाया। इससे वे विष की गर्मी भी झेल गए थे।

तभी से ठंडाई में भांग मिलाकर शिव को भोग लगाते है।तभी तो रंगभरी के उत्सव में आए सबने छक कर पी।रंगभरी के प्रचण्ड आयोजन में विजया, पंचरतनी, मुनक्का, षडरस, रसरंजन का चौचक  इंतज़ाम था। लोगों ने इस स्वाद  का झमाझम आनन्द भी लिया । हमारी परम्परा में चाट षड रसों का घनीभूत स्वाद है। षड-रस में मधुर, अम्ल, लवण, कटु, तिक्त, कषाय समेत समस्त प्रकार के रस विद्यमान थे। कोई भी भोजन हो, इन छहों रसों की उपस्थिति होनी चाहिए।चाट के साथ ‘रसरंजन’ का भी इंतजाम था। कॉकटेल के लिए रसरंजन नाम नामवर जी के परामर्श से स्वर्गीय डीपी त्रिपाठी ने गढ़ा था।’रसरंजन’ हिन्दी साहित्य में डीपी त्रिपाठी का अवदान है।

वे इस आयोजन के स्थायी भाव होते थे।उनकी बहुत याद आई।खानपान की इस परंपरा का एक सनातन विमर्श भी है। शिव को भंग पसंद है।वे हमेशा उसकी तरंग में रहते है।इसलिए बिना भंग कैसी रंगभरी। तभी तो भारतीय वॉंग्मय में भॉंग का दूसरा नाम शिव प्रिया और विजया भी है। शिवजी को प्रिय भांग औषधीय गुणों से भरी पड़ी है। अंग्रेज़ी में इसे कैनाबीस, बीड कहते है। जिसमें टेट्राहाइड्रोकार्बनबिनोल पाया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन, मैंगनीज, विटामिन ई, मैग्‍नीशिम एवं फास्‍फोरस समेत कई पोषक तत्व होते हैं। इसे सही मात्रा में लेने से कोलेस्ट्राल नियंत्रित रहता है। क्योंकि भॉंग खून को प्यूरिफाई करने का काम करता है।

ऋग्वेद और अथर्ववेद दोनों में इसका ज़िक्र है।अथर्ववेद में जिन पांच पेड़-पौधों को सबसे पवित्र माना गया है उनमें भांग का पौधा भी शामिल है. इसे मुक्ति, खुशी और करुणा का स्रोत माना जाता है। इसके मुताबिक भांग की पत्तियों में देवता निवास करते हैं. अथर्ववेद इसे ‘प्रसन्नता देने वाले’ और ‘मुक्तिकारी’ वनस्पति का दर्जा देता है –

पञ्च राज्यानि वीरुधां सोमश्रेष्ठानि ब्रूमः।

दर्भो भङ्गो यवः सह ते नो मुञ्चन्त्व् अंहसः॥

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Basant is evil. Her behavior is not good. Basant is the son of Kama and Rati, and Sakha too. He is eager to break all the taboos. The fever of work increases in this dry season. The pain of separation is strong. The frenzy of youth is intense. Human beings, trees, and plants also shed their leaves and become naked. Youth is the spring of our life and spring is the youth of the universe. As soon as spring comes, there is movement in the water, the sky, and the land. Spring is unmasked. It is open to all. “Loot if you can,” says the poet Padmakar – “In Kulan, in Kelin, in Kacharan, in Kunjan, in Kyarin, in Kalin, there is Kalin Kilkant. In Bithin, in Braj, in Navelin, in Belin, in Banan, in Bagan, there is spring. Krishna’s mind also gets distracted in spring. I remember running away with the step trees, friends bathing in the pond, and their clothes.

That’s why even while standing in Kurukshetra, Krishna says – ‘Ritunaan Kusumakar’ I am the spring among the seasons. There is heat, waves, and excitement in spring, there is no hesitation. That’s why even Baba seems to be a brother-in-law in Falgun. Spring is the Holi of nature and Holi of the society. There is such a festival, which washes away the dirt within us. Holi has melody, color, laughter, humor, rhythm, chatter, joy, and fun. Social disparities are broken by this festival, there is a feeling of freedom from taboos, where no one is big or small; neither male nor female; Neither enemy nor enemy. In this festival, individuals and society forget their attachment and hatred and unite.

Holi, Banaras, Shiva, Masti, Bhang, Tarang and Thandai are inseparable. They cannot be separated. This is as true as ‘Brahm Satya Jagat Mithya’. Everything seems false in front of the Holi of Banaras. Even today it seems that the real Holi used to happen in the cities that we have left behind. Such a Holi of color and enthusiasm, where everyone gathers, colors of happiness are distributed, where even Baba seems to be brother-in-law and Holi literature. In which society, politics and relationships would be hit hard. have met The city has changed, and the time has changed, but where do the values change? I keep trying to organize a Banaras gathering in Noida as well. And once a year, Banaras gathers here in full swing. The same happened on this year’s Rangbhari Ekadashi. Friends, friends gathered. For the celebration, socializing, and enjoyment. One has to eat and drink. But the most important thing was to be with the right friends for some time and live together.

