Life Style

सुंदर व आकर्षक बाल…

वर्तमान समय के परिवेश में महिला, पुरुष व युवा अपने बालों के प्रति काफी संवेदनशील हैं. इसके लिये वो हर तरह के उपाय करते है जिसे उनके बाल आकर्षक और चमकदार हो. साथ ही अक्सर खाने-पीने की गलतीयां किया करते हैं जिसके कारण उनके बाल आकर्षक ना होकर रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं. वर्तमान समय का युग विकास की सीढियों को चढ़ रहा है जिसके कारण पोलुशन एक समस्या बनती जा रही है. आपको पता ही होगा कि, बालों के बेजान और रूखे या दोमुहे होने का कारण पोलुशन भी है.

भागती दौडती जिंदगी में अक्सर हमसे गलतियाँ होती रहती है. एक समय था जब हम सभी दादी-नानी के नुख्सों का प्रयोग किया करते थे लेकिन, वर्तमान समय में समयाभाव होने के कारण हम सभी क्रत्रिम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण अक्सर हमें कई प्रकार के बालों की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. वर्तमान समय में महिलाएं ही नहीं पुरुष भी इस समस्या से परेशान हो रहे हैं.

बाल सुंदर व आकर्षक हों इसके लिये भोजन का ख़ास ख्याल रखना चाहिये. चुकिं, बालों को अच्छी सेहत के लिये प्रोटीन, आयरन, सल्फर, वसा, विटामिन B6, B12 और फॉलिक एसिड बहुत जरूरी होता है. अगर आपको बाल खुबसूरत, आकर्षक और चमकदार बनाना हो तो अपने खाने की थाली में संतुलित आहार लेना शुरू कर दे साथ ही कुछ छोटे-छोटे नुख्सों का प्रयोग करने से आपके बाल भी सुंदर व आकर्षक हो जायेंगें.

  • अपने खाने की थाली में मीट, मछली, अंडा, दूध, ताजे मौसमी फल व सब्जियों का प्रयोग करना शुरू कर दें.
  • बालों को सुखाते समय उन्हें तौलिए से न घिसें, इससे बाल कमजोर हो जाते हैं. बल्कि बाल सुखाने के लिये हल्के हाथों का प्रयोग करें.
  • गीले बालों को सुखाने के लिये ब्लो-ड्रायर का प्रयोग विल्कुल नहीं करना चाहिये.
  • सप्ताह में एक दिन बालों की जड़ों में तेल की मालिश जरुर करनी चाहिये. तेल मालिश करने से बाल मजूत होते हैं.(गर्मी के दिनों में नारियल तेल और सर्दियों में जैतून या बादाम तेल) का प्रयोग करना चाहिये.
  • बालों को घना और काला रखने के लिये आंवला, रीठा के पाउडर में एलोविरा को मिलकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिये.
  • अगर आपके बालों में डैंड्रफ या यूँ कहें कि रुसी हो गया हो तो आप अपने बालों में दही और नींबू का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में मसाज करते हुये लगायें. इसके बाद एक घंटे तक लगा रहने दें. एक घंटे के बाद आप गुनगुने पानी से धो लें. यह प्रक्रिया बार-बार दुहराने से आपके बालों का डैंड्रफ और रूखापन दूर होता है.
  • आजकल बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत आम हो गई है. बालों को झड़ने से रोकने के लिये आप नारियल या चमेली के तेल में आंवले का चूर्ण मिलाकर लगाना चाहिये. इससे आपके बालों का गिरना और झड़ना रुक जाता है.
  • दूषित वातावरण के कारण अक्सर हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. सर्वप्रथम बालों को ढंककर ही घर से बाहर निकले. तेज धुप से बालों को बचाएं. केले का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल तेल मिला लें. इस मिश्रण से बालों में अच्छी तरह से मालिश कर के 20-25 मिनट बाद सिर को धों लें.
  • सिर की त्वचा के ऑयल ग्लैंड्स के एक्टिव हो जाने से हमारे बाल बहुत ऑयली (तैलीय) नज़र आने लगते हैं. ऑयली होने के कारण बाल हमेशा चिपचिपे नजर आते हैं. 04 चम्‍मच नींबू का रस ले कर 01 कप पानी में मिलाकर बालों में लगायें या 1/4 कप सेब का सिरका को पानी में मिलाकर लगाये. करीब 15-20 मिनट तक लगा छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से धो कर सुखा लें.
  • वर्तमान समय में अक्सर हम सभी देखतें है कि, कम समय में ही बाल सफेद हो जाते हैं. बालों को असमय सफेद होने बचाने के लिये हरे आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें अब नारियल का तेल में इसे 10 मिनट तक पकाएं और ठंडा होने के बाद एक डिब्बे में भर लें. इस तेल से सप्ताह में तीन दिन अपने बालों के जड़ों की मालिश करना चाहिये.

ध्यान दें कि, बाजार में मौजूद क्रत्रिम प्रोडक्ट (उत्पाद) का प्रयोग बिलकुल भी ना करें. कलरिंग (डाई) के प्रयोग से बचना चाहिये. जयादा कलरिंग करने के कारण भी अक्सर हमारे बालों में कई प्रकार की समस्या हो जाती है.

Related Articles

Back to top button