राजभवन में कुलपतियों की बैठक आगामी 14 मार्च 2019 को आयोजित होगी…

राजभवन में कुलपतियों की बैठक आगामी 14 मार्च 2019 को आयोजित होगी…

87
0
SHARE
जो विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय ‘नैक-मूल्यांकन’ में अपेक्षित अभिरूचि नहीं लेंगे, उनकी प्रगति रूक जायेगी और उन्हें विभिन्न माध्यमों से समुचित वित्तीय सहयोग नहीं मिल पाएगा. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

मंगलवार को राज्यपाल लाल जी टंडन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयां के कुलपतियों की बैठक आगामी 14 मार्च 2019 को पूर्वा॰ 11:00 बजे से राजभवन में आमंत्रित करने का निर्देश दिया है.

बैठक में सभी कुलपतियों से यह अपेक्षा की गई है कि वे समीक्षा हेतु अपना 23 सूत्री प्रतिवेदन आगामी 10 मार्च तक ऑनलाईन राज्यपाल सचिवालय को उपलब्ध करा देंगे, ताकि सभी प्रतिवेदनों की तुलनात्मक समीक्षा करते हुए विश्वविद्यालयों की प्रगति का वास्तविक मूल्यांकन किया जा सके.

ज्ञात है कि, इस बार की समीक्षा-बैठक में एकेडमिक एवं परीक्षा कैलेण्डर के अनुपालन तथा यूनिवर्सिटी इनफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (UMIS) के कार्यान्वयन पर विशेष जोर दिया जाएगा. बैठक में ‘चांसलर अॅवार्ड’ पर भी विशेष चर्चा होगी. बैठक में ‘नैक प्रत्ययन’ (Accreditation) की तैयारियों की भी विश्वविद्यालयवार समीक्षा होगी. बैठक में सभी विश्वविद्यालयों के लिए पृथक-पृथक तैयार किए जा रहे विकास-कार्यों के ‘Blueprint’ पर भी व्यापक चर्चा होगी. विश्वविद्यालयों की गतिविधियों के डिजीटलीकरण पर भी बैठक में विचार होगा.

ज्ञात है कि, राजभवन में ‘नैक’ की तैयारियों तथा ‘डिजीटलीकरण’ विषय पर राज्यस्तरीय दो कार्यशालाएँ भी शीघ्र ही आयोजित होनेवाली हैं, जिनमें राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा. इन आयोजनों के संदर्भ में भी कुलपतियों की बैठक में विचार होगा.

कुलाधिपति-सह-राज्यपाल टंडन के निदेशानुरूप राजभवन में आगामी 13 मार्च 2019 को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्यों की भी बैठक आयोजित की जाएगी. इस बैठक में संबंधित विश्वविद्यालय के कुलपतियों, प्रतिकुलपतियों एवं प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग को भी आमंत्रित किया गया है. बैठक में स्वास्थ्य-शिक्षा पर आवश्यक चर्चा की जाएगी.