News

व्यक्ति विशेष

भाग - 35.

वैज्ञानिक शंभुनाथ डे

शंभुनाथ डे भारतीय वैज्ञानिक थे, और वे कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के पेथोलॉजी विभाग के पूर्व निदेशक और शोधकर्ता थे. उनका जन्म 1 फ़रवरी, 1915 को हुगली ज़िला के ग़रीबटी नामक गाँव में हुआ था और उनकी मृत्यु 15 अप्रैल 1985 में हुई थी.

शंभुनाथ डे ने पता लगाया था कि हैजे के जीवाणु द्वारा पैदा किया गया एक ज़हर शरीर में पानी की कमी और रक्त के गाढ़े होने का कारण बनता है, जिसके कारण आखिरकार हैजे के मरीज की जान चली जाती है.

शंभुनाथ डे ने साधनों की कमी, कई दिक्कतों और मुसीबतों के बाद भी  कोलकाता के बोस संस्थान में यह बेहद ज़रूरी खोज की. उन्होंने हैजे के जीवाणु द्वारा पैदा किए जाने वाले जानलेवा टॉक्सिन के बारे में भी पता लगाया था.

==========  =========  ===========

ए के हंगल

ए के हंगल भारतीय सिनेमा के प्रमुख अभिनेता थे, और वे अपने अद्वितीय और सादगी वाले अभिनय के लिए प्रसिद्ध थे. उनका जन्म 1 फरवरी 1917 को सियालकोट, पाकिस्तान में हुआ था, लेकिन उन्होंने फिल्मों में कैरियर बनाया और भारतीय सिनेमा के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में अपनी छाप छोड़ी.

ए के हंगल ने अपने कैरियर की शुरुआत फ़िल्मों में छोटी भूमिकाओं से की और फिर उन्होंने अपने प्रमुख कैरियर की शुरुआत वीर जवानी (1952) जैसी फ़िल्मों से की. उन्होंने अपनी उच्चतम प्रस्तुति को कई अद्भुत फ़िल्मों में दिखाया, जैसे कि “शोले” (1975), जिसमें उन्होंने इमाम वाले भूमिका की थी. उन्होंने भारतीय सिनेमा में कई बड़ी फ़िल्मों में भी काम किया, जैसे कि “नमक हराम” (1973), “मिलन” (1967), और “मशाल” (1984).

ए के हंगल के अद्वितीय और पुरानी जवानी की उम्र में भी अच्छी फ़िल्में करने के लिए वे प्रसिद्ध रहे और उनके अभिनय का योगदान भारतीय सिनेमा के इतिहास में महत्वपूर्ण है. वे 98 वर्ष की आयु में 2012 में इस संसार से प्रस्थान कर गए.

==========  =========  ===========

कलाम अंजी रेड्डी

कलाम अंजी रेड्डी एक भारतीय उद्योगपति और फार्मा सेक्टर के विशेषज्ञ थे. वह भारतीय दवा उद्योग के प्रमुख और संस्थापकों में से एक थे. उन्होंने औषधि उद्योग के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की और उन्होंने Dr. Reddy’s Laboratories Limited  की स्थापना की, जो एक अग्रणी औषधि निर्माता कंपनी है.

कलाम अंजी रेड्डी ने औषधि और उपचारी तथ्य के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान भी प्राप्त किए. उन्होंने भारतीय औषधि उद्योग को विश्वस्तरीय दर्जे पर ले जाने में अहम भूमिका निभाई और उन्होंने कंपनी को ग्लोबल औषधि बाजार में स्थान बनाने में मदद की.

कलाम अंजी रेड्डी का जन्म 01 फरवरी 1939 को आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था और उनकी मृत्यु 15 मार्च 2013 को हुई. उनकी कड़ी मेहनत, उद्यमिता और औषधि सेक्टर में योगदान की वजह से वे भारतीय उद्योग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे.

==========  =========  ===========

अभिनेता जैकी श्रॉफ़

 जैकी श्रॉफ़ भारतीय सिनेमा के प्रमुख अभिनेता हैं. उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक अद्वितीय कैरियर बनाया है और वे अपने अभिनय के लिए प्रसिद्ध हैं. वे 01 फरवरी 1957 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में पैदा हुए थे. इनका वास्तविक नाम जयकिशन काकुभाई श्रॉफ है, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में वे जैकी श्रॉफ़ के नाम से प्रसिद्ध हुए.

जैकी श्रॉफ़ ने अपने कैरियर की शुरुआत 1982 में हिंदी फिल्म “स्वामी ददा” से की थी, लेकिन उनकी पहचान 1983 की फिल्म “हीरो” में आई जिसमें वे मुख्य भूमिका में नजर आए. उन्होंने फिर अन्य सफल फिल्मों में भी काम किया, जैसे कि “राम लक्ष्मण,” “करम,” “पर्देस,” “किंग अक्षय”.

