News

प्रतिमा विसर्जन की तैयारी का औचक निरीक्षण

मुंगेर में दुर्गा पूजा  के अवसर पर रावण दहन एवं प्रतिमा विसर्जन की तैयारी को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सैयद इमरान मसूद द्वारा संयुक्त रूप से पोलो मैदान तथा सोझी घाट का स्थलीय निरीक्षण किया गया. इस दौरान पदाधिकारी द्वय द्वारा रावण वध को लेकर पोलो मैदान में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था संधारण के आवश्यक निर्देश दिए गए. वहीं प्रतिमा विसर्जन को लेकर सोझी घाट सहित पूरे विसर्जन मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था, विधि व्यवस्था तथा रोशनी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की बात कही. इस अवसर पर अपर समाहर्ता मनोज कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजेश कुमार, प्रभारी नगर आयुक्त कुमार अभिषेक,सहित अन्य उपस्थित थे.

जिलाधिकारी ने कहा कि, हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दुर्गा पूजा के अवसर पर पोलो मैदान में रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. रावण दहन तथा प्रतिमा विसर्जन की तैयारी को लेकर आज पोलो मैदान तथा सोझी घाट का स्थलीय निरीक्षण किया गया है. निरीक्षण के क्रम में जहां पोलो मैदान में होने वाले रावण दहन को लेकर आने वाले आमजनों अथवा दर्शकों के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सहित रोशनी आदि के उत्तम प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही मैदान के सभी गेटों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की भी तैनाती का निर्देश दिया गया है. इसके अलावे रावण दहन तथा प्रतिमा विसर्जन में ड्रोन कैमरे तथा सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी भी प्रकार की कोई हरकत न कर सके. इसके अलावे मैदान में चार टावर भी बनाए जाएंगे, जहां तैनात सुरक्षा कर्मियों द्वारा पीए सिस्टम से माइकिंग कर लोगों को दिशा निर्देश दिया जाएगा.

पूरे मैदान परिसर में रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था करने का विशेष निर्देश दिया गया है, ताकि रावण दहन देखने आए आमजन को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो. किला परिसर के बाहर ही वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था करने तथा आमजनों के आगमन के लिए अलग अलग मार्गों से प्रवेश की व्यवस्था की गयी है. वहीं सोझी घाट में होने वाले प्रतिमा विसर्जन को लेकर भी सभी दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सभी के साथ बैठक कर ब्रिफिंग के माध्मय से भी प्रतिमा विसर्जन को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है.

जिलाधिकारी ने कहा कि मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का एक विशेष महत्व है, विशेषकर बड़ी मां दुर्गा के विसर्जन यात्रा में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है, जिसे देखते हुए सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था के बेहतर इंतजाम किए गए हैं. बड़ी मां दुर्गा की विसर्जन शोभा यात्रा अत्यंत ही संवेदनशील होती है, इसे लेकर भी विधि व्यवस्था संधारण हेतु सभी दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए विसर्जन को सुगमता पूर्वक भक्तिमय एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है. भगत सिंह चैक से सोझी घाट मार्ग में रोशनी की उत्तम व्यवस्था की गयी है, इसके अलावे पेयजल के लिए टैंकरों तथा अग्निशामक वाहन की भी प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया गया है.

जिलाधिकारी ने विसर्जन के दौरान सोझी घाट के पास किसी भी प्रकार के वाहनों के पड़ावों तथा दुकानों के संस्थापन पर रोक लगाने का निर्देश दिया है. साथ ही सोझी घाट एवं उसके आस पास बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था करने की बात कही. घाट पर भी चारो तरफ बैरिकेडिंग करने का निर्देश देते हुए कहा कि, भीड़ पर नियंत्रण के लिए दण्डाधिकारी एवं सुरक्षा बलों की भी तैनाती की जा रही है. जिलाधिकारी ने आमजन से शांतिपूर्ण तरीके से रावण दहन कार्यक्रम तथा प्रतिमा विसर्जन की अपील की है. साथ ही उन्होंने पूजा पंडालों के कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपील की है. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि रावण दहन तथा प्रतिमा विसर्जन के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती एवं व्यवस्था की गयी है. सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है. पूरे मेले पर ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी. सभी पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि यदि किसी भी प्रकार की कोई जानकारी अथवा अप्रिय घटना की सूचना मिले तो उसे तुरंत संबंधित पदाधिकारी अथवा नियंत्रण कक्ष में दें, ताकि ससमय उस पर कार्रवाई किया जा सके.

प्रभाकर कुमार.

5/5 - (1 vote)
:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!