25 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवार अब नीट(NEET) की परीक्षा ...

25 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवार अब नीट(NEET) की परीक्षा में शामिल हो सकेंगें:- सुप्रीम कोर्ट

8
0
SHARE
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं लेकिन, परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का दाखिला कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा.फोटो:-गूगल.

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET-2019) 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को भाग लेने की इजाजत दे दी है. बताते चलें कि, नीट-2019 की आखरी तारीख 30 नवंबर है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं लेकिन, परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का दाखिला कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को आवेदन की तारीख एक सप्ताह और बढाने का भी निर्देश दिया है.

बताते चलें कि, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाता था, जो अब एनटीए की ओर से होगा. एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए नीट की परीक्षा को पास करना जरूरी होता है.

बताते चलें कि, सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला कुछ छात्रों की अपील पर आया है. कुछ छात्रों ने उम्र सीमा की अनिवार्यता को हटाने की मांग की थी. इसके लिए छात्रों ने अपने-अपने तर्क भी दिए थे. कोर्ट ने अभी दाखिले की कोई उम्र सीमा अभी तय नहीं की है लेकिन, 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की इजाजत दी है. 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों का रिजल्ट उस वक्त घोषित किया जाएगा जब, कोर्ट अंतिम निर्णय देगा. कोर्ट के इस फैसले के बाद आवेदन की प्रक्रिया को बढ़ाया जाएगा, ताकि 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवार फॉर्म भर सके.

ज्ञात है कि, नीट के लिए जो उम्र सीमा सीबीएसई ने तय की थी उसके अनुसार, सामान्य वर्ग के लिए 25 साल से ज्यादा और आरक्षित वर्ग के 30 से ज्यादा उम्र के उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट मेडिकल व डेंटल कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नहीं दे सकते थे. गुरुवार को  सुप्रीम कोर्ट के फैसले से 25 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों को राहत मिली है.