ओलम्पियाड परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चों को गहन प्रशिक्षण…

ओलम्पियाड परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चों को गहन प्रशिक्षण…

196
0
SHARE
महान “गणितज्ञ गास” ने संख्या सिद्धान्त को गणित की रानी कहा था.

रविवार 04-10-2020 को मिशन गुणवत्ता शिक्षा समिति पटना के तत्वावधान में प्रो० के०सी० सिन्हा पूर्व प्राचार्य साइन्स कालेज पटना के द्वारा संख्या पद्धति के अनुप्रयोग पर टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकस ओलम्पियाड एवं टैलेंट नर्चर कार्यक्रम के बच्चों को प्रशिक्षण दिया. प्रो० सिन्हा ने बताया कि संख्या को लिखने एवं उनके नामकरण के सुव्यवस्थित नियमों को संख्या पद्धति कहते है. साथ ही उन्होने बताया कि संख्या में धन, ॠण, पूर्ण संख्या या शुन्य समझना चाहिए.

डॉ० स्वर्गादीप शर्मा (नन्द लाल सिंह कालेज, दाउदपुर,छपरा) ने समुच्चय सिद्धान्त, फलन को परिभाषित करते हुए बताया कि समुच्चय सिद्धान्त की भाषा गणित के लगभग सभी वस्तुओं यथा फलन को परिभाषित करने के काम आती है. वहीं, नेशनल एजुकेशन रिसोर्से परसन शिवनाथ बिहारी ने किसी भी संख्या को कम समय मे गणना करने के तरीके बताये.

बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के संयोजक सह संयुक्त सचिव डॉ० विजय कुमार ने बताया कि महान “गणितज्ञ गास” ने संख्या सिद्धान्त को गणित की रानी कहा था. साथ ही उन्होने बताया कि हर शनिवार और रविवार को टीएसटीएम एवं टीएनटी आवेदको को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ख्यातिल्ब्ध प्रतिष्ठित विद्वानों के द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया जा रहा है. डॉ० कुमार ने बताया कि 13 दिसंबर 2020 को परीक्षा आयोजित किया जायेगा. मिशन गुणवत्ता शिक्षा समिति के उप संयोजक अरूण दयाल ने बताया कि 10-11अक्टूबर 2020 को डी० कुमार,फैकल्टी एफ०एम०आई०सी० कॉलेज, बेगुसराय एवं अभयानंद पूर्व डी०जी०पी० एवं शिक्षाविद के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होने बताया कि, प्रशिक्षण https://meet. google.com/shw-ierx-mez. पर दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के ऑफिसियल वेबसाईट www.bmsbihar.org को देखें.

रविवार 04-10-2020 को हुए प्रशिक्षण के बाद वर्ग 06-12 के बच्चों का आनलाईन टेस्ट लिया गया एवं परीक्षा के परिणाम भी घोषित किये गए. 100 अंकों की टेस्ट परीक्षा में शिव ज्योति, रवि किशन कुमार, रंजन कुमार, सरस्वती शिक्षा विद्या मंदिर मुजफ्फरपुर, स्लोनी एवं धनंजय कुमार, केन्द्रीय विद्यालय दानापुर, पुजा कुमारी, हरि राम महाविद्यालय ने शत प्रतिशत अंक प्राप्त किया.

QUIZ BY BMS (Responses)