Article

व्यक्ति विशेष

भाग - 03.

साहित्यकार श्रीलाल शुक्ल…

श्रीलाल शुक्ल भारतीय साहित्यकार थे जो हिन्दी भाषा में लिखते थे। उनका जन्म 31 दिसंबर 1925 को आजमगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था और उनका निधन 28 अक्टूबर 2011 को हुआ था। उन्हें भारतीय साहित्य में ‘उपन्यास के महाकवि’ के रूप में जाना जाता है।

उनका प्रमुख रचनाओं में से एक है “राग दरबारी” जो 1968 में प्रकाशित हुआ था। इस उपन्यास में उन्होंने भ्रष्टाचार, सरकारी दफ्तरों की बेकारी, और समाज के विभिन्न पहलुओं को कुशलता और व्यापक दृष्टिकोण से दिखाया। इसके जरिए, वह उत्तर भारतीय समाज की विभिन्न पहलुओं को चित्रित करते हुए एक व्यापक चित्र उत्पन्न करते हैं।

श्रीलाल शुक्ल ने कई अन्य पुस्तकें और उपन्यास भी लिखे, जिनमें “मृत्यु का तापसी” और “आखिरी अराईश” शामिल हैं। उन्हें उनके योगदान के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उनकी रचनाओं में समाज, राजनीति, और व्यक्ति के आत्म-विकास के मुद्दे उच्चतम स्तर पर विचार किए गए हैं।

=========== ============ ============

स्वतंत्रता सेनानी कृष्ण बल्लभ सहाय…

कृष्ण बल्लभ सहाय एक स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी थे जो भारत के आज़ादी के बाद बिहार के राजस्व मंत्री बने और फिर बाद में बिहार के चौथे मुख्यमंत्री बने.

कृष्ण बल्लभ सहाय का जन्म पटना जिले के शेखपुरा में एक मध्यवर्गीय अम्बष्ठ कायस्थ परिवार मुंशी गंगा प्रसाद के घर हुआ था. उन्होने सेंट कोलंबस कॉलेज हज़ारीबाग से अंग्रेजी आनर्स से प्रथम श्रेणी में स्नातक परीक्षा उतीर्ण की.

सहाय ने सविनय अवज्ञा आन्दोलन 1930 के दौरान हजारीबाग में नमक बना कर इस आंदोलन को प्रसारित किया। कृष्ण बल्लभ सहाय ने स्वामी सहजानंद द्वारा चलाए गये किसान आन्दोलन में सक्रिय रूप से सहयोग किया था. उन्होंने 1923 में समाज पार्टी के मंत्री के रूप में बिहार विधान परिषद में प्रवेश किया।

के. बी. सहाय ने 1963 में बिहार में मंत्री पद प्राप्त किया और सन 1963 में बिहार के मुख्यमंत्री नियुक्त हुए. उनका निधन 03 जून 1974 को  हजारीबागझारखण्ड में हुआ था.  

=========== ============ ============

वी. पी. मेनन

वी. पी. मेनन एक भारतीय राजनैतिक नेता और सिविल सेवा अधिकारी थे जो भारत के स्वतंत्रता के समय और उसके बाद के कार्यकाल में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं।

वी. पी. मेनन ने ब्रिटिश भारत सरकार में कई चुनौतीपूर्ण पदों पर कार्य किया और स्वतंत्रता के पश्चात्, उन्होंने सरकार के एकीकरण के समय अहम कार्यों में भी भूमिका निभाई। उन्होंने भारत के राजनीतिक नेताओं के साथ सहयोग करते हुए, राज्यों को एक समृद्ध और संगठित राष्ट्र में सम्मिलित किया।

उनकी एक प्रमुख किताब “इंटीग्रेटेड और पार्टीज़ इंटीग्रेटेड” एक संग्रहित कवरेज के साथ स्वतंत्र भारत के एकीकरण के दौरान के घटनाओं पर आधारित है। उनका कार्य आज भी भारतीय राजनीति और इतिहास में महत्वपूर्ण माना जाता है।

 

Rate this post
:

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!