राजनीतिक दलों का उन्नमुखी कार्यशाला सम्पन्न…

राजनीतिक दलों का उन्नमुखी कार्यशाला सम्पन्न…

66
0
SHARE
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार ने विभिन्न राजनैतिक दलों को संबोधित करते हुए राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में मतदान के विभिन्न पहलुओं की जानकारियाँ दी. फोटो :- गूगल

निर्वाचन विभाग, बिहार से प्राप्त सूचनानुसार एच०आर० श्रीