इसकी पत्तियों में छिपा है… - Gyan Sagar Times
Health

इसकी पत्तियों में छिपा है…

अमरुद फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी बेहद लाभदायक मानी गई है. इन पत्तियों के सेवन से ही कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. अमरूद की पत्तियां सेहत और चेहरे को किस तरह फायदा पहुचती है आइये जानते है ?

  • अमरूद की पत्तियों से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है. इसका पेस्ट तैयार करके रोज प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो अमरूद की पत्तियों को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके पानी से दिन में दो बार चेहरे को धोएं.
  • आपके बाल ऑयली हैं तो गर्म पानी में इसके पत्तियों को डाल कर उवाले,एवं ठंडा कर इस पानी से बालों को साफ करें. इससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाएगा और बालों में चमक भी बरकरार रहेगी.
  • दांतों के दर्द एवं मसूड़ों की सूजन में, अमरूद के 15-20 मुलायम पत्ते तोड़कर, मसलकर पानी में तब तक उबालें जब आधा पानी शेष रह जाए, इसे ठंडा करके सेंधा नमक और फिटकरी डालकर बार-बार कुल्ला करने से दातों के विकार ठीक हो जाता है,साथ ही पीड़ा एवं सूजन से भी छुटकारा मिलता है.
  • आधे सिर में दर्द होने पर सूर्योदय के पूर्व ही कच्चे हरे ताजे अमरूद लेकर पत्थर पर घिसकर लेप बनाएं और माथे पर लगाएं, कुछ दिनों तक नित्य प्रयोग करने से पूर्ण लाभ होता है. इसके अलावा कोमल पत्ते 15-20 नग लेकर पीसकर,छानकर पानी के साथ पिलाने से ज्वर ठीक होता अमरूद के पत्तों का 10 ग्राम काढ़ा पिलाने से वमन या उल्टी बंद हो जाती है.
  • अमरूद की कुछ पत्तियों को तोडकर पानी में उबालकर पीस लें. इस लेप को फुंसियों पर लगाने से लाभ होता है.अगर मुंहासे निकल आएं हैं तो इसकी पत्तियों का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है.
  • मुंह से अक्सर बदबू आती हो तो अमरूद की पत्तियां चबाएं, जल्द ही दुर्गंध दूर हो जाएगी.सिर में अगर जुएं हो गए हैं तो अमरूद की पत्तियों का रस लगाकर धो ले.

डा० बिमलेश कुमार(खगौल)पटना.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!