कोविड टीकाकरण की तैयारी पूरी…

कोविड टीकाकरण की तैयारी पूरी…

35
0
SHARE
राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सारी व्यवस्थाओं की प्रतिदिन समीक्षा कर रही है. छायाचित्र- गूगल.

राज्य में कोविड टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गयी है. 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य में शुरू किया जायेगा. पूरे राज्य में 300 चिन्हित स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा. इन 300 चिन्हित स्थलों में प्राय: सभी मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल शामिल हैं. बुधवार को इन सभी 300 चिन्हित स्थलों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं दलकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया. इस प्रशिक्षण में सभी जिलों के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं जिला मुल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी भी शामिल थे.

राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सारी व्यवस्थाओं की प्रतिदिन समीक्षा कर रही है. राज्य को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 10 डोज वाली 54,900 वायल्स कोविशिल्ड वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है और इसके भंडारण एवं जिलों में भेजने की तैयारी भी पूरी कर ली गई है. बुधवार को केंद्र द्वारा कोविशिल्ड वैक्सीन की और 20,000 डोज़ की आपूर्ती बिहार राज्य को करवाई गई है. राज्य में पटना स्थित राज्य वैक्सीन भंडार के अलावा 09 और क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार यथा सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णियां, नालंदा एवं औरंगाबाद में इस वैक्सीन का भंडारण किया जा रहा है.

टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर निबंधन अनिवार्य : 

चयनित समूह के लोगों को टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए कोविन पोर्टल पर अपना निबंधन अनिवार्य रूप से करना होगा ताकि पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचना दी जा सके. पंजीकरण के लिए लाभार्थी को फोटो युक्त पहचान पत्र देना होगा. पहचान पत्र में बैंक व पोस्ट ऑफिस के पासबुक सहित केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड शामिल किये गये हैं. इसके अलावा विधायकों या एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाणपत्र भी सूची में शामिल हैं.

पंजीकरण के लिए ये कागजात हैं महत्वपूर्ण् :

  • आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, पैन कार्ड
  • पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज मनरेगा कार्ड
  • स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

टीकाकरण के लिए निम्न चरणों का पालन जरूरी :

लाभार्थी को कोविड टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है. पंजीकरण कराने के लिए उचित फोटो आईडी का उपयोग कर कोविन सिस्टम में पंजीकरण कराएँ. लाभार्थी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त एसएमएस की पुष्टि कर निर्देशों का पालन करेंगे. वहीं सत्र स्थल पर टीकाकरण अधिकारी-1 लाभार्थी का फोटो आईडी और पंजीकरण सन्देश की जांच करेंगे. टीकाकरण अधिकारी-2 कोविन सिस्टम से दस्तावेजों को प्रमाणित करेंगे. इसके बाद लाभार्थियों को टीका लगाया जायेगा. इसके बाद टीकाकरण अधिकारी-4 और 5 सुनिश्चित करेंगे कि लाभार्थी टीकाकरण के उपरान्त 30 मिनट तक रुके. साथ ही वह गैर पंजीकृत लाभार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे.

लाभार्थी को इन बातों का रखना है ध्यान :

  • चयनित लाभार्थी सत्र स्थल पर उचित फोटो आइडी अपने पास रखें
  • टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में 30 मिनट तक रुकना है
  • दूसरा टीका लगवाने के लिए एसएमएस के अनुसार दी तारीख पर आएं

कोविड-19 वैक्सीन सभी के लिए सुरक्षित :

कोविड का टीका सभी के लिए सुरक्षित है और इसे लगवाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्टर जारी कर जनमानस को इसके तरीकों से अवगत कराया है. मंत्रालय ने कहा है कि कोविड वैक्सीन आवश्यक प्रक्रियाओं से गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है और पूर्णत: सुरक्षित है. चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है. टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार की होने वाली परेशानी के प्रबंधन के लिए सत्र स्थल पर एनाफलीसिस किट एवं एईएफआई किट पर्याप्त संख्या में उपलब्ध होगी. इसके लिए संबंधित टीकाकर्मी व चिकित्सकों को आवश्यक प्रशिक्षण दिये गये हैं.

प्रभाकर मिश्रा(जमुई).