आकर्षक त्वचा की चाहत हो तो - Gyan Sagar Times
Health

आकर्षक त्वचा की चाहत हो तो

आकर्षक त्वचा की चाहत हो तो…

21वीं सदी की शुरुआत हो चुकी है. वर्तमान परिदृश्य में मानव के खान-पान सहित दिनचर्या भी आधुनिक हो गई है. इस सदी में सुंदर व आकर्षक त्वचा के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक पदार्थ बाजार में उपलब्ध है. इन कॉस्मेटिक पदार्थों का उपयोग करने से मानव को कई साइड इफ्फेक्ट का भी सामना करना पड़ता है. आमतौर पर हर किसी की चाहत होती है कि उनकी त्वचा भी आकर्षक, मुलायम और निखरी हुई हो. अगर आप भी चाहते हैं कि,आपकी त्वचा भी आकर्षक, मुलायम और निखरी हुई हो, तो इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपायों के साथ-साथ नियमित फल खाने से भी आपकी त्वचा सुन्दर व आकर्षक हो जाएगी. आइये जानते है…
पपीता:- पपीता त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखता है. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है. कच्चा पपीता चेहरे पर रगडऩे से रंगत साफ होने में मदद मिलती है. सप्ताह में दो बार पपीता चेहरे पर रगडऩे से चेहरे की झाइयां और निशान दूर होते हैं, साथ ही मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होकर रंगत में निखार बाता है.
संतरा:- त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए संतरे का नियमित सेवन अच्छा होता है. संतरे में विटामिन सी की प्रचुर मात्र होती है जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है. संतरे के जूस के सेवन से त्वचा में निखार और जवां बनी रहती है. आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए संतरे का जूस उन पर लगाएं. संतरे के छिलकों के भी अनेक लाभ हैं. छिलकों को सुखा कर पीस लें. इस पाउडर से आप अच्छा स्क्रब तैयार कर सकती हैं.
केला:- केला न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि इससे आप अपनी त्वचा और बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. केले में विटामिन सी,ए, पोटेशियम, कैल्शियम व फास्फोरस भरपूर मात्र में होता है, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। केले का उपयोग त्वचा एवं बालों को चमकदार एवं मुलायम बनाता है.
सेब:- शरीर को सुंदर व सुडौल बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सेब का सेवन करते रहना चाहिए सेब में मौजूद एंटी आक्सीडेंट त्वचा को हमेशा तरोताजा रखते हैं. तैलीय त्वचा के लिए सेब का प्रयोग अधिक लाभकारी होता है. इसके साथ सेब के नियमित सेवन से दांत साफ और मजबूत होते हैं. बालों की रूसी कम करने के लिए आप सेब के रस से सिर की मसाज भी कर सकते हैं.
घरेलु उपाय:-
• रूखी त्वचा पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, खीरे का रस, ग्लिसरीन, गुलाबजल, चंदन पाउडर व नारियल के पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे सप्ताह में एक या दो बार चेहरे पर लेप लगाएं. सूखने के पश्चात् ताजे पानी से साफ कर लें.
• चेहरे पर मुंहासे हों तो गुलाबजल, नींबू व खीरे का रस, तीनों को मिला लें. इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर होंगे व त्वचा खिल उठेगी.
• रात को एक कप दूध में एक बादाम की गिरी भिगोएं व प्रात: इसका छिलका उतारकर पीस लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन व बेसन डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं. जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें. इससे चेहरे की झुर्रियां व आंखों के नीचे काले धब्बे दूर होंगे.
• चेहरे पर दाग-धब्बे हों तो उन्हें दूर करने के लिए एक चम्मच गाजर व खीरे के रस में चार बादाम पीस कर डालें. इसका लेप बनाकर नियमित चेहरे पर लगाएं व 15-20 मिनट बाद धो लें.
• तैलीय त्वचा के लिए आधा चम्मच संतरे का रस व एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पीस कर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं व सूखने के पश्चात ताजे पानी से धो लें.
• शुष्क त्वचा में निखार लाने हेतु आधा चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी (पिसी हुई) को मिलाकर लेप बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं व सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। त्वचा में चमक आएगी.
शरीर को सुंदर व सुडौल बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सेब का सेवन करते रहना चाहिए सेब में मौजूद एंटी आक्सीडेंट त्वचा को हमेशा तरोताजा रखते हैं.
रूखी त्वचा पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, खीरे का रस, ग्लिसरीन, गुलाबजल, चंदन पाउडर व नारियल के पानी को मिलाकर पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार लगाना चाहिए. फोटो:- गूगल.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!