जिंदगी से बाय-बाय…

जिंदगी से बाय-बाय…

178
0
SHARE

ऋषि कपूर का जन्म 04 सितंबर 1952 को मुंबई के चेम्बूर में हुआ था और उनकी मृत्यु 30 अप्रैल 2020 को एच०एन० रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल (मुम्बई) में हुई. ऋषि को बोन मैरो कैंसर था. इस बात की जानकारी उन्हें वर्ष 2018 में हुई थी. दो वर्षों तक पीड़ा झेलने के बाद 67 वर्ष की आयु में दुनिया छोड़कर चले गये.

ज्ञात है कि, ऋषि कपूर स्‍वर्गीय राज कपूर के बेटे और पृथ्‍वीराज कपूर के पोते है. उन्होंने अपने दादा के नक्शे कदम पर चलते हुये फिल्‍मों में अभिनय किया। वो एक सफल फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक थे. बताते चलें कि, ऋषि कपूर के भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर जबकि उनके मामा प्रेमनाथ और राजेन्द्रनाथ थे. ऋषि कपूर के चाचा शशि कपूर और शम्मी कपूर. ये सभी अभिनेता थे.

ज्ञात है कि, ऋषि कपूर का विवाह 22 जनवरी 1980 को नीतू सिंह से हुई थी. उनकी दो संतानें है जिनमें रणबीर कपूर(अभिनेता) और बिटिया रिदीमा कपूर (ड्रैस डिजाइनर) है.

बताते चलें कि, मेरा नाम जोकर उनकी पहली फिल्‍म थी जिसमें उन्‍होने अपने पिता के बचपन का रोल किया था. इस फिल्म में बाल कलाकार के रूप में शानदार भूमिका के लिए वर्ष 1970 में राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिला जबकि अभिनेता के रूप में उनकी पहली फ़िल्म बॉबी थी. उन्हें इस फिल्म के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का  फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार वर्ष 1974 में मिला था. वर्ष  2008 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था.

संकलन :- जेपी.