राज्य के सभी 260 अंगीभूत कॉलेजों ने ‘नैक प्रत्ययन’ हेतु अपनी...

राज्य के सभी 260 अंगीभूत कॉलेजों ने ‘नैक प्रत्ययन’ हेतु अपनी आई॰डी॰ हासिल कर ली…

153
0
SHARE
बराबर जिन्दगी में कुछ नया सकारात्मक रचते और गढ़ते रहने का प्रयास करो. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

शुक्रवार को राज्यपाल सह कुलाधिपति ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों को नैक प्रत्ययन’ (NAAC Accreditation) के लिए 31 मार्च 2019 तक आई॰डी॰ प्राप्त कर लेने का जो निदेश दिया था, उसका राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों द्वारा शत-प्रतिशत अनुपालन समय रहते हो गया है.

राज्य के बारह विश्वविद्यालयों के अंतर्गत ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के 43, वीर कुँवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा के 17, बाबासाहेब भीमराव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर के 39, तिलकामाँझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर के 12, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना के 25, मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के 19, पटना विश्वविद्यालय, पटना के 09, पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के 13, भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के 14, मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर के 17 कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा के 31 तथा जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा के 21 सहित कुल सभी 260 अंगीभूत कॉलेजों ने ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एडुकेशन (AISHE) में प्रतिवेदन दाखिल करते हुए अपना आई॰डी॰ प्राप्त कर लिया है. ज्ञात है कि, राज्यपाल सह कुलाधिपति ने कुलपतियों की बैठक (दिनांक 14 मार्च 2019) में ए॰आई॰एस॰एच॰ई॰ -आई॰डी॰प्राप्त कर लेने का निदेश सभी कुलपतियों को दिया था. समीक्षा के दौरान तब यह पाया गया था कि राज्य के 136 अंगीभूत कॉलेजों ने ही प्रतिवेदन दाखिल कर आई॰डी॰ प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है. बाद में महामहिम राज्यपाल की सख्त हिदायत के बाद अब राज्य के सभी 260 अंगीभूत कॉलेजों ने ‘AISHE-ID’ प्राप्त कर लिया है. ज्ञात है कि, राज्य के 260 अंगीभूत कॉलेजों में 95 को ही अबतक नैक प्रत्ययनप्राप्त है.

इन सभी अंगीभूत कॉलेजों और राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को राज्यपाल सचिवालय ने अब आई॰डी॰ प्राप्त कर लेने के बाद इंस्टीच्यूशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर क्वालिटी एसेसमेंट’ (आई॰आई॰क्यू॰ए॰) तथा सेल्फ स्टडी रिपोर्ट’ (एस॰एस॰आर॰) भी शीघ्र दाखिल करने का निदेश दिया है. राज्यपाल सचिवालय द्वारा दिये गये हालिया निदेश के आलोक में अबतक 37 अंगीभूत कॉलेजों ने आई॰आई॰क्यू॰ए॰तथा अंगीभूत कॉलेजों ने एस॰एस॰आर॰भी दाखिल कर दिया है. शेष सभी कॉलेजों को भी उक्त दोनों प्रतिवेदन यथाशीघ्र दाखिल करने की हिदायत दी गई है.

इस संदर्भ में ध्यातव्य है कि महामहिम राज्यपाल के निदेशानुरूप नैक प्रत्ययनके काम में तत्परता लाने एवं प्रवीणता प्राप्त करने के उद्देश्य से अंगीभूत महाविद्यालय के प्राचार्यों एवं विश्वविद्यालय के कुलपतियों, कुलसचिवों एवं संबंधित नोडल अधिकारियों को आमंत्रित करते हुए एक राज्यस्तरीय कार्यशाला भी आगामी 04-05 अप्रैल, 2019 को राजभवन में आमंत्रित की जा रही है.