Health

सर्दी में गर्म रखने के उपाय….

ठण्ड का मौसम शुरू हो चूका है और हम सभी इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. आम तौर पर लोग सर्दी के असर से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं. शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाए लेकिन, ठंड से लड़ने के लिए शरीर में अंदरुनी गर्मी होनी चाहिए. यदि आपका शरीर मौसम के हिसाब से खुद को गर्म रखने की क्षमता हो तो  ठंड कम लगेगी और कई बीमारियां भी नहीं होंगी. यही कारण है कि ठंड में खानपान पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए आयुर्वेद में बहुत ही महत्व दिया गया है. सर्दियों में अगर खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाए तो शरीर संतुलित रहता है और सर्दी भी कम लगती है. इस मौसूम में खूब सारे फल और सब्जियां खानी चाहिए. इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, C, B और फाइबर पहुंचेगा. सब्जियों और फलों की अच्छी मात्रा इम्यूनिटी के साथ-साथ  मेटाबोलिज्म बेहतर करती है. आइए जानते है आयुर्वेद के अनुसार कौन-सी चीजों को खाकर शरीर को गर्म रख सकते हैं…

  1. बाजरा :- बाजरा एक ऐसा ही अनाज है जिसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है और दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है. इसमें वह सभी गुण होते हैं, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है. बाजरा में मैग्नीशियम,कैल्शियम,मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन- बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वर्तमान समय में भी ग्रामीण इलाकों में बाजरा से बनी रोटी व टिक्की को सबसे ज्यादा जाड़ो में पसंद किया जाता है.
  2. बादाम :- कई गुणों से भरपूर होते हैं बादाम. इसके नियमित सेवन अनेक बीमारियों से बचाव में मददगार होता है. अक्सर लोग यही मानते हैं कि, बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है, लेकिन यह कई रोगों से हमारी रक्षा भी करता है. बादाम में विटामिन – ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बादाम में डायबिटीज को निंयत्रित करने का गुण होता है.
  3. अदरक :- अगर आप रोजाना के खाने में अदरक शामिल कर लें तो, छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है. सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने पर बहुत लाभ मिलता है. इससे शरीर को गर्मी तो मिलती ही है साथ ही डाइजेशन को भी ठीक रखता है.
  4. शहद :- शहद को आयुर्वेद में अमृत भी कहा गया है. यह शरीर को स्वस्थ, निरोग और उर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. यूं तो सभी मौसमों में शहद का सेवन लाभकारी है, लेकिन सर्दियों में तो शहद का उपयोग विशेष लाभकारी होता है. शहद को डेली डाईट में शामिल करेंगें तो, आपको आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगें. शहद खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा.
  5. अखरोट :- सर्दियों में अखरोट का सेवन करने से शरीर को गर्मी मिलती है. चूँकि अखरोट में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अखरोट खाने से शरीर का इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.
  6. मूंगफली :- मूंगफली को आमतौर पर लोग टाइम पास के नाम से जानते है. लेकिन आप मूंगफली को जान लेंगें तो आप टाइम पास कहना भूल जाएंगें. वास्तव में मूंगफली गुणों का खजाना है. कहा जाता ही की व्यस्क मनुष्य को प्रतिदिन 100 ग्राम मूंगफली खाना चाहिए. 100 ग्राम मूंगफली के भीतर ये तत्व मौजूद होते हैं– प्रोटीन- 3 ग्राम, नमी- 3 ग्राम, फैट्स- 40.1 ग्राम, मिनरल्स- 2.4 ग्राम, फाइबर- 3.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 26.1 ग्राम, ऊर्जा- 567 कैलोरी, कैल्शियम – 90 मिलीग्राम, फॉस्फोरस 350 मिलीग्राम, आयरन-2.5 मिलीग्राम, कैरोटीन- 37 मिलीग्राम, थाइमिन- 0.90 मिलीग्राम, फोलिक एसिड- 20मिलीग्राम. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनिरल्स आदि तत्व इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं.
  7. तिल :- सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. तिल के तेल की मालिश करने से ठंड से बचाव होता है. तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड आदि. प्राचीन समय से खूबसूरती बनाए रखने के लिए तिल का उपयोग किया जाता रहा है. तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर खांसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है.
  8. हरी सब्जियां :- आमतौर पर लोग सब्जियों को खाना पसंद नहीं करते है और तरह-तरह के बहाने बनाते हैं. लेकिन, आप अपनी डाईट में हरी सब्जी को शामिल करें तो आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगें. सब्जियां, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और गर्मी प्रदान करती है. सर्दियों के दिनों में मेथी, गाजर, चुकंदर, पालक, लहसुन बथुआ आदि का सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button