Life Style

शोर्टकट कीज…

21वीं सदी चल रही है और इस सदी में करीब-करीब हम सभी अपना पर्सनल या ऑफिसियल  काम कंप्यूटर या लैपटॉप पर करते हैं. कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करते हुए अक्सर हम सभी के हाथों में माउस भी रहता है, जिससे काम करने में आसानी होती है. लेकिन अगर काम करते समय आपका माउस खराब हो जाता है तो आपको काम करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

जब भी ह्म लोग कंप्यूटर पर काम करते है तो शोर्टकट कीज का प्रयोग नहीं के बराबर करते है. ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इन शोर्टकट कीज के बारे में पता होगा.  आइए जानते हैं इन शोर्टकट कीज के बारे में…

  • अक्सर हम सभी किसी भी टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए Ctrl+C का प्रयोग करते हैं लेकिन आप आप Ctrl+Insert से भी किसी भी टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं.
  • अक्सर हम सभी किसी भी टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए Ctrl+V का प्रयोग करते हैं लेकिन आप आप Shift+Insert से कॉपी किये गये मैटर या टेक्स्ट को पेस्ट कर सकते हैं.
  • कई बार ऐसा होता है कि काम करते वक्त गलती हो जाती है इसके लिए अक्सर Ctrl+Z कीज को दबाकर Undo करते है लेकिन आप Ctrl+Y कीज को एकसाथ दबाकर undo या redo कर सकते हैं.
  • अक्सर हम सभी कंप्यूटर पर काम करते समय एक साथ कई प्रोग्राम खोल देते हैं और हमारा कंप्यूटर स्लो हो जाता है या हम भूल जाते हैं कि, कौन-कौन सा प्रोग्राम खोल रखा है. इसे देखने के लिए हम सभी एक-एक कर माउस से हर प्रोग्राम को देखते हैं, लेकिन आप एक साथ ही सारे प्रोग्राम देख सकते हैं. इसके लिए आपको Alt+Tab बटन को एक साथ दबाना होगा. जैसे ही आप इस बटन का प्रयोग करते हैं तो एक साथ ही सारे प्रोग्राम दिख जाते हैं और आप जिस प्रोग्राम में जाना चाहें जा सकते हैं.
  • कम्पुटर पर काम करते समय अगर आपको डेस्कटॉप पे जाना हो तो आप Window+D बटन का प्रयोग करते हैं तो आप डायरेक्ट डेस्कटॉप पर पहुंच सकते हैं.
  • किसी भी डॉक्यूमेंट को शुरू करने के लिए Ctrl+Home बटन का प्रयोग करना चाहीए, और उसे बंद करने के लिए Ctrl+End बटन को एक साथ प्रयोग करने से ‘वो’ डॉक्यूमेंट क्लोज हो जाता है.
  • डेस्कटॉप पर खुले किसी प्रोग्राम को बंद करने या कंप्यूटर को शट डाउन करने के लिए आपको Alt+F4 बटन का प्रयोग करना चाहिए.
  • कभी-कभी ऐसा होता है कि, आपको किसी बात की जल्दबाजी रहती है तो उस दौरान आपको अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से शटडाउन या हैबरनेट करना पड़ता है. जिससे आपका समय खराब होता है, लकिन आप अपने कंप्यूटर को Window+L बटन का प्रयोग करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को लॉक कर सकते हैं. बताते चलें कि ये बटन का प्रयोग सिर्फ आप विंडोज के लिए कर सकते हैं.

बताते चलें कि, ये कीज देखने में भले ही छोटे है लेकिन जब भी आपका माउस खराब हो जाता है तो ये कीज की मदद से आप आराम से अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को चला सकते हैं.

Related Articles

Back to top button