शेयर न करें सौंदर्य प्रसाधन - Gyan Sagar Times
Life Style

शेयर न करें सौंदर्य प्रसाधन

सौंदर्य प्रसाधनों को शेयर करने से आपको त्वचा संबंधी या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर आपने सुना ही होगा, शेयर करना अच्छी बात तो होती है, लेकिन बात सौंदर्य प्रसाधनों यानी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को शेयर करने की हो तो बार-बार सोचना चाहिए.

लोशन के जार

लोशन के जार में जितनी बार उंगली डुबोई जाती है, उतनी बार उसमें जर्म पहुंचने की आशंका बनी होती है. ये आशंका तब और बढ़ जाती है जब किसी और शख्स की उंगली भी उसी जार में डाली गई है. इसलिए अपने फेवरेट लोशन या क्रीम को बैक्टीरिया से बचाएं, उसे किसी के साथ शेयर न करें. साथ ही बड़े जार की जगह छोटे जार का ही इस्तेमाल करना चाहिए. ताकी उसे लंबे समय तक इस्तेमाल न करना पड़े.

लिप ग्लॉस

जरूरत पड़ने पर हम थोड़ा सा झिझकते हुए ही सही ,लेकिन अपनी दोस्त से लिप ग्लॉस उधार ले लेते हैं. लेकिन ये काम आपके लिए रिस्की होता है. कोई भी उत्पाद जो सीधा होंठों को छुए उससे इन्फेक्शन फैलने का ज्यादा डर होता है. अगर किसी को गले या मुंह का कोई इन्फेक्शन है तो उससे लिप ग्लॉस तो कभी नहीं मांगे.

मस्कारा
पलकों पर बैक्टीरिया मौजूद होने की आशंका बहुत अधिक होती है. वहां से बैक्टीरिया मस्कारा के ब्रश पर पहुंच जाता है. बैक्टीरिया वाले मस्कारा ब्रश का इस्तेमाल करने से आंखों की समस्या हो जाती है. जैसे कि आंखों कि लालिमा, आंखों में दर्द व इन्फेक्शन, कॉर्निया में सूजन . इसलिए अपना मस्कारा किसी को इस्तेमाल करने के लिए न दें साथ ही किसी और का मस्कारा भी इस्तेमाल न करें.
मेकअप स्पंज

मेकअप स्पंज को कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. इसके छोटे-छोटे छिद्रों वाले डिजाइन की वजह से इसमें आसानी से यीस्ट और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. इसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं हो जाती हैं, खासतौर पर गीले स्पंज से. इसलिए मेकअप स्पंज को किसी के साथ शेयर न करें और साथ ही इसे हर हफ्ते गर्म पानी में शैंपू मिलाकर धोना चाहिए.

हेयर ब्रश

किसी भी उम्र में हेयर ब्रश शेयर नहीं करना चाहिए. किसी का हेयर ब्रश इस्तेमाल करने से आपको डेंड्रफ के साथ-साथ सिर की त्वचा का इन्फेक्शन भी मिल सकता है. इसी तरह आपको भी अपना हेयरब्रश किसी और को इस्तेमाल करने के लिए नहीं देना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!