Rigveda also says “Sangachchadhvam samvadhvam san woh manasi jantaam.” That means we all go together. Communicate with each other. Let’s know each other’s minds. Ekadashi of Phalgun Shukla Paksha is Rangbhari Ekadashi. Legend has it that after marriage on Shivratri, Lord Shiva stayed back at his in-law’s house. Rangbhari is his favorite. They return to their home with Gauri and start their married life by playing Holi. That’s why Baba’s Holi program starts from Rangbhari in Kashi Vishwanath temple. Holi is celebrated in the temple that day. On the second day, Holi is played in the crematorium with pyre ashes. Shiva resides here. So what could be a more appropriate occasion to celebrate? Anyway, Holi is a festival to break the inertia and stagnation of society.

To move a sad man, melody and color are necessary-both are there in Holi. It is a festival of collective gaiety. Only a traditional and prosperous society can play and feed Holi. A society that wears rude, artificial elitism and a culturally poor person cannot play Holi. He cannot be a part of this bliss. Holi is the ‘safety valve’ to open the year’s bonds, frustrations, and emotions frozen inside.

For the last twenty-six and twenty-seven years, I gather friends on the pretext of Holi. When I was in Banaras, there used to be Rangbhari in the house. When I came to Lucknow, the series of Rangbhari did not break there every year. Food and music used to be of Banaras only in Lucknow. Many singers including Pandit Chhannulal Mishra have sung at this gathering. When I came to Delhi, I found the roots of that affinity which was found in Banaras or Lucknow dried up. It was a cultural shock for me. But my organization continued. Due to busyness once a year due to Corona, the series was broken. The time of organizing Rangbhari has changed, but not the taste. In our culture, festivals showcase the arts. So, on this occasion, the singing of the eastern part was also done. Hori was also sung and the pearls of folk songs were also scattered. If you do not imbibe this festive tradition of spring, then you challenge the demand of society. Whether you welcome it or not, it will not leave your life. This atmosphere of spring does not spare anyone, it envelops everyone. Destroys the whole of nature. Rishi Muni also came in its grip.

The more you press this fun, the more it will expand. Because this is the friend of Cupid, Basant. Bihari has said “Tantri Naad Kavitt Ras Saras Raag Rati Rang, Anbude Bude, Tire Jyo Bude Sab Ang. That’s why release tension, be free, free your mind and mood, and embrace the universe. As the organs grow old, says Rangbhari. At the root of Rangbhari Ekadashi is the tradition of celebration, so every aspect of the event should be filled with traditions. An attempt was made to bring the flavors of Banaras to Delhi’s tongue, even for a day. So everything was present at the party from Banaras’s famous Chaat to Pathakji’s Panchratni. Thandai itself is called Pancharatni because five dangerous things are mixed in it. Pancharatni contains five fierce ingredients like Bhang, Black Pepper, Tutiya, Dhatura, and Shankhia.

The traditional thandai also includes five vegetables, bottle gourd, cucumber, melon, watermelon, and cumin seeds. To get the original pleasure of Thandai with these five gems, I called the Thandai people from Banaras. Those who have been doing this ancestral work for hundreds of years. In order to maintain the Banarasi taste, these Thandaiwalas also brought safe milk and cream from Banaras in the cold chain. Thandai and Bhang make a wonderful combination. Thandai was invented to cool down the effects of cannabis. There is also a story about this. When the ocean was churned, Lord Shiva drank the poison that came out of it and wore it around his neck. Halahal poison started making him very hot, his body started turning blue. Still, Shiva was completely calm, then the deities and Vaidya Shiromani Ashwini Kumar offered water to Lord Shiva to calm his heat and Vijaya to reduce the effect of poison. Mixing (Cannabis plant), Belpatra, and Dhatura in milk (Thandai) were given to Lord Shiva in the form of medicine. Due to this, he also suffered the heat of poison.

Since then, bhang is mixed with thandai and offered to Shiva. That is why everyone who came to the festival of Rangbhari drank it with gusto. Vijaya, Pancharatni, Munakka, Shadaras, and Rasaranjan were arranged in the grand event of Rangbhari. People also enjoyed this taste a lot. In our tradition, chaat is the intense flavor of six juices. All types of juices including sweet, acid, salty, bitter, pungent, and astringent were present in Shad-Ras. Whatever the food, there should be the presence of these six juices. Along with chaat, there was also an arrangement for ‘rasaranjan’. The name Rasaranjan for the cocktail was coined by Late DP Tripathi in consultation with Namvar ji. ‘Rasaranjan’ is DP Tripathi’s contribution to Hindi literature.

He used to be a permanent feature of this event. He was missed a lot. There is also an eternal discussion of this tradition of food. Shiva likes bhang. He always remains in its wave. That’s why without bhang how colorful? That’s why the second name of Bhang in Indian Vongmay is Shiv Priya and Vijaya. Shivji’s favorite cannabis is full of medicinal properties. In English, it is called cannabis, beed. In which tetrahydrocannabinol is found. According to Ayurveda, there are many nutrients including carbohydrates, proteins, manganese, vitamin E, magnesium, and phosphorus. Cholesterol is controlled by taking it in the right quantity. Because cannabis works to purify the blood.

It is mentioned in both Rigveda and Atharvaveda. The cannabis plant is also included in the five plants which are considered most sacred in Atharvaveda. It is believed to be the source of liberation, happiness, and compassion. According to this, God resides in the leaves of cannabis. Atharvaveda gives it the status of a ‘happiness’ and ‘liberating’ plant.

 

पञ्च राज्यानि वीरुधां सोमश्रेष्ठानि ब्रूमः।

दर्भो भङ्गो यवः सह ते नो मुञ्चन्त्व् अंहसः॥

Parbhakar kumar.

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