लोकसभा चुनाव का बज गया बिगुल….

लोकसभा चुनाव का बज गया बिगुल….

92
0
SHARE
07 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगें, जिसका परिणाम 23 मई को आएगा. फोटो :- गूगल

रविवार को चुनाव आयोग ने 17 वीं लोकसभा चुनाव की तिथियों का एलान कर दिया है. इस बार 07 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगें, जिसका परिणाम 23 मई को आएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा करते हुए कहा कि, आचार संहिता लग गई है और इस बार सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता लागू होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि, सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी साथ ही उन्होंने कहा कि, सोशल मीडिया पर कैंपेनिग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस बार किसी भी राजनीतिक पार्टी के विज्ञापन को जारी करने की जानकारी देनी होगी साथ ही उन्होंने कहा कि, स्वीकृति मिलने केबाद ही वह ऐसा कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि, गूगल और एफबी को भी ऐसे विज्ञापन दताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है.

इस बार फेक न्यूज और हेट स्पीच पर कंट्रोल के लिए भी सोशल मीडिया से अधिकारी की नियुक्ति करने के लिए कहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि, इस बार चुनाव के तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि, चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी साथ ही त्‍योहारों का भी ध्‍यान रखा गया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि, लोकसभा चुनाव -2019 में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगें. उन्होंने कहा कि, चुनाव की तैयारी पहले से ही की जा रही थी. उन्होंने कहा कि, सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्त से बात की साथ ही उन्हें तैयारी करने के लिए कह दिया गया था. उसके बाद लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन भी जांची गई तत्पश्चात चुनाव की घोषणा की गई.

बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटों पर 07 चरणों में चुनाव होंगे. बिहार में पहला चरण 11अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवां चरण 06 मई, छठा चरण 12 मई और सातवां चरण का चुनाव 19 मई को होगा.