News

व्यक्ति विशेष

भाग - 91.

गणितज्ञ गोरख प्रसाद

गोरख प्रसाद एक प्रतिष्ठित भारतीय गणितज्ञ थे, जिनका जन्म 28 मार्च 1896 को गोरखपुर में हुआ था. उन्होंने 1918 में काशी हिंदू विश्वविद्यालय से एम.एस-सी. की परीक्षा पास की और वे डॉ. गणेश प्रसाद के शिष्य थे. उन्होंने अपने शिक्षक के साथ 1920 तक अनुसंधान किया और पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रेरणा से एडिनबरा गए, जहाँ उन्होंने 1924 में गणित पर अपनी गवेषणा के लिए डी.एस-सी. की उपाधि प्राप्त की. 1925 – 57 तक वे प्रयाग विश्वविद्यालय के गणित विभाग में रीडर के पद पर कार्यरत रहे और इसके बाद ‘हिंदी विश्वकोश’ के संपादन का भार संभाला​​​​​​.

गोरख प्रसाद की मुख्य कृतियों में ‘फलसंरक्षण’, ‘उपयोगी नुस्खे’, ‘तर्कीबें और हुनर’, ‘लकड़ी पर पालिश’, ‘घरेलू डाक्टर’, ‘तैरना’ और ‘सरल विज्ञानसागर’ शामिल हैं. ज्योतिष और खगोलशास्त्र में उनका गहरा ज्ञान था और इस विषय पर उनकी मुख्य पुस्तकें ‘नीहारिका’, ‘आकाश की सैर’, ‘सूर्य’, ‘सूर्यसारिणी’, ‘चंद्रसारिणी’ और ‘भारतीय ज्योतिष का इतिहास’ हैं. उन्होंने अंग्रेजी में भी गणित पर बी.एस-सी. स्तर के कई पाठ्य ग्रंथ लिखे हैं.

गोरख प्रसाद को कई सम्मान भी प्राप्त हुए. 1931 में, उन्हें ‘फोटोग्राफी’ ग्रंथ पर हिंदी साहित्य सम्मेलन द्वारा ‘मंगला प्रसाद पारितोषिक’ से सम्मानित किया गय.। 1932-33 में, काशी नागरी प्रचारिणी सभा से उन्हें उनकी पुस्तक ‘सौर परिवार’ पर डॉ. छन्नूलाल पुरस्कार, ग्रीब्ज़ पदक और रेडिचे पदक प्राप्त हुए. गोरख प्रसाद का अपने नौकर की प्राणरक्षा के प्रयत्न में 5 मई 1961 को वाराणसी में निधन हो गया​.

==========  =========  ===========

अभिनेता रजाक खान

रजाक खान एक भारतीय अभिनेता और कॉमेडियन थे. जिन्होंने अपनी अद्भुत कॉमेडी और अभिनय कौशल के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत टीवी इंडस्ट्री से की और बाद में हिंदी सिनेमा में अपना एक अलग स्थान बनाया.

रजाक खान ने अपने कैरियर में लगभग 180 – 190 फिल्मों में काम किया. उन्हें सबसे अधिक पहचान सलमान खान की फिल्म “हैलो ब्रदर” में निंजा चाचा के रोल से मिली. उन्होंने अपनी विशिष्ट अदाकारी के लिए कई फिल्मों में काम किया, जिनमें “राजा हिंदुस्तानी”, “इश्क”, “लोहा”, “गुंडा”, “बादशाह” और “हेरा फेरी” जैसी प्रसिद्ध फिल्में शामिल हैं​​​​.

रजाक खान का निधन 1 जून 2016 को हृदयाघात के कारण हुआ. उनके निधन से बॉलीवुड और उनके प्रशंसकों को गहरा धक्का लगा, लेकिन उनकी फिल्में और यादें हमेशा उनके चाहने वालों के दिलों में जीवित रहेंगी.​

==========  =========  ===========

अभिनेता अक्षय खन्ना

अक्षय खन्ना एक भारतीय अभिनेता हैं जो मुख्यतः हिंदी फिल्मों में काम करते हैं. उनका जन्म 28 मार्च 1975 को मुंबई में हुआ था. वे प्रसिद्ध अभिनेता विनोद खन्ना के पुत्र हैं. अक्षय ने अभिनय की शिक्षा नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से प्राप्त की और उन्होंने 1997 में फिल्म ‘हिमालयपुत्र’ से अपनी अभिनय की शुरुआत की, जिसे उनके पिता ने बनाया था​​.

उनकी प्रारंभिक फिल्मों में ‘बॉर्डर’ (1997) और ‘ताल’ (1999) शामिल हैं, जिन्होंने उन्हें आलोचकों की प्रशंसा दिलाई.’दिल चाहता है’ (2001) में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें खास तौर पर सराहना मिली और उन्होंने कई फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते.’हमराज’ (2002) में उनकी नेगेटिव भूमिका के लिए उन्हें विशेष प्रशंसा मिली. अपने कैरियर में उन्होंने विविध भूमिकाएं निभाईं, जिसमें कॉमेडी से लेकर सीरियस रोल्स तक शामिल हैं​​.

हाल के वर्षों में, अक्षय खन्ना ने ‘दृश्यम 2’ (2022) जैसी फिल्मों में अभिनय किया, जो कि सुपरहिट साबित हुई, हालांकि फिल्म की सफलता मुख्यतः अजय देवगन और कहानी के हिस्से में जाती है, लेकिन अक्षय की अभिनय की भी काफी सराहना की गई.

==========  =========  ===========

मॉडल नफीसा जोसफ

नफीसा जोसफ एक भारतीय मॉडल और एमटीवी वीडियो जॉकी थीं. उन्होंने 12 वर्ष की आयु में मॉडलिंग शुरू की और 1997 में मिस इंडिया यूनिवर्स जीता.

उन्होंने एमटीवी हाउज़ फुल और C.A.T.S जैसे शोज़ होस्ट किए.29 जुलाई 2004 को, नफीसा ने मुंबई के अपने फ्लैट में आत्महत्या कर ली, उनकी शादी के कुछ ही सप्ताह पहले. इस त्रासदी के पीछे का कारण उनकी शादी का टूटना बताया गया था.

==========  =========  ===========

अभिनेत्री सोनिया अग्रवाल

सोनिया अग्रवाल एक भारतीय अभिनेत्री हैं. जिनका जन्म 28 मार्च 1982 को चंडीगढ़ में हुआ था. वे मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में अपने कार्यों के लिए जानी जाती हैं और कुछ तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है.

उन्हें कादल कोंडेन (2003), 7G रेनबो कॉलोनी (2004) और पुधुपेट्टै (2006) जैसी फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ जाना जाता है. विशेष रूप से, कादल कोंडेन में उनके सह-कलाकार धनुष के साथ उनका काम बहुत सफल रहा.

उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में एक ज़ी टीवी सीरियल में एक भूमिका की पेशकश की थी. अग्रवाल ने नी प्रेमकाई (2002), एक रोमांटिक तेलुगु फिल्म के साथ अपनी अभिनय शुरुआत की और फिर चंदु (2002), एक रोमांटिक कन्नड़ नाटक में अभिनय किया, जिसमें अभिनेता सुदीप के साथ काम किया.​

==========  =========  ===========

गुरु अंगद देव

गुरु अंगद देव सिख धर्म के दूसरे गुरु थे. उनका जन्म 31 मार्च, 1504 को लहौर (वर्तमान में पाकिस्तान में) के पास माते की सराय नामक स्थान पर हुआ था. उनका मूल नाम लहिना था. गुरु नानक देव जी ने अपने जीवनकाल में लहिना को अपना उत्तराधिकारी चुना और उन्हें अंगद का नाम दिया.

गुरु अंगद देव ने सिख धर्म में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए. उन्होंने गुरमुखी लिपि की शुरुआत की, जो कि एक लिखित भाषा है जिसका उपयोग पंजाबी भाषा को लिखने के लिए किया जाता है. यह लिपि अब सिख धर्म के धार्मिक ग्रंथों को लिखने के लिए प्रमुखता से उपयोग में लाई जाती है.

गुरु अंगद देव ने समाज में समानता और एकता के प्रसार पर बल दिया. उन्होंने लंगर (सामूहिक भोजन) की परंपरा को और भी मजबूत किया, जो कि सभी जातियों और धर्मों के लोगों के बीच भेदभाव रहित समानता पर आधारित है.

गुरु अंगद देव ने अपने जीवन के दौरान धार्मिक और सामाजिक सुधारों पर जोर दिया और सिख धर्म के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया. उनकी मृत्यु 28 मार्च, 1552 को हुई थी.

==========  =========  ===========

स्वतन्त्रता सेनानी बंसीलाल

बंसीलाल एक भारतीय राजनीतिज्ञ और स्वतंत्रता सेनानी थे. हालांकि, उनका नाम स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य नेताओं में नहीं गिना जाता है, वे भारतीय राजनीति, खासकर हरियाणा राज्य में, के एक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व थे. बंसीलाल का जन्म 26 अगस्त, 1927 को हुआ था और उन्होंने भारतीय राजनीति में लंबे समय तक अपनी सेवाएं दीं.

वे हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में कई बार सेवारत रहे और उनके कार्यकाल में कई विकासपरक परियोजनाएं शुरू की गईं. उनका राजनीतिक कैरियर उल्लेखनीय था और उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों में काम किया. बंसीलाल का निधन 28 मार्च 2006 को हुआ था.

Rate this post
:

Related Articles

Back to top button