News

व्यक्ति विशेष

भाग - 41.

रमाबाई आम्बेडकर

रमाबाई आंबेडकर भारतीय समाज में महिला अधिकारों के प्रति समर्पित एक महत्वपूर्ण सोशल रिफॉर्मर और नेता थीं. वे भीमराव आंबेडकर की पत्नी थीं, जिन्होंने डॉ. भीमराव आंबेडकर के साथ मिलकर अस्तित्वबचाने के लिए संघर्ष किया.

रमाबाई आंबेडकर का जन्म 07 फ़रवरी 1898 को वणंदगाव, रत्नागिरी में हुआ था, और उन्होंने भारतीय समाज में दलित महिलाओं के लिए शिक्षा और सामाजिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान किया। उन्होंने अपने जीवन में दलित समुदाय के लोगों के लिए शिक्षा की प्राप्ति के लिए कई स्कूल और आश्रम स्थापित किए.

रमाबाई आंबेडकर का कार्यक्षेत्र मुख्य रूप से महिला और दलित समुदाय के अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने में था. उन्होंने समाज को स्वीकार करने और समाज में समानता और न्याय के लिए लड़ा.

रमाबाई आंबेडकर का योगदान महत्वपूर्ण है और उन्होंने भारतीय समाज को एक न्यायपूर्ण और समाजवादी दिशा में अग्रसर करने के लिए अपना सार्थक सहयोग दिया.

==========  =========  ===========

अभिनेता सुजीत कुमार

सुजीत कुमार एक फ़िल्म अभिनेता हैं, जिन्हें उनके अभिनय के लिए जाना जाता है. उनका जन्म 07  फ़रवरी 1934 को वाराणसी में पैदा हुए थे, और उन्होंने भारतीय सिनेमा में एक लंबे समय तक अभिनय किया.

सुजीत कुमार का अभिनय कैरियर 1969s में शुरू हुआ था, और उन्होंने कई हिट फ़िल्मों में अभिनय किया.  उन्होंने अपने कैरियर के दौरान बॉलीवुड के एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाई.

फ़िल्में : –

आराधना, आन मिलो सजना, गीत, अमर प्रेम, कलाबाज़, खानदान, यादगार और आखिर क्यों?.

सुजीत कुमार ने अपने कैरियर के दौरान नायक, खलनायक, और संवाददाता की भूमिकाओं में अभिनय किया और उनका अभिनय हिन्दी सिनेमा में महत्वपूर्ण माना जाता है. उन्होंने अपने अभिनय के लिए कईपुरस्कार भी जीते, और उनका योगदान भारतीय सिनेमा के इतिहास में याद किया जाता है.

==========  =========  ===========

अभिनेत्री प्राची शाह

प्राची शाह एक टेलीविजन और फ़िल्म अभिनेत्री हैं. इनका पूरा नाम प्राची शाह पंड्या है. प्राची जन्म से ही एक गुजराती जैन हैं और इनका जन्म 7 फ़रवरी 1980 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में पैदा हुई थी.

 प्राची ने अपने कैरियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियल्स से की थी. प्राची टीवी के लोकप्रिय शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ और ‘एक श्रृंगार-स्वाभिमान’ जैसे टेलीविजन शो में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं.

प्रमुख टेलीविजन सीरियल्स: –

कुंडली,कहीं दिया जले कहीं जिया,क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कयामत, इस प्यार को क्या नाम दूँ? एक बार फिर और रंगोली आदि.

 प्रमुख फिल्मे: –

 राजा नटवरलाल, एबीसीडी 2, मुल्क और स्टूडेंट ऑफ द इयर आदि.

प्राची शाह एक प्रमुख टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिनका अभिनय कैरियर उनके विविध और उत्कृष्ट अभिनय कौशल के लिए जाना जाता है.

