वनडे सीरीज में भारत ने 2-1 से बढ़त बनाई…

वनडे सीरीज में भारत ने 2-1 से बढ़त बनाई…

12
0
SHARE
चौथे मुकाबले में भारत ने वेस्ट-इंडीज को 224 रनों से हराकर 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है. फोटो:-गूगल

भारत और वेस्ट-इंडीज के बीच पांच मैचों की वन डे सीरीज का चौथा मुकाबला सोमवार को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया. चौथे मुकाबले में भारत ने वेस्ट-इंडीज को 224 रनों से हराकर 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है. इस सीरीज का आखरी मैच अब तिरुवनंतपुरम में खेला जायेगा.

बताते चलें कि, भारत और वेस्ट-इंडीज के बीच पांच मैचों की वन डे सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में खेला गया था जो भारत के नाम रहा था जबकि, दूसरा मैच विशाखापत्तनम में खेला गया जो टाई रहा. तीसरा वन डे पुणे में खेला गया जिसमें वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली जबकि, चौथा मैच मुंबई में खेला गया जिसमें, भारत ने वापसी करते हुए वेस्ट-इंडीज को 224 रनों से हराकर 2-1 की बढ़त बना ली.

चौथे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी और भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की. पारी की शुरुआत करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने चौका जड़कर भारत का खाता खोला.भारत की और से रोहित और धवन ने तेजी से रन बनाते हुए 48 गेंदों में टीम के 50 रन पूरे किए, इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने कई बड़े शॉट भी लगाए.

पारी की शुरुआत करने आए रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 21वां शतक जड़ते हुए 162 रन बनाए. इस दौरान रोहित ने 137 गेंदों की अपनी पारी में 20 चौके और 04 छक्के भी  लगाए. बताते चलें कि, पारी की शुरुआत में रोहित ने आक्रामक रुख अपनाया था लेकिन, बाद में वो धीमी बल्लेबाजी करने लगे और 98 गेंदों पर उन्होंने अपना शतक पूरा किया था. जब टीम का स्कोर 312 रन था तब वो 44वें ओवर में एश्ले नर्स की गेंद पर चंद्रपॉल हेमराज ने कैच आउट किया. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 162 और अंबाती रायुडू ने 100  रन बनाए. जबकि, धवन 38 और धोनी 23 रन बनाकर आउट हुए.

भारत के द्वारा दिए गए 378 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम 36.2 ओवरों में 153 रनों पर ऑलआउट हो गई. वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा नाबाद 54 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से अन्य कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. भारत की ओर से खलील अहमद ने 13 रन देकर 03 और कुलदीप यादव ने 42 रन देकर 03 विकेट झटके. जबकि, वेस्टइंडीज की ओर से कीमो पॉल ने सबसे ज्यादा 10 ओवरों में 88 रन दे डाले वही, दूसरी तरफ केमार रोच ने 10 ओवरों में 74 रन देकर 02 विकेट लिए. ज्ञात है कि, वेस्टइंडीज पांचवें ओवर में दो झटके लगे. पहला झटका चंद्रपॉल का जिन्होंने 14 रन बनाये थे और दूसरा झटका शाई होप का जो कुलदीप के सटीक थ्रो पर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए.