शहर में जलजमावजन्य बीमारियों से बचने हेतु पेय जल की स्वच्छता का...

शहर में जलजमावजन्य बीमारियों से बचने हेतु पेय जल की स्वच्छता का पर्याप्त ख्याल रखें :- संजय कुमार, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य

25
0
SHARE
शहर में जलजमाव की स्थिति है, अतः इससे उत्पन्न होने वाली बीमारियों से बचने हेतु सभी को पेय जल की स्वच्छता का पर्याप्त ख्याल रखना चाहिए. फोटो :- गूगल.

शुक्रवार को सूचना भवन के ‘संवाद’ कक्ष में कैबिनेट ब्रीफिंग के बाद प्रधान सचिव, स्वास्थ्य संजय कुमार ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विगत दिनों मूसलाधार बारिश से पटना शहर में जलजमाव की स्थिति है, अतः इससे उत्पन्न होने वाली बीमारियों से बचने हेतु सभी को पेय जल की स्वच्छता का पर्याप्त ख्याल रखना चाहिए, पानी उबालकर अथवा हैलोजन टेबलेट से स्वच्छ कर पीना चाहिए.

उन्होंने सरकार की व्यवस्था के संबंध में बताया कि ई-रिक्षा के जरिए स्वास्थ्य के प्रति एहतियात बरतने संबंधी सूचनाएँ सार्वजनिक की जा रही हैं. साथ ही 12 चिकित्सा दल गठित किए गए हैं, जो जगह-जगह परामर्श देते हैं, 29 पजू पंडालों में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने तथा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव 17 दलों के द्वारा किए जाने की जानकारी उन्होंने दी.

लोगों के बीच ब्लीचिंग पाउडर तथा चूना पैकेट बाँटे जाने हेतु 6 हजार पैकेट बनाए जाने की बात उन्होंने कही तथा मच्छरों के लार्वा न पनपने देने हेतु फाइलेरिया विभाग द्वारा एंटी लार्वेसाइडल के छिड़काव की बात भी उन्होंने कही.

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के पटना स्थित 6 CGHS हॉस्पिटलों में निजी व्यक्तियों के इलाज हेतु भी निदेशित किया गया है तथा एम्स पटना में भी 10 कैम्प आवश्यकतानुसार चलाने हेतु सपोर्ट करने के लिए व्यवस्था का निदेश  दिया गया है.