Life Style

टैनिंग या सनबर्न से कैसे बचें…

प्रकृति के कई रंग है और इन्ही रंगों के कारण इस धरा पर मौसम के कई रंग देखने को मिलते हैं.वर्तमान समय में इस धरा पर मई का महीना चल रहा है. मई महीने में सूर्य की तेज चिलचिलाती धुप और रुखी और गर्म हवा से मानव सहित जीव-जन्तु भी परेशान हो रहें हैं. इस मौसम में कामकाजी महिलाऐं व पुरुष सहित  स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अक्सर ही टैनिंग या सनबर्न का शिकार हो जाते हैं. आखिर टैनिंग या सनबर्न होने का मुख्य कारण है पसीने, धूप की वजह से हमारी त्वचा पर रिएक्शन होने लगते हैं जिसके कारण टैनिंग की समस्या हो जाती है वहीँ, सनबर्न का मुख्य कारण है तेज धुप में उचित कपडे ना पहनना या यूँ कहें कि, शरीर को पूरी तरह ढककर नहीं चलने के कारण.

गर्मी के मौसम में तेज धूप के चलते सूरज की अल्ट्रावायलट रे (युवी रे) जब हमारे शरीर पर पड़ती है जिसके कारण स्किन लाल या फिर काली हो जाती है. साथ ही त्वचा पर जलन, सूजन, खुजली जैसी प्राब्लम्स देखने को मिलने लगती है. कई बार यही कड़ी धूप स्किन की कई बीमारियों का भी कारण बन जाती है. वैसे तो देखा जाय तो  गर्मियों के मौसम में टैनिंग या सनबर्न का होना आम बात है. लेकिन इस मौसम में टैनिंग या सनबर्न से कैसे बचें आइये जानते हैं…

बेक्रिग सोडा : बेकिंग पाउडर टैनिंग के लिए बहुत असरकारक दवा है. चुकीं  बेकिंग सोडा में मौजूद सोडियम कार्बोनेट स्किन से संम्बंधित समस्याओ से छुटकारा दिलाता हैं. एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा से पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो ले.

संतरा :- संतरे में मौजूद तत्व टैनिंग हटाने और स्किन को गोरा करने  के साथ ही कील मुहासे को हटाने मे कारगार है. दो चम्मच संतरे के रस के में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगायें। दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

शहद और नींबू :- एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. दस  मिनट बाद धो लें.

एलोवेरा :-  टैनिंग हटाने के लिए ऐलोवेरा बेहद ही प्रभावशाली तरीका माना जाता है. एलोवेरा जेल को प्रभावित हिस्सों पर लगें और 15 मिनट बाद इसे धो लें.

दही :- दही में एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं. जो टैनिंग हटाने मे ओर रंग का साफ करने मे मददगार होते है. दही मे बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये और दस मिनट बाद इसे धो लें .

दूध :- दूध सनबर्न और टैनिंग दूर करने में भी काफी मददगार होता है चुकिं दूध में प्रोटीन,विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ  लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड सेल्स को रिमूव करके जलन और खुजली कम करने का काम करता है. थोड़े से कच्चे दूध को कुछ देर फ्रिज में रखने के बाद रूई की मदद से स्किन पर अप्लाई करने से टैनिंग दूर होती है.

विटामिन ई :-  विटामिन ई सनबर्न से होने वाली स्किन प्राब्लम्स को दूर करने में मदद करती है. आप से कैप्सूल या विटामिन ई बेस्ड लोशन को लगा सकते हैं.

पानी पीना न भूलें :-  गर्मी में जहां भरपूर पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. वहीं पानी शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. जिससे जलन और खुजली भी दूर होती है.

क्रीम का प्रयोग करना चाहिए :- सनबर्न के कारण अक्सर त्वचा अपनी नमी खो देती है और स्किन खिंची-खिंची लगने लगती है. ऐसे में त्वचा को माश्चराइज करने के लिए हाइड्रोकॉर्टिसन क्रीम या फिर लोशन का प्रयोग करना चाहिए.

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!