” रोल आफॅ मैथमेटिक्स इन द डेवलपमेंट आफॅ सोसाइटी” विषय पर सेमिनार...

” रोल आफॅ मैथमेटिक्स इन द डेवलपमेंट आफॅ सोसाइटी” विषय पर सेमिनार का आयोजन…

122
0
SHARE
गणित के विकास के लिए नई पीढ़ी को प्रारम्भ से ही मजबूत करना होगा.

रविवार को कालेज आफॅ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइंस पटना में बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी के तत्वावधान में ” रोल आफॅ मैथमेटिक्स इन द डेवलपमेंट आफॅ सोसाइटी” विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया साथ ही बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी के आधिकारिक वेबसाईट की लौन्चिंग भी की गई. इस अवसर पर वक्ताओं ने समाज के विकास में गणित के योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला.

कालेज आफॅ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइंस के प्रधानाचार्य प्रो. तपन कुमार शांडिल्य ने अतिथियों का स्वागत किया करते हुए उन्होंने समाज के विकास में गणित की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला. सभा के मुख्य वक्ता प्रो० लालजी प्रसाद ने कहा कि, गणित के विकास के लिए नई पीढ़ी को प्रारम्भ से ही मजबूत करना होगा. प्रो० लालजी प्रसाद के असाधारन उपलब्धियों एवं गणित के विकास में दिए गये महत्वपूर्ण योगदान के लिए बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी के द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.

वक्ताओं ने कहा कि, मानव आदि काल से ही गणित का उपयोग करता आ रहा है, और आज नवम्बर सिस्टम की बदौलत दूसरे ग्रहों पर भी अपना अधिपत्य जमाने में लगा है, साथ ही गणित के पाठ्यक्रम में संशोधन की आवश्यकता पर भी जोर दिया. अन्य वक्ताओं ने भी गणित के द्वारा समाज के विकास पर प्रकाश डाला साथ ही प्रो. के. सी. सिंहा, प्रो. डी. एन. सिंह, प्रो. गणेश कुमार, प्रो. एन. सिंह, सेमिनार के संयोजक डॉ. विजय कुमार, प्रो. बी. जी. प्रसाद और प्रो. पी. के. शरण समेत राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से आए शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त किए.

सभी वक्ताओं ने नवनियुक्त व्याख्याताओं से आग्रह किया कि, अपनी भागीदारी महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय स्तर पर अधिक से अधिक बनाएं. बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी ने विभिन्न विश्वविद्यालयों में गणित विषय के नवनियुक्त व्याख्याताओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी के आजीवन सदस्यों को प्रमाणपत्र  एवं परिचय पत्र भी प्रदान किया गया.

बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी के संयोजक सह संयुक्त सचिव डॉ. विजय कुमार ने कहा कि, मैथमैटिकल सोसाइटी की गतिविधियों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास किया जाएगा एवं इस सोसाइटी का मुख्य संरक्षक एवं संरक्षक कुलपति है. डॉ० कुमार ने कहा कि, बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी के द्वारा ओलम्पियाड एवं जनर्ल का भी प्रकाशन किया जाता है. उन्होंने कहा कि, इस संस्था के द्वारा संस्थागत सदस्य अनुग्रह नारायण सिंह कॉलेज (पटना), कालेज आफॅ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइंस (पटना), गुरु गोविन्द सिंह कॉलेज (पटना सिटी) एवं अन्य कई संस्थानों ने बिहार मैथमैटिकल सोसाइटी की सदस्यता ग्रहण की.

मंच संचालन प्रो. महेंद्र प्रसाद ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ कृष्ण नन्दन प्रसाद ने किया. समारोह में अन्य लोगों के अलावा प्रो. कौशलेन्द्र कुमार सिंह और गणित के विभागाध्यक्ष प्रो. एम. जेड. आलम, कुलानुशासक डॉ. मनोज कुमार और शिक्षक संघ के महासचिव प्रो. अरूण कुमार झा समेत बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र उपस्थित थे. इस सेमीनार में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.