==========  =========  ===========

अभिनेत्री अंकिता शर्मा

अंकिता शर्मा एक टेलीविजन अभिनेत्री हैं. जिनका जन्म 7 फरवरी 1987 को दिल्ली में हुआ था. अंकिता शर्मा ने 9 मार्च 2015 को मयंक शर्मा से विवाह किया.

अंकिता शर्मा ने अपने कैरियर की शुरुआत 2009 में टेलीविजन सीरियल ‘ अगले जनम में मोहे बिटिया ही कीजो, से की थी.

प्रमुख टेलीविजन सीरियल्स: –

बात हमारी पक्की है, मृत मंथन, चक्रवर्तीं अशोक सम्राट, देबांशी और काल भैरव रहस्य आदि. 

अंकिता शर्मा ने अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं और वे भारतीय टेलीविजन के प्रमुख अभिनेत्रियों में से एक हैं.

==========  =========  ===========

क्रांतिकारी शचीन्द्रनाथ सान्याल

क्रांतिकारी शचीन्द्रनाथ सान्याल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख क्रांतिकारी थे। उनका जन्म 1893 ई.को बनारस, उत्तर प्रदेश, ब्रिटिश भारत में हुआ था जबकि उनका निधन 7 फ़रवरी, 1942 को हुआ था. वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक महत्वपूर्ण और प्रमुख नेता थे और उन्होंने विभाजन और आपसी एकता के माध्यम से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को प्रेरित किया.

शचीन्द्रनाथ सान्याल का प्रमुख कार्यक्षेत्र उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और बनारस क्षेत्र में था, जहाँं उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के लिए संगठन की गठन की और उसकी नेतृत्व किया. वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलनों में भाग लिए और ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ सशक्त और आक्रमक भूमिका निभाई.

शचीन्द्रनाथ सान्याल ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अनेक गिरफ्तारियों से गिरफ्तार होकर कठिनाइयों का सामना किया और उनकी साजिशों को खुद को बताया. उन्होंने आपसी एकता को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए और स्वतंत्रता संग्राम के लिए लोगों को जागरूक किया.

शचीन्द्रनाथ सान्याल का नाम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों में शामिल है, और उनकी योगदान और संघर्ष भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में महत्वपूर्ण हैं.

==========  =========  ===========

अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती

प्रवीण कुमार सोबती एक फ़िल्म अभिनेता थे. उनका जन्म 06 दिसम्बर 1947 को सरहली कलां, पंजाब में हुआ था. उन्होंने अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत बॉलीवुड फ़िल्मों से की थी. प्रवीण सोबती ने अपने कैरियर के दौरान बी. आर. चोपड़ा के लोकप्रिय ऐतिहासिक टेली सीरियल महाभारत में ‘भीम’ की भूमिका निभाई. उन्होंने अपनी अद्वितीय अभिनय कला से लोगों का मनमोहन किया.

प्रवीण सोबती की कुछ प्रमुख फ़िल्मों: –

रक्षा, गज़ब, हम से है ज़माना, जागीर,करिश्मा कुदरत का, ज़बरदस्त,आखिर क्यों?, खुदगर्ज़, लोहा,शहंशाह, मोहब्बत के दुश्मन, अजूबा और पनाह आदि.

टेली-सीरियल: –

महाभारत, सूर्यपुत्र शनिदेव और चाचा चौधरी.    

प्रवीण सोबती का अभिनय कैरियर काफी सफल था, और उन्होंने अपने अद्वितीय अभिनय कला के लिए कई पुरस्कार भी जीते, जिनमें फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल हैं. वे भारतीय सिनेमा के अद्वितीय कलाकारों में से एक थे और उनका योगदान सिनेमा इंडस्ट्री के इतिहास में महत्वपूर्ण है.

प्रवीण सोबती का निधन 7 फ़रवरी 2022 को हुआ, लेकिन उनकी फ़िल्मों का अभिनय आज भी याद किया जाता है.

: [responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Related Articles

Back to top button