News

व्यक्ति विशेष

भाग - 32.

स्वामी प्रणबानंद महाराज

स्वामी प्रणबानंद महाराज जिनका जन्म 1896 में हुआ था और मृत्यु 1941 में हुई थी, भारतीय सन्यासी और धार्मिक गुरु थे. उनका जन्म वर्तमान बाजितपुर उपजिला, बांग्लादेश में  हुआ था, लेकिन उन्होंने भारतीय साधना और धर्म के क्षेत्र में अपना जीवन गुजारा।

स्वामी प्रणबानंद महाराज ने वेदांत और योग के विचारों को प्रसारित किया और उन्होंने अपने शिष्यों को ध्यान और साधना की महत्वपूर्ण बातें सिखाई। वे रामकृष्ण मिशन के एक प्रमुख सदस्य थे और स्वामी विवेकानंद के आदर्शों का पालन करते थे.

स्वामी प्रणबानंद महाराज का योगदान धार्मिक और सामाजिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण रहा और उन्होंने भारतीय संस्कृति और धर्म को बढ़ावा दिलाने के लिए कई कार्यों का संचलन किया। उनकी गुरुभक्ति और आध्यात्मिक ज्ञान के कारण वे भारतीय समाज में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में मान्य जाते हैं.

==========  =========  ===========

जॉर्ज फ़र्नांडिस

जॉर्ज फ़र्नांडिस एक प्रमुख भारतीय राजनेता थे जो भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थीं. उनका पूरा नाम जॉर्ज माथेव फ़र्नांडिस था. वे 3 जून 1930 को मंगलुरु, कर्नाटका में पैदा हुए थे और 29 जनवरी 2019 को दिल्ली में निधन हुआ था.

जॉर्ज फ़र्नांडिस का राजनीतिक कैरियर बहुत लम्बा और विविध था. वे सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य थे और विभिन्न समयों पर विभिन्न सरकारों में मंत्री मंत्रिमंडल में भाग लिया. वर्ष 1989 -90 में भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर जनता पार्टी की सरकार में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई और रेलवे मंत्री बने.

उन्होंने रेलवे मंत्री के रूप में रेलवे सेवाओं को सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए. उन्होंने रेलवे में कर्मचारियों के हकों की सुरक्षा के लिए कई उपाय किए और रेलवे के सुधारों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की.

जॉर्ज फ़र्नांडिस के नाम भारतीय समाज में सोशलिस्ट और ट्रेड यूनियनों के प्रति उनकी संवेदनाओं के लिए भी जाने जाते हैं. उन्होंने भारतीय समाजवाद पार्टी के सदस्य के रूप में भी अपने राजनैतिक कैरियर को जारी रखा और विभिन्न समयों पर सरकारों में भाग लिया.

जॉर्ज फ़र्नांडिस के पूर्ण जीवन और राजनैतिक कैरियर में विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाएं थीं, और वे भारतीय राजनीति के महत्वपूर्ण व्यक्तित्व माने जाते हैं.

: [responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Related Articles

Back to top button