श्रद्धांजलि… - Gyan Sagar Times
News

श्रद्धांजलि…

शनिवार को  बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में  महान गणितज्ञ एवं लेखक स्वर्गीय लालजी प्रसाद के जीवन वृत्त के साथ-साथ श्रद्धांजलि अर्पित किया गया. इस अवसर पर बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक सह संयुक्त सचिव डॉ० विजय कुमार ने बताया कि, प्रो० लालजी प्रसाद का निधन 97 वर्ष की अवस्था में 05 मार्च 2022 को पटना में हुआ था. संयोजक सह संयुक्त सचिव डॉ० कुमार ने बताया कि, वर्ष 2018 में बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के द्वारा गणित में विशेष योगदान के लिए प्रो. लालजी प्रसाद को सोसाइटी के द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

संयोजक सह संयुक्त सचिव डॉ० कुमार ने प्रो० लालजी प्रसाद को याद करते हुए पिछले कार्यक्रम में कही गई उनकी बातों को बताते हुए कहा कि, उन्होंने कहा था कि पाठ्यक्रम की समरूपता होनी चाहिए विभिन्न प्रवेश की अलग-अलग पाठ्यक्रम में ने छात्रों के साथ-साथ लेखकों को कठिनाइयों का सामना करना होता है. वहीँ, मुख्य अतिथि प्रो० के० सी०  सिंहा, कुलपति नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने बताया की प्रोफेसर लालजी प्रसाद गणित विभाग बीएन कॉलेज में वर्ष 1952 में लेक्चरर के रूप में कार्य प्रारंभ किया एवं वर्ष 1992 में सेवानिवृत्त हुए थे.उन्होंने बताया कि प्रो० लालजी प्रसाद की सादगी, सरलता ,मृदुभाषी एवं गणित के प्रति सोच के कारण उन्हें महान बना दिया.

डॉ० राजकिशोर प्रसाद, प्राचार्य बीएन कॉलेज पटना ने कहा कि की प्रोफेसर लालजी प्रसाद की सरल भाषा मे गणित की पुस्तकों की रचना की है.इसी कर्यक्रम में प्रो० लालजी प्रसाद के  प्रपौत्र हनी कुमार ने बताया कि, प्रो० लालजी प्रसाद का जन्म 14 अप्रैल 1925 को एक सामान्य परिवार में हुआ था एवं आर्थिक तंगी के बावजूद बचपन से ही गणित के प्रति लगाव ने उन्हें गणित के महानतम विद्वान बना दिया. प्रो. एस के मिश्रा, प्राचार्य एसएस कॉलेज जहानाबाद  प्रो. शैलज श्रीवास्तव, प्राचार्य ए एम कॉलेज गया, राष्ट्रपति सम्मानित कैमूर से हरिदास शर्मा , राज्य सरकार द्वारा सम्मानित बेतिया के राजीव पाठक, समुद्रगुप्त जमुई, विकास कुमार राजू आदि लालजी प्रसाद के जीवन वृत्त पर अपनी बातें रखकर 02 मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की.

इसी कार्यक्रम में बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक सह संयुक्त सचिव डॉ० विजय कुमार ने बताया कि, मैथमेटिकल सोसायटी द्वारा आयोजित टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स एवं टैलेंट नर्चर कार्यक्रम की प्रतियोगिता परीक्षा 01 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी एवं 28 मार्च तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!