मैथेमेटिक्स 2021 प्रतियोगिता… - Gyan Sagar Times
News

मैथेमेटिक्स 2021 प्रतियोगिता…

बिहार काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग पटना एवं बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के द्वारा श्रीनिवास रामानुजम टैलेंट सर्च इन मैथेमेटिक्स व राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यकम का मुख्य उद्देश्य मेधावी छत्रों और शिक्षकों को सम्मानित व प्रुस्कृत करना है. यह कार्यक्रम आगामी 22-23 दिसम्बर को तारामंडल, पटना में किया जायेगा.

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व सचिव डॉ विजय कुमार ने बताया कि हर साल 22 दिसंबर को महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस को ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. डॉ. कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने भी 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने का निर्णय लिया है. इस अवसर पर श्रीनिवास रामानुजम टैलेंट सर्च इन मैथेमेटिक्स 2021 प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में कक्षा 06-12 के छात्र भाग ले सकते है.

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व सचिव डॉ. कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता की परीक्षा जिला स्तर पर ऑनलाइन होगी. उन्होंने बताया कि,इस प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जायेगा.उन्होंने बाताया कि, इस प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा. जिसका लिंक है https://bcst.org.in/ registration/ .

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व सचिव डॉ. कुमार ने बताया कि श्रीनिवास रामानुजम टैलेंट सर्च इन मैथेमेटिक्स 2021 प्रतियोगिता परीक्षा में तीन लेवल हैं और इन तीन लेवल से 09 मेधावी छात्रों का चयन किया जायेगा.उन्होंने बताया कि, तीनों स्तर से जिला में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को राज्य स्तर पर सम्मानित किए जाएंगे. वहीँ, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि, प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को क्रमश रूपये 1000,700 एवं 500 नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र से भी सम्मानित किए जाएंगे.

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व सचिव डॉ. कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय कांफ्रेंस में विद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक एवं शोधकर्ता से शोध पत्र आमंत्रित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि, उत्कृष्ट शोधपत्र के लिए शिक्षक एवं छात्रों को सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि, शिक्षक एवं शोधार्थी के पंजीकरण हेतु लिंक https://forms.gle/6aTseVSTZdXfN5hw5 कर सकते हैं. बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक व सचिव डॉ. कुमार ने बताया कि शोध पत्र को ईमेल  bmshelplinedesk@gmail.com पर मेल करें. उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है तथा प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 19 दिसंबर 2021 को आयोजित किया जायेगा है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!