प्रशिक्षण कार्यक्रम… - Gyan Sagar Times
News

प्रशिक्षण कार्यक्रम…

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व कार्यकारी संयुक्त सचिव ने बताया कि राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित 257 छात्रों को आईआईटी एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थान के शिक्षकों के द्वारा आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 08 अक्टूबर 2022 से प्रारंभ होगा.

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व कार्यकारी संयुक्त सचिव डॉ० कुमार ने बताया कि बिहार मैथमेटिकल सोसायटी एवं बिहार काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में कक्षा 6 से स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों ने भाग लिया था. इस प्रतियोगिता परीक्षा में  257 छात्रों पास हुए थे. उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कक्षा 09 -12 के लिए 334 छात्र एवं कक्षा 06 – 08 के लिए 211 छात्रों के अतिरिक्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के 48 छात्रों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए वित्तपोषण बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना ,बिहार सरकार के द्वारा किया गया है जिसकी अनुमानित राशि 52.12 लाख रुपए निर्धारित है.

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयुक्त सचिव डॉ० कुमार ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है गणित की सोच एवं सीखने की क्षमता में अभिवृद्धि करना साथ ही सैद्धांतिक शिक्षण बल्कि योगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम ट्यूटोरियल क्लासेस, खेल खेल में गणित सीखने की अभिरुचि बनाने का भी प्रयास किया जाएगा.उन्होंने बताया कि, ईस कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों के मैथमेटिक्स के प्रति रुझान पैदा करना,ओलंपियाड एंड मैथमेटिक्स में कैरियर से संबंधित बातों के साथ आधुनिक तकनीकी आधारित शिक्षण दी जाएगी.उन्होंने बताया कि, इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर डॉक्टर ओम प्रकाश गणित विभाग एवं डॉ० नूतन कुमार तोमर विभागाध्यक्ष गणित विभाग आईआईटी पटना है.इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आईआईटी एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थान के शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा.

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयुक्त सचिव डॉ० कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित की जाएगी. प्रथम चरण 08-23 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जायेगी जिसमें कक्षा 09-12 एवं द्वितीय चरण 05-23 अक्टूबर 2022 तक कक्षा 06-08 एवं स्नातक एवं स्नातकोत्तर के छात्रों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में चयनित छात्रों से आने-जाने सहित रहने व खाने का किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मलित होने वाले चयनीत छात्रों को  30 सितंबर 2022 तक  सहमति पत्र कार्यालय में जमा करना होगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!