राज्यपाल लाल जी टंडन को सूचना सचिव ने बिहार डायरी व...

राज्यपाल लाल जी टंडन को सूचना सचिव ने बिहार डायरी व कैलेण्डर 2019 सादर समर्पित किया…

28
0
SHARE
कैलेण्डर के माध्यम से सरकार की विकासपरक नीतियां, उपलब्धियों को जन-समुदाय के बीच प्रचारित-प्रसारित करने के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सार्थक प्रयास की प्रशंसा की. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

मंगलवार को राज्यपाल लाल जी टंडन को सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव मनीष कुमार वर्मा ने सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित बिहार डायरी-2019 एवं बिहार कैलेण्डर-2019 समर्पित किया.

राज्यपाल टंडन ने ‘बिहार डायरी’ एवं ‘कैलेण्डर’ के ससमय प्रकाशन पर खुशी जाहिर की एवं सचिव को बधाई दी. उन्होंने कैलेण्डर के माध्यम से सरकार की विकासपरक नीतियां, उपलब्धियों एवं बिहार की विरासतों को जन-समुदाय के बीच प्रचारित-प्रसारित करने के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सार्थक प्रयास की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद दिया.

उक्त मौके पर राज्यपाल को सचिव ने बताया कि ‘बिहार कैलेण्डर’ के कवर पेज के अतिरिक्त सभी बारह पन्नों पर अलग-अलग थीम पर आधारित चित्र प्रकाशित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि कैलेण्डर में कवर के अतिरिक्त पहले पेज से बारहवें पेज तक क्रमशः 1. हर घर बिजली (पूर्ण विद्युतीकृत बिहार), 2. सड़क (बेहतर और सुरक्षित -जगहां को जोड़ती -जीवन को जोड़ती), 3. शिक्षा (विकास का आधार), 4. स्वास्थ्य (स्वास्थ्य साथ हो तो तय करें हर मुकाम), 5. प्रशासनिक सुधार के आयाम (सुशासन के महत्त्वपूर्ण कदम), 6. सामाजिक सुधार (मानवता के हित में काम), 7. विकसित बिहार के सात निश्चय (न्याय के साथ विकास को मूर्त्त रूप), 8. कृषि (हरित बिहार – खुशहाल बिहार) 9. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण (वंचित वर्गों को अधिकार) 10. अल्पसंख्यक कल्याण (अल्पसंख्यक वर्गों का विकास), 11. महिला सशक्तीकरण (महिला सशक्त-समाज सशक्त) एवं 12. गौरवशाली बिहार – के केन्द्रीय विषयां पर आधारित काफी उत्कृष्ट कोटि की तस्वीरें प्रकाशित की गई हैं.

राज्यपाल टंडन को सचिव मनीष कुमार वर्मा द्वारा बिहार डायरी एवं बिहार कैलेण्डर सादर भेंट करते समय सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक अनुपम कुमार भी उपस्थित थे.