राज्यपाल चौहान ने राष्ट्रीय चित्रांकन प्रतियोगिता-2019 का अवलोकन किया…

राज्यपाल चौहान ने राष्ट्रीय चित्रांकन प्रतियोगिता-2019 का अवलोकन किया…

11
0
SHARE
ये बाल-चित्रकार निश्चय ही एक दिन बिहार और देश का नाम रोशन करेंगे. फोटो:-पीआरडी, पटना.

गुरुवार को महामहिम राज्यपाल फागू चौहान ने बिहार राज्य बाल कल्याण परिषद् के तत्वावधान में राजभवन के राजेन्द्र मंडप में आज आयोजित ‘राष्ट्रीय चित्रांकन प्रतियोगिता 2019’ का अवलोकन किया तथा प्रतियोगिता में शामिल सभी चित्रकार-विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया.

ज्ञात है कि भारतीय बाल कल्याण परिषद् के निदेशानुरूप आज बिहार राज्य बाल कल्याण परिषद्, राजभवन, पटना द्वारा राजधानी पटना के प्रमुख विद्यालयों के चित्रकार-विद्यार्थी प्रतिभागियों को बुलाकर एक चित्रांकन-प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें सभी चित्रकार विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता-स्थल पर ही बैठकर कई महत्वपूर्ण विषयों पर केन्द्रित आकर्षक चित्र बनाकर प्रस्तुत किए. इन चित्रों में से सभी निर्धारित उम्र-वर्गों में 05-05 चित्र चयनित कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल करने के लिए अनुशंसित किए जायेंगे. प्रतियोगिता में 10-16 वर्ष, 08-12 वर्ष एवं 06-08 वर्ष उम्र वर्ग के स्कूली विद्यार्थियों को शामिल किया गया था. प्रविष्टियों के चयन के लिए एक विशेषज्ञ-समिति भी बनाई गई थी जो उत्कृष्ट चित्रों का चयन करेगी.

प्रतियोगिता में पटना के सरकारी-गैर सरकारी 27 विद्यालयों के 450 से अधिक चित्रकार-विद्यार्थियों ने भाग लिया. राजकीय मध्य विद्यालय राजभवन, राजकीय बालिका विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना हाई स्कूल, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, बाल्डविन एकेडमी, डी०ए०वी० पब्लिक स्कूल बोर्ड कॉलोनी, रजा पब्लिक स्कूल, आशादीप दिव्यांग विद्यालय, दीघा सहित दो दर्जन से अधिक स्कूलों के चित्रकार-विद्यार्थियों की हौसला-अफजाई करते हुए राज्यपाल चौहान ने उनके साथ अपनी फोटोग्राफी भी करवायी.

राज्यपाल चौहान ने दिव्यांग बाल-चित्रकारों की प्रतिभा की विशेष रूप से प्रशंसा की और कहा कि इनमें भी भरपूर प्रतिभा, सौन्दर्यबोध और संवेदना है. राज्यपाल ने बाल-चित्रकारों का उत्साह-वर्द्धन करते हुए कहा ‘‘आप पूरी निष्ठा, लगन और कल्पनाशीलतापूर्वक चित्रकला के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते रहें.’’ उन्होंने सभी चित्रकार-प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य के प्रति अपनी शुभकामना व्यक्त करते हुए कहा कि ये बाल-चित्रकार निश्चय ही एक दिन बिहार और देश का नाम रोशन करेंगे.

कार्यक्रम में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा सहित अपर सचिव, विशेष कार्य पदाधिकारी, अवर सचिव-सह-नोडल अधिकारी तथा बाल कल्याण परिषद् एवं राजभवन के अन्य वरीय अधिकारीगण भी उपस्थित थे.