जैकी श्रॉफ़ को उनके अनोखे स्टाइल और भव्य व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है, और वे भारतीय सिनेमा के महान अभिनेता माने जाते हैं. उन्होंने बॉलीवुड के साथ ही तमिल, तेलगु, बंगाली, गुजराती, और पंजाबी सिनेमा में भी अभिनय किया है.

जैकी श्रॉफ़ ने अपने कैरियर में कई पुरस्कार भी जीते हैं और उन्हें फिल्म क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित अभिनेता माने जाता है.

==========  =========  ===========

क्रिकेटर अजय जडेजा

अजय जडेजा एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में खिलाड़ी की भूमिका निभाई है. उन्होंने अपना क्रिकेट कैरियर 1992 में भारतीय टीम में शुरू किया था और 2000 में वन्दे मातरम् क्रिकेट टूर्नामेंट के बाद अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर संन्यास ले लिया.

अजय जडेजा का जन्म 01 फरवरी 1971 को जमनगर , गुजरात, भारत में हुआ था. वे दायें हाथ के बल्लेबाज़ और आलराउंडर के रूप में अपनी पहचान बनाएं. उन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए अच्छे प्रदर्शन किए और टीम को अपनी खुद की मौजूदगी से मजबूती दिलाई.

अजय जडेजा का क्रिकेट कैरियर 15 टेस्ट मैचों, 196 वनडे इंटरनेशनल मैचों और एक टी20 इंटरनेशनल मैच में शामिल रहा. उन्होंने ब्यूटीफुल बैटिंग और उनके आलराउंड स्किल्स के लिए प्रसिद्ध थे. वे टीम इंडिया के लिए कई महत्वपूर्ण मोमेंट्स में भी शामिल रहे हैं, जिनमें 1996 के क्रिकेट विश्व कप में उनके बैटिंग और फील्डिंग के माध्यम से टीम के सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका थी. क्रिकेट के बाद, अजय जडेजा ने क्रिकेट कमेंट्री और मीडिया कार्य में भी अपना योगदान दिया है.

==========  =========  ===========

अभिनेता ब्रह्मनंदन

ब्रह्मनंदन भारतीय सिनेमा के प्रमुख कॉमेडियन्स में से एक हैं. वे भारतीय तेलुगु सिनेमा, तमिल सिनेमा, और हिन्दी सिनेमा में कॉमेडी अभिनय करने के लिए प्रसिद्ध हैं. ब्रह्मनंदन का जन्म 1 फरवरी 1956 को सत्तेनापल्लि, गुन्टूर जिला, आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था.

उन्होंने कॉमेडी अभिनय की जद्दोजहद की और उनकी अद्वितीय कॉमेडी स्टाइल ने उन्हें कॉमेडी किंग के रूप में मशहूरी दिलाई.  ब्रह्मनंदन ने अपने कैरियर के दौरान अनेक पुरस्कार भी जीते हैं और उन्हें भारतीय सिनेमा के कॉमेडी क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान पर रखा गया है.

ब्रह्मनंदन की कॉमेडी फिल्मों में उनकी भूमिकाएँ भारतीय सिनेमा को मनोरंजन का नया दिशा देने में मदद की है.

==========  =========  ===========

अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला

डॉ. कल्पना चावला एक प्रमुख अंतरिक्ष यात्री और वैज्ञानिक थीं, जिन्होंने अंतरिक्ष में कई मिशनों में भाग लिया और अंतरिक्ष में विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को हरियाणा, भारत में हुआ था. वह अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद भारतीय स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन में काम करने के बाद संयुक्त राष्ट्र के अंतरिक्ष एजेंसी नासा में चली गईं.

कल्पना चावला का पहला अंतरिक्ष मिशन स्पेस शटल कोलंबिया के STS-87 मिशन के साथ हुआ था, जो 1997 में हुआ था. इसके बाद, उन्होंने STS-107 मिशन के लिए भी भाग लिया, जो 2003 में अपने वापसी की ओर जा रहा था. दुर्भाग्यवश, 01 फरवरी 2003 को इस मिशन के दौरान अंतरिक्ष शटल कोलंबिया का विस्फोट हो गया और सारे चालक अंतरिक्ष यात्री हमले में मौके पर ही निधन में आ गए.

कल्पना चावला का योगदान और साहस अंतरिक्ष यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण है और वे एक महान भारतीय और अंतरिक्ष वैज्ञानिक के रूप में याद की जाती हैं.

: [responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Related Articles

Back to top button