आंवला… - Gyan Sagar Times
Health

आंवला…

अक्सर आपने सुना होगा, कि आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है.आपको ये भी पता है ही कि सेहत से सौन्दर्य तक आपके कम आता है. आंवला का रस आपके शरीर को उर्जा  देकर आपको पूरे दिन तक न तो सिर्फ रिचार्ज रखता है, बल्कि इसमें मौजूद मिनरल्स व विटामिन सी के कारण आप बहुत सी बीमारियों से भी बचे रहते हैं. जहां तक बात सौंदर्य लाभ का है, तो इसके सेवन से आप न सिर्फ खुद को लंबे समय तक जवान बनाए रख सकते हैं, बल्कि इससे आपके बालों को भी काफी लाभ होता है.

  • आपको शायद पता ना हो, लेकिन आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इन तत्वों की एंटी−बायबिटीज क्षमताओं के कारण यह आपके रक्त में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करता है.
  • कोलेस्ट्रोल को आमतौर पर लोग ,शरीर के लिए हानिकारक ही मानते हैं, लेकिन शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का होना भी बेहद आवश्यक होता है. शोध बताते हैं कि आंवले का रस न सिर्फ शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा में बढ़ोतरी करता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को भी धीरे−धीरे कम करने में मदद करता है. जिसके कारण कुछ ही समय में अपने आप को चुस्त व तंदरूस्त दिखने लगते हैं. आंवले में मौजूद एमिनो एसिड व एंटीऑक्सीडेंट ह्दय के कार्य करने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.
  • लोगों को बदलते मौसम में खांसी−जुकाम की समस्या अक्सर देखने को मिलती है. ऐसे में आंवला का रस काफी मददगार साबित होता है. इसके लिए आप दो चम्मच आंवला के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पिएं. आपको जल्द ही खांसी−जुकाम से राहत मिलेगी. वहीं अगर आपको मुंह में छालों की समस्या है तो आप कुछ चम्मच आंवले का रस पानी में मिलाएं व उस पानी से कुल्ला करें. चूंकि आंवला में विटामिन सी काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह आपकी इम्युनिटी, मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है, व बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करता है. इसलिए इसके नियमित सेवन से खांसी−जुकाम आदि होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है.
  • आंवले का रस आपके शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके शरीर को आंतरिक रूप से सफाई करता है. इतना ही नहीं, यह आपकी सांस संबंधी बीमारियों से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम, लिवर के फंक्शन, हद्य के फंक्शन आदि सभी को बेहतर बनाता है. इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि भी पाया जाता है. इसलिए यह एक कंप्लीट न्यूट्रिशन पेय मन गया है.
  • आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटी−ऑक्सीडेंट न्यूरोट्रांसमीटर के प्रॉडक्शन को बढ़ावा देते हैं, जिसके कारण आपका दिमाग पहले से बेहतर तरीके से काम करने लगता है. इस प्रकार आंवला के रस के सेवन से आपकी याददाश्त तेज होती है, साथ ही यह शरीर में स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है. इतना ही नहीं, अगर आपको नींद न आने या बेहद कम आने की समस्या है, तो आपके लिए भी आंवले के रस का सेवन अतिउत्तम होगा.
  • बालों को बेहतर बनाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद आवश्यक होता है, लेकिन रोजाना के भोजन से शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाती है. जिससे बाल बेजान, रूखे, दोमुंहे व झड़ने लगते हैं. ऐसे में आंवले का रस आपके सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आंवले में मौजूद एमिनो एसिड व प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर न सिर्फ उन्हें झड़ने से रोकता है, बल्कि इससे आपके बाल भी जल्दी बढ़ते हैं और चमकदार दीखते हैं.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!