व्यक्तित्व-08…

व्यक्तित्व-08…

63
0
SHARE
भाग्य श्री का जन्म महाराष्ट्र् के सांगली राजघराने में हुआ था वहीं, हास्य अभिनेता अज़ीज़ अंसारी ने एक गोल्डन ग्लोब और दो एम्मी पुरस्कार जीते हैं.फोटो:-गूगल

गुरु बाबा हरदेव सिंह:-

संत निरंकारी मिशन के आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह का जन्म – 23 फ़रवरी 1954 को दिल्ली एक सिख परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम गुरबचन सिंह और माता का नाम कुलवंत कौर था.उनकी प्राथमिक शिक्षा यादविंद्र पब्लिक स्कूल, पटियाला, पंजाब से पूर्ण की और फिर स्कूली शिक्षा रोजरी पब्लिक स्कूल, संत निरंकारी कालॉनी, दिल्ली से पाई। जबकि स्नातक की परीक्षा उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण की थी.

बाबा हरदेव सिंह के पिता का निरंकारी समुदाय (संगठन) का तीसरा गुरु होने के कारण उनका बचपन आध्यात्मिकता में बिता, जिसका उनके मन और विचार बहुत प्रभाव पड़ा. वर्ष 1971 में अपने पिता की तरह उन्होंने निरंकारी सेवा दल को ज्वाइन कर ली और लोगों की निश्वार्थ सेवा करने लगे. वे निरंकारी समुदाय के चौथे सतगुरु हुए.

उन्होंने वर्ष 1975 में दिल्ली में एक वार्षिक निरंकारी संत समागम के दौरान सविन्दर कौर से विवाह कर लिया था. बाबा हरदेव के पूर्वज लाख कोशिशो के बावजूद इस मिशन को भारत के बाहर भी फैलाया. बाबा हरदेव के अनुयायी केवल भारत में ही नहीं, बल्कि बड़ी संख्या में विदेशों में भी है.

भाग्‍यश्री:-

भाग्‍यश्री का जन्‍म 23 फरवरी 1969 का जन्‍म महाराष्‍ट्र के सांगली में एक राजघराने में हुआ था.इनका पूरा नाम है-श्रीमंत राजकुमारी भाग्यश्री राजे पटवर्धन. उनके पिताजी का नाम विजयसिंहराव माधवराव पटवर्धन है जो वर्तमान में सांगली के राजा हैं. इन्होने वाणिज्य में स्नातक किया है.

पहली बार दर्शकों ने अमोल पालेकर द्वारा निर्मित टैली-सीरियल ‘कच्ची धूप’ में देखा। इनकी पहली फिल्म मैंने प्यार किया थी.इस फ़िल्म की अपार सफलता के बावजूद इन्होंने फिल्मी लाइन को कैरिअर बनाने के बजाए घरेलू ज़िन्दगी गुजारने का निर्णय लिया। शादी के बाद वे अपने पति के साथ कुछ फिल्मों में दिखाई दीं चुकिं, उनकी शर्त थी कि उनकी फिल्मों में उनके पति को हीरो बनाया जाए. उसके बाद वर्ष 2001 में फ़िल्म “हेलो गर्ल्स ” में दिखाई दीं.

भाग्यश्री ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म “सनसेट बॉलीवुड (2005)” में महत्वपूर्ण भूमिका का अभिनय किया। वर्ष 2009 में, उन्होंने नृत्य रियलिटी शो “झलक दिखला जा सीजन 3” में प्रतियोगी के रूप में भाग लिया. भाग्यश्री मार्च 2015 में, महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई भाग्यश्री योजना की ब्रांड एंबेसडर बनीं, भाग्यश्री योजना गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की बालिकाओं के लिये लागू की गई थी.

हास्य अभिनेता अज़ीज़ अंसारी:-

हास्य अभिनेता अज़ीज़ अंसारी का जन्म 23 फरवरी 1983 को कोलंबिया के उत्तर कैरोलिना (अमेरीका) में हुआ था. उनका पूरा वास्तविक जन्म का नाम है इस्माइल अजीज अंसारी. अंसारी का जन्म तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले एक मुस्लिम परिवार से हैं.उनके पिता का नाम सौकत अंसारी है जो पेशे से गैसट्रोइंट्रोलोजिस्ट के चिकित्सक है और उनकी माता का नाम फातिमा अंसारी (स्त्री रोग विशेषज्ञ) हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई स्नातक तक की.

अंसारी अमेरिकी निर्माता, निर्देशक, अभिनेता, कॉमेडियन और लेखक हैं. उन्होंने एक गोल्डन ग्लोब और दो एम्मी पुरस्कार जीते हैं. अंसारी इस टीवी सीरीज में कप केक शो होस्ट करने वाले व्यक्ति का किरदार निभा रहें हैं जिसे खाने में पास्ता बहुत पसंद है.वह इस शो के लेखक और निर्देशक भी हैं.अंसारी ने अपने करियर की शुरुआत स्टैंड-अप कॉमेडियन के तौर पर की थी.