राज्यपाल ने ‘मई दिवस’ के अवसर पर सभी श्रमिक भाई-बहनों को शुभकामनाएँ...

राज्यपाल ने ‘मई दिवस’ के अवसर पर सभी श्रमिक भाई-बहनों को शुभकामनाएँ दी…

389
0
SHARE
बोधगया टेम्पल मैनेजमेंट कमिटी के सदस्य-सचिव डोरजी ने राज्यपाल टंडन से शिष्टाचार मुलाकात की और ‘बुद्ध जयंती’ समारोह में बोधगया पधारने के लिए सादर आमंत्रित किया. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

मंगलवार को राज्यपाल लाल जी टंडन ने ‘मई दिवस’ (1 मई) के अवसर पर बिहार राज्य एवं देश के सभी श्रमिक भाई-बहनों को शुभकामनाएँ दी है.

राज्यपाल टंडन ने कहा है कि, राष्ट्र के निर्माण एवं विकास में श्रमिकों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण रही है. उनकी मेहनत एवं ताकत से ही हम पूरे देश एवं बिहार राज्य में भी आधारभूत सुविधाओं एवं चौमुखी विकास का स्वप्न जमीन पर उतार पा रहे हैं. राज्यपाल टंडन ने कहा है कि, श्रमिकों के सशक्तीकरण एवं उनके अधिकारों का सदुपयोग सुनिश्चित कराने हेतु श्रम-कानूनों तथा श्रम-कल्याण की योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु सतत प्रयास किये जा रहे हैं.

राज्यपाल टंडन ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया है कि अपने अधिकारों और वाजिब हक के लिए किए गए संघर्ष में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सफलता मिली है और उनके लिए अब पेंशन की व्यवस्था हो गई है. यह वस्तुतः श्रमिकों की विजय का प्रतीक और उनके सतत संघर्षों का प्रतिफल है.

‘मई दिवस’ के अवसर पर सभी प्रबंधकों एवं नियोजकों से राज्यपाल टंडन ने आग्रह किया है कि वे अपने कारखानों, प्रतिष्ठानों तथा खेत-खलिहानों में काम करने वाले श्रमिक भाई-बहनों को उनका उचित सम्मान एवं हक दें. उन्होंने कहा है कि वस्तुतः श्रम को समादर देना हमारी कार्य-संस्कृति का अंग होना चाहिए.

राज्यपाल टंडन ने आशा व्यक्त की है कि सभी श्रमिक बंधु एवं श्रम-संगठन राज्य की औद्योगिक प्रगति तथा उत्पादकता बढ़ाने में पूर्ण निष्ठा के साथ योगदान करेंगे. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि श्रमिकों के सहयोग से राज्य में औद्योगिक विकास की नयी मंजिलें प्राप्त की जा सकेंगी.

राज्यपाल टंडन ने समस्त श्रमिकों एवं उनके पारिवारिक-जन के सुखमय एवं मंगलमय भविष्य हेतु अपनी शुभकामनाएँ व्यक्त की है.