Life Style

युवा भी अपनी त्वचा को आकर्षक बनाएं…

जिस तरह से महिलाये अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखती है उसी तरह से पुरुष भी छोटी-छोटी बातों को ध्यान दे तो उनकी त्वचा भी खूबसूरत और मुलायम हो जायेगी. शेविंग करने के बाद उचित देखभाल के अभाव में अक्सर त्वचा मोटी व खुरदरी हो जाती है. देखा जाय तो त्वचा को खूबसूरत और लचीलापन देने वाला कोलेजेन महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा में ज्यादा होता है. यही वजह है कि पुरुषों के चेहरे की झुर्रियां महिलाओं की तुलन में कुछ सालों बाद आती है.

अक्सर लोग दाढ़ी बनाने के बाद स्नान करते हैं. जब भी आप शेविंग करने जा रहें हो तो दाढ़ी को कुछ देर के लिए भीगा लें… या चेहरे को गुनगुने पानी और साबून से अच्छी तरह से धोएं ताकि चेहरे की गंदगी व तेल निकल जाए और दाढ़ी की बाल मुलायम हो जाय उसके बाद अप शेविंग करें. सबसे अच्छा तो यह है कि, सर्वप्रथम आप स्नान करें और उसके बाद आप दाढ़ी बनाएं तो ज्यादा फायेदेमंद होगा.

अक्सर लोग कोई भी फेश्वाश का उपयोग करते है इससे आपकी त्वचा रुखी और खुरदरी हो जाती है.  जब भी आप फेश्वाश का इस्तेमाल करें तो अपनी त्वचा के अनुरूप फेशवश का प्रयोग करें. अगर आपकी त्वचा रुखी और खुरदरी है तो आप पानी में घुलनेवाला कैटोफिल फेशवाश का इस्तेमाल करना चाहिए और रात में सोने से पूर्व मौशचराईजर जरुर लगायें. अगर त्वचा तैलीय हो तो झाग वाल फेशवाश का इस्तेमाल करना चाहिए.  अगर आपकी त्वचा सामान्य हो तो आप को जरूरत नहीं है.

शेविंग करने के लिए आप क्रीम, जैल या साबून का इस्तेमाल कर सकते है. चुकिं क्रीम, जैल या साबून का इस्तेमाल करने से बालों के इर्दगिर्द नमी एकत्रित हो जाती है ऐसे में शेव करते समय घर्षण कम होता है. जब भी आप शेव कर रहें हों तो आप हमेशा नये और साफ़ ब्लेड का इस्तेमाल करें.

आधुनिक जीवन शैली में अक्सर लोग इलेक्ट्रिक रेजर का इस्तेमाल करीते हैं जो बालों के सिरों को खुरदरा बना देता है और बालों के सिरे में दोमुहें होने की आशंका बनी रहती है. जबकि ब्लेड या रेजर से दाढ़ी बनाने के समय ब्लेड या रेजर बालों को बहुत ही करीब से काटता है जिससे चेहरे को खूबसूरत और आकर्षक बनाता है.

शेविंग करने के बाद बेहतर ब्रांड की क्रीम या आफ्टर शेव लगायें. इसके अलावा सूरजमुखी या जैतून का तेल भी इस्तेमाल करना चाहिए. धुप में घुमने वाले पुरुषों को सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!