प्रशिक्षण कार्यक्रम.. - Gyan Sagar Times
Education

प्रशिक्षण कार्यक्रम..

प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन प्रोबेबिलिटी के माध्यम से मानसून को ज्ञात करना, खेल, राजनीति इंश्योरेंस आदि की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया.

बिहार मैथमेटिकल संयुक्त सचिव डॉ विजय कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित 257 छात्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना में शुरू हो चुका है. इस प्रसिक्षण कार्यक्रम में कक्षा 09 -12 के छात्रों का प्रशिक्षण चल रहा है.

“इंस्ट्रक्शनल स्कूल फॉर मैथमेटिक्स फाउंडेशन” द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन प्रो उमेश सिंह, बी एच यू वाराणसी ने प्रोबेबिलिटी के माध्यम से मानसून को ज्ञात करना, खेल, राजनीति इंश्योरेंस आदि की संभावनाओं के बारे में बताया. वहीँ, प्रो. राहुल कुमार, गणित विभाग, आईआईटी पटना के द्वारा यूक्लिड ज्यामितीय पर व्याख्यान में कैसे वस्तुओं का ऊंचाई मापी जाती है इसके बारे में बताया. डॉक्टर कुमारी सलोनी, आईआईटी  पटना ने  ज्यामिति पर परिचर्चा करते हुए कैसे वास्तविक जीवन में त्रिभुज का उपयोग ट्रैफिक सिग्नल, यातायात चिन्ह, पिरामिड इमारत टावर आदि में उपयोग किया जाता है इसके बारे में विस्तार से बताया गया. डॉक्टर बी उपाध्याय आईआईटी पटना ने बताया कि कैसे ज्योमैट्रिक प्रोग्रेशन के माध्यम से जनसंख्या की गणना, बड़े-बड़े अंको की गणना आसानी से की जाती है.

बिहार मैथमेटिकल संयुक्त सचिव डॉ कुमार ने बताया कि इसके अतिरिक्त व्यवहारिक रूप से खेल, संगीत, ट्यूटोरियल क्लासेस का भी आयोजन किया जा रहा है.साथ ही इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ०  नूतन कुमार तोमर, विभागाध्यक्ष, गणित विभाग एवं डॉ० ओम प्रकाश आईआईटी पटना है. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का विशेष अवलोकन प्रो टी एन सिंह, निदेशक आईआईटी के द्वारा  किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!