Health

खून की कमी को ऐसे दूर करें…

21वीं में सदी में मानव समय और रफ़्तार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहें हैं या चलने की कोशिस कर रहें है. इस दौडती-भागती जिंदगी में मानव घर के पौष्टिक खानों से दूर बाजारों पर निर्भर हैं. बाजार के खानों में आमतौर पर जंक फ़ूड का इस्तेमाल ज्यादा करते है साथ ही साथ वर्तमान समय में भारतीय घरों का हिस्सा बन रहे हैं.

जंक फ़ूड. आज के बच्चे व युवा अपने खाने की कैलोरी को जोड़ देखते है कि, कहीं हम ज्यादा मात्रा में अधिक कैलोरी तो नही ले रहे हैं. वर्तमान समय में बच्चों और युवाओं में थकान की समस्या आम हो गई है. क्या आप जानते हैं कि, थकान का वास्तविक कारण क्या है. थकान का वस्तविक कारण है खून की कमी होना. मानव शरीर को खून बनाने के लिए पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है ना कि जंक फ़ूड की. खून की कमी होने से शरीर में कई तरह की गम्भीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.

खून की कमी को दूर करने के लिए दाल, हरी सब्जी, फल और सूखे मेवे का प्रतिदिन इस्तेमाल करना चाहिए. वर्तमान समय में बच्चे और युवा दाल, हरी सब्जी और अंकुरित अनाज से दूर होते जा रहे हैं. जिसके कारण आज के युवाओं और बच्चों को थकान जैसी गम्भीर बीमारी के शिकार हो रहे हैं. आइये जानते है किस तरह के अनाज व सब्जी खाने थकान या खून के कमी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

अंकुरित अनाज खाने से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती हैं. अंकुरित अनाज में विटामिन B, आयरन, मेग्नीशियन, जिंक, फाइबर  और हिमोग्लोबिन की मात्रा सबसे अधिक होती हैं. इसे खाने से पेट भी साफ़ रहता है कब्ज की परेशानी नहीं होती है और शरीर में भरपूर ऊर्जा भी होती है. इसके प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में खून का निर्माण भी होता है और आप बीमारोयों से दूर रहते हैं.

अंजीर :- यह एक तरह का सुखा मेवा ही है लेकिन, गुणों की खान होती है अंजीर. अंजीर में आयरन, हेमोग्लोबिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंजीर शरीर में खून की कमी हो दूर करने में सहायक होता हैं. प्रतिदिन सुबह खाली पेट में अंजीर का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

पालक :-  पालक में ज़रूरी पोषक तत्वों के साथ साथ आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा सबसे अधिक होती है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

चुकंदर :- चुकंदर में ज़रूरी पोषक तत्वों के साथ साथ कई तरह के आयरन फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर, विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है.

अनार :- अनार में आयरन कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है.

सोयाबीन :- सोयाबीन में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन पाया जाता हैं.

इसके अलावा खून की कमी को दूर करने के लिए मैथी, वथुआ, टमाटर, अमरूद और सूखा मेवा का इस्तेमाल करने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है और थकान से परेशान भी नहीं होते हैं.

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button