Life Style

खुबसूरत त्वचा की चाहत हो तो….

वर्तमान समय में हर हर किसी की चाहत होती है कि, उसकी त्वचा खुबसूरत हो? मुलायम और कोमल त्वचा पाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं. आयुर्वेद में लिखा है कि, कि त्वचा को मुलायम व आकर्षक बनाने के लिए ना किसी लेप की जरूरत होती है, ना इसके लिए दवाई या उबटन की जरूरत होती है लेकिन अपने खान-पान में सुधार करके व नियमित फल खाने से आपकी त्वचा मुलायम, आकर्षक और खूबसूरत हो जाती है साथ ही आपकी त्वचा में निखार भी आ जाता है. किस-किस फल को खाने से आपकी त्वचा खूबसूरत और जवां होती है आइये जानते हैं….

केला:- इसमें विटामिन सी, ए, पोटैशियम, कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह ना केवल स्वास्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि इसे आप अपनी त्वचा और बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. केला का प्रयोग करने से आपकी त्वचा और बाल खूबसूरत व मुलायम बनता है.

पपीता:- इसमें ए, सी, पोटैशियम, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है साथ ही पैपीन नामक एंजाइम होने के कारण पाचन शक्ति ठीक होती है. पपीता त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है. इसे खाने से त्वचा मुलायम व आकर्षक हो जाता है. जबकि कच्चे पपीते को चेहरे पर रगड़ने से कील-मुहांसे, दाग-धब्बे व झाइयाँ दूर होती है.

संतरा:- इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, खनिज और विटामिन पाया जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा खूबसूरत और जवां हो जाती है. आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है. इसके छिलके को सुखाकर व महीन पीसकर पाउडर बना लें अब आप इस पाउडर से आप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं.

सेब:- इसमें एंटीओक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन सी और बी पाया जाता है. यह शरीर को सुंदर व सुडौल बनाने बनाये रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी ओक्सिडेंट त्वचा को हमेशा तरोताजा बनाये रखने में मदद करता है. बताते चलें कि, जिन लोगों की तैलीय त्वचा हो उन्हे सेब का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए.

स्ट्राबेरी:-  इसमें मैगनीज, फाइबर, आयोडीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीओक्सिडेंट और मिनरल भी पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करते हैं. स्ट्राबेरी के नियमित इस्तेमाल से डेड स्किन साफ़ हो जाती है और त्वचा में निखार आ जाता है.

नींबू पानी :- इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी6, रैबोफेल्विन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फास्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है. नींबू का रस निकाल कर उसमे कुछ बूंदें शहद को मिलाकर चेहरे पर लगायें और 10-15 मिनट बाद इसे धो लेना चाहिए. इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा आकर्षक और खूबसूरत हो जायेगी.

Related Articles

Back to top button