देवघर से खुलेगा पूर्वी भारत के विकास का द्वार:- पीएम मोदी. - Gyan Sagar Times
News

देवघर से खुलेगा पूर्वी भारत के विकास का द्वार:- पीएम मोदी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर में एयरपोर्ट व एम्स का विधिवत का उद्घाटन किया. इसके साथ ही 16 हजार करोड़ से अधिक की लागत से विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास किया. करीब 25 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया. समागम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बाबाधाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न प्राप्त होता है. बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से 16000 करोड़ से अधिक की योजना का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ हैं. हम सभी ने देवघर एयरपोर्ट और एम्स का सपना वर्षों से देखा है. लाखों लोगों का सपना साकार होगा ही, साथ ही रोजगार व स्वरोजगार का भी द्वार खुलेगा. इस प्रोजेक्ट झारखंड में शुरू हो रहे हैं लेकिन लाभ बिहार और बंगाल को भी होगा. राज्यों से विकास से राष्ट्र का विकास, देश इसी सोच के साथ काम कर रहा है. मिर्जाचौकी से फरक्का से पूरे संथालपरगना को फायदा होगा. देवघर की कनेक्टिविटी रांची, जमशेदपुर सड़क से राजधानी औद्योगिक नगरी से जुड़ जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रेलवे ट्रैक के विस्तार से नई रेल खुलेंगे. इस सभी का असर झारखंड के विकास पर पड़ेगा. चार वर्ष पहले एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था. हवाई चप्पल पहननेवाला भी हवाई यात्रा कर सके इसी सोच के साथ उड़ान योजना की शुरुआत की. उड़ान योजना के तहत 70 नए रुट तय किये. उड़ान योजना के तहत कभी बस और रेलवे का इंतजार करनेवाले हमारे लोग खुशी से बेल्ट बांध रहा है. बहुत जल्द पटना रांची और दिल्ली के लिए देवघर से हवाई सेवा शुरू होगी. बाबा बैजनाथ धाम में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनीकी सोच के साथ काम हो रहा है. यह इस क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी. झारखंड को सबसे बड़ा लाभ गैस आधारित अर्थव्यवस्था से हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा कि घरों में पाइप से सस्ती गैस मिलेगी ही अन्य भी अनेक लाभ होंगे. हम सबका साथ सबका विश्वास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ काम कर रहे हैं. जंगलों जनजातीय क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. आकांक्षी जिलों का विकास हो रहा है. पहले बेहतर स्वास्थ्य सेवा बड़े बड़े शहरों तक सीमित थी. देखिए देवघर में एम्स बन गया है इसके लाभ बिहार और बंगाल के जनजातीय आबादी को बजी मिलेगा. इससे पूर्व पीएम मोदी के यहां पहुंचने पर राज्यपाल रमेस बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया. कार्यक्रम में राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अर्जुन मुंडा, केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, झारखंड सरकार के मंत्री बादल पत्रलेख, हफिजुल अंसारी के अलावा गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, विधायक नारायण दास समेत कई अन्य उपस्थित थे.

सत्येन्द्र सिंह (धनबाद).

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!