प्रतिदिन दही जरुर खाएं… - Gyan Sagar Times
Health

प्रतिदिन दही जरुर खाएं…

दही को शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाता है. जिन लोगों को पेट की परेशानियां, जैसे अपच, कब्ज, गैस बीमारियां घेरे रहती हैं, उनके लिए दही या उससे बनी लस्सी, छाछ का उपयोग करना फायदेमंद होता है. डाइजेशन अच्छी तरह से होने लगता है और भूख खुलकर लगती है.

 अनिद्रा रात में नींद न आने की परेशानी हो तो रोज खाने के साथ एक कटोरी दही का सेवन करें. धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाएगी.

पाचन शक्ति बढ़ाता है दही का नियमित सेवन शरीर के लिए अमृत के समान माना गया है. यह खून की कमी और कमजोरी दूर करता है. दूध जब दही का रूप ले लेता है तब उसकी शुगर एसिड में बदल जाती है. इससे पाचन में मदद मिलती है. जिन लोगों को भूख कम लगती है. उन लोगों को दही बहुत फायदा करता है.

पेट की गर्मी दूर करता है दही की छाछ या लस्सी बनाकर पीने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है. पेट में गड़बड़ होने पर दही के साथ ईसबगोल की भूसी लेने या चावल में दही मिलाकर खाने से दस्त बंद हो जाते हैं. पेट के अन्य रोगों में दही को सेंधा नमक के साथ लेना फायदेमंद होता है.

आंतों के रोग अमेरिकी आहार विशेषज्ञों के अनुसार दही के नियमित सेवन करने से आंतों के रोग और पेट संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं.

दिल के रोग दही में दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों को रोकने की गजब की क्षमता है. यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और दिल की धड़कन सही बनाए रखती है.

हड्डियों की मजबूती दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है. साथ ही, दांतों और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है. इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है.

जोड़ों के दर्दहींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है.

बवासीरबवासीर रोग से पीड़ित रोगियों को दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास छाछ में अजवायन डालकर पीने से फायदा मिलता है.

वजन दुबले-पतले व्यक्तियों को अगर दही में किशमिश, बादाम या छुहारा मिलाकर दिया जाए तो वजन बढ़ने लगता है, जबकि दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को भी हटाया जा सकता है.

सौंदर्य दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाती है. दही में नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और हाथों पर लगाने से शरीर निखर जाता है. दही की लस्सी में शहद मिलाकर पीने से सौंदर्य में बढ़ोत्तरी होती है.

बालों की सुंदरता बालों को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए दही या छाछ से बालों को धोने से फायदा होता है. इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी मालिश करनी चाहिए।कुछ समय बाद बालों को धो लेने से बालों की खुश्की या रूसी खत्म हो जाती है.

मुंह के छाल दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं. दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है– दही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इससे अस्थमा और एलर्जी के रोगों में फायदा मिलता है. दांतों से संबंधित शिकायतों में भी दही का सेवन लाभकारी होता है.

पसीना गर्मी के दिनों में पसीना बहुत ज्यादा आता है. ऐसे में दही और बेसन के मिश्रण से मालिश करें. कुछ देर बाद नहा लें. पसीने की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

बच्चों के दांत दही के साथ शहद मिलाकर जिन बच्चों के दांत निकल रहे हों, उन्हें चटाना चाहिए. इससे दांत आसानी से निकल जाते हैं.

 

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!