News

व्यक्ति विशेष

भाग - 30.

अभिनेता अजीत खान

अजीत खान एक फ़िल्म अभिनेता हैं और इनका वास्तविक नाम हामिद अली खान है. भारतीय सिनेमा में खलनायक किरदारों में अपनी विशिष्ट अदाकारी और संवाद अदायगी के लिए प्रख्यात थे अजीत खान.

अजीत खान का जन्म 27 जनवरी 1922 को हैदराबाद रियासत के गोलकुंडा में हुआ था. अजित ने हीरो के रूप में फिल्मी जीवन की शुरुआत वर्ष 1946 में फिल्म ‘शाह-ए- मिस्र’ से की थी. अजीत ने नास्तिक, पतंगा, बारादरी, ढोलक, ज़िद, सरकार, सैया, तरंग, मोती महल,  सम्राट, तीरंदाज आदि फिल्मो में बतौर नायक काम किया. अजीत खान ने वर्ष 1966 में टी. प्रकाशराव की फिल्म ‘सूरज’ से खलनायकी के किरदार निभाया जो बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए.

प्रमुख फ़िल्में: –

जंजीर, यादों की बारात, समझौता, कहानी किस्मत की, जुगनू , कालीचरण, यादों की बारात, जुगनू, प्रतिज्ञा, चरस, आजाद, राम बलराम, रजिया सुल्तान, राज तिलक जिगर, शक्तिमान, आदमी, आतिश, आ गले लग जा और बेताज बादशाह.

करीब चार दशक के फिल्मी कैरियर में अजीत ने लगभग 200 फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया था. अजीत खान का निधन 22 अक्टूबर 1998 को हुआ था.

==========  =========  ===========

अमर सिंह

अमर सिंह उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के सांसद थे. वे अपने हिन्दी ज्ञान और राजनैतिक सम्बंधों के लिए जाने जाते थे. अमर सिंह ने दो फिल्मों में राजनीतिज्ञ का अभिनय भी  किया था.

अमर सिंह का जन्म 27 जनवरी 1956 को आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) में हुआ था. अमर सिंह ने राजनैतिक कैरियर की शुरुआत 1996 में राज्य सभा का सदस्य चुने जाने के साथ ही हुई थी. वो समाजवादी पार्टी के महासचिव व भारतीय संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा के सदस्य रहे.

अमर सिंह का निधन 1 अगस्त, 2020 को सिंगापुर में हुआ था.

==========  =========  ===========

अभिनेता बॉबी देओल

बॉबी देओल एक अभिनेता हैं. उनका जन्म 27 जनवरी 1967 को मुम्बई में हुआ था. वे बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेंद्र और प्रकीति कौर के पुत्र हैं.

बॉबी देओल ने अपने कैरियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी. उनकी पहली फिल्म ‘धर्मवीर’ थी. बॉबी देओल ने अपने सिने कैरियर की शुरुआत 1995 में फिल्म ‘बरसात’ से किया और इस फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड का पुरस्कार मिला था. उनके कुछ अन्य पॉपुलर फ़िल्में हैं “सोल्डियर” (1998), “आपका सुरूर” (2007), “रेस्टलेस” (2011), और “हाउसफुल 4” (2019)।

बॉबी देओल अपने अद्वितीय अभिनय के लिए जाने जाते हैं.

==========  =========  ===========

अभिनेता भारत भूषण

भारत भूषण एक चरित्र अभिनेता थे. उन्होंने अपने अभिनय के रंगों से कालिदास, तानसेन, कबीर और मिर्जा गालिब जैसे चरित्रों को नया रूप दिया था.

भारत भूषण का जन्म 14 जून 1920 को अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश ) में हुआ था. उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 1941 में की और उन्होंने अपने कैरियर के दौरान कई फ़िल्मों में काम किया है.

प्रमुख फ़िल्में: –

बैजू बावरा, भक्त कबीर, श्री चैतन्य महाप्रभु , मिर्जा गालिब, रानी रूपमती,सोहनी महीवाल, सम्राट्चंद्रगुप्त, कवि कालिदास, संगीत सम्राट तानसेन, नवाब सिराजुद्दौला, कैदी, मुड़ मुड़ के ना देख, मीरा, प्यार का मौसम, फागुन और बसंत बहार.

भारत भूषण का  निधन 27 जनवरी 1992 को हुआ था.

==========  =========  ===========

8वें राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन

आर. वेंकटरमन भारतीय गणराज्य के 8वें राष्ट्रपति थे. उनका जन्म 4 दिसम्बर 1910 को तंजावुर, मद्रास प्रांत (अब तमिलनाडु) में हुआ था और उन्होंने विभिन्न सरकारी पदों पर योगदान किया.

रामस्वामी वेंकटरमन ने अपने कैरियर 1935 में चेन्नई म्युनिसिपल काउंसिल के सदस्य के रूप में शुरू हुआ था, और उन्होंने फिर 1950 में मद्रास लोक सभा के सदस्य बनने का मौका पाया. उन्होंने केंद्रीय मंत्री मंडल में भी विभिन्न मंत्रालयों में मंत्री के रूप में काम किया, और इनमें केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में भी रहे.

आर. वेंकटरमन 1984 में उपराष्ट्रपति के रूप में पद संभाला. आर. वेंकटरमन 25 जुलाई, 1987 को भारतीय गणराज्य के 8वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लिया. रामस्वामी वेंकटरमन का निधन 27 जनवरी 2009 को हुआ था.

: [responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Related Articles

Back to top button