News

व्यक्ति विशेष

भाग - 39.

कवि जानकी वल्लभ शास्त्री

कवि जानकी वल्लभ शास्त्री एक प्रमुख भारतीय कवि और साहित्यकार थे, जिन्होंने हिन्दी और संस्कृत में कई महत्वपूर्ण काव्य रचनाएँ की थीं. उन्होंने भारतीय संस्कृति, धर्म, और दर्शन के विभिन्न पहलुओं पर गहरा अध्ययन किया और अपनी रचनाओं में इस ज्ञान को प्रकट किया।

कवि जानकी वल्लभ शास्त्री के प्रमुख कृतियों में ‘भारत में महिला शिक्षा’ (भारतीय समाज में महिलाओं के लिए शिक्षा का महत्व पर एक पुस्तक) और ‘रामलीला उद्धारण’ (रामायण के कथाओं का संक्षेप और विशेष उद्धारण) शामिल हैं. वे अपनी रचनाओं में हिन्दू धर्म और भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं पर गौरवशाली भाषा में व्यक्ति किया करते थे.

कवि जानकी वल्लभ शास्त्री का योगदान हिन्दी साहित्य में महत्वपूर्ण है और उनकी रचनाएँ आज भी पठनीय हैं.

==========  =========  ===========

अभिनेता अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन एक फ़िल्म अभिनेता हैं, जो बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करते हैं. उनका जन्म  05 फ़रवरी 1976 को मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत में पैदा हुए थे, और वे बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री जया बच्चन के पुत्र हैं.

अभिषेक बच्चन ने अपने कैरियर की शुरुआत 2000 में फ़िल्म ‘रिफ्यूजी’ से की थी, लेकिन उन्हें  वास्तविक सफलता 2004 में रिलीज हुई फ़िल्म  ‘धूम’ से मिली थी. इसके बाद, उन्होंने कई हिट फ़िल्मों में काम किया.

फ़िल्में: –

बंटी और बबली, कभी अलविदा ना कहना, गुरु,ओम जय जगदीश, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, शरारत और हाउसफुल 3.

अभिषेक बच्चन का अभिनय कैरियर लोकप्रिय है, और वे अपनी विशेष भूमिकाओं और अदाकारी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपने कैरियर में कई पुरस्कार भी जीते हैं.

==========  =========  ===========

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज (फ़ास्ट बॉलर) के रूप में प्रसिद्ध हैं. उनका जन्म 05 फ़रवरी 1990 को  मेरठ, उत्तर प्रदेश में पैदा हुए थे. भुवनेश्वर कुमार का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा प्रशंसा और महत्वपूर्ण स्थान है.

भुवनेश्वर कुमार का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर 2012 में शुरू हुआ था, और वे तेज गेंदबाज के रूप में अपनी प्रारंभिक पारी में अच्छे प्रदर्शन करने लगे. उन्होंने बॉलीवुड क्रिकेट लीग आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के रूप में भी कमाल किया है और अपनी टीम को कई बार जीत में मदद की.

भुवनेश्वर कुमार को उनकी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, खासतर स्विंग गेंदबाजी के क्षेत्र में वे एक प्रमुख नाम हैं. उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत सारे मैच खेले हैं.

==========  =========  ===========

महर्षि महेश योगी

महर्षि महेश योगी, जिनका मूल नाम महेश प्रसाद  था, एक प्रमुख हिन्दू गुरु और ध्यान शिक्षक थे, जो महाराष्ट्र राज्य के नासिक शहर में अपने आध्यात्मिक कार्य के लिए प्रसिद्ध थे. उन्होंने त्रांस्सेंडेंटल मेडिटेशन का प्रचार और शिक्षा किया और उनकी दिशा में कई लोगों ने ध्यान और आध्यात्मिकता की ओर प्रवृत्त हुए.

महर्षि महेश योगी ने महाराष्ट्र में एक साधना केंद्र स्थापित किया और वहाँ ध्यान के उपायों का उपयोग करने की शिक्षा दी. उन्होंने त्रांस्सेंडेंटल मेडिटेशन को विशेष रूप से प्रस्तुत किया, जिसमें ध्यान करने के लिए एक मंत्र का उपयोग किया जाता है. उनका मानना था कि ध्यान व्यक्ति की आत्मा को शांति और सुख की दिशा में मदद कर सकता है.

महर्षि महेश योगी का जन्म 12 जनवरी 1918 को छत्तीसगढ़ के राजिम शहर के पास पांडुका गाँव में हुआ था और उनका निधन 5 फ़रवरी 2008 को हुआ. उनके द्वारा प्रचारित ध्यान तकनीक त्रांस्सेंडेंटल मेडिटेशन आज भी विभिन्न भागों में प्रचलित है और उनका आध्यात्मिक योगदान महत्वपूर्ण माना जाता है.

==========  =========  ===========

अभिनेता सुजीत कुमार

सुजीत कुमार एक फ़िल्म अभिनेता हैं, जिन्हें उनके अभिनय के लिए जाना जाता है. उनका जन्म 07  फ़रवरी 1934 को वाराणसी में पैदा हुए थे, और उन्होंने भारतीय सिनेमा में एक लंबे समय तक अभिनय किया.

सुजीत कुमार का अभिनय कैरियर 1969s में शुरू हुआ था, और उन्होंने कई हिट फ़िल्मों में अभिनय किया.  उन्होंने अपने कैरियर के दौरान बॉलीवुड के एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाई.

फ़िल्में : –

आराधना, आन मिलो सजना, गीत, अमर प्रेम, कलाबाज़, खानदान, यादगार और आखिर क्यों?.

सुजीत कुमार ने अपने कैरियर के दौरान नायक, खलनायक, और संवाददाता की भूमिकाओं में अभिनय किया और उनका अभिनय हिन्दी सिनेमा में महत्वपूर्ण माना जाता है. उन्होंने अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी जीते, और उनका योगदान भारतीय सिनेमा के इतिहास में याद किया जाता है. सुजीत कुमार का निधन 05 फ़रवरी 2010 को मुंबई में हुआ था.

==========  =========  ===========

भजन गायिका जुथिका रॉय

जुथिका रॉय एक प्रमुख भारतीय भजन गायिका थीं, जिन्होंने अपनी गायन क्षमता के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की थी. वह भारतीय भजन संगीत के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट गायन के लिए प्रसिद्ध थीं.

जुथिका रॉय का जन्म 20 अप्रैल 1920 को संयुक्त बंगाल के हावड़ा ज़िले के आमता नामक स्थान पर हुआ था. उन्होंने अपने गायन कैरियर की शुरुआत बचपन में की थी और बाद में वे गायन के क्षेत्र में अपनी प्रतिष्ठिति बनाई।

जुथिका रॉय ने भजन और कीर्तन गायन में अपने महान योगदान के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की, और उन्होंने भारतीय संगीत के इस खास प्रान्त में अपने आदर्शी गायन के लिए बड़ा प्रशंसा प्राप्त किया। उन्होंने भारतीय भजन संगीत के लिए कई प्रसिद्ध गाने गाए और लाखों लोगों को अपने गायन के माध्यम से आध्यात्मिकता की ओर प्रवृत्त किया.

 जुथिका रॉय की आवाज़ आज भी उनके श्रोताओं के दिलों में बसी है और उन्हें सम्मानित किया जाता है. जुथिका रॉय का निधन 5 फ़रवरी, 2014 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था.

: [responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Related Articles

Back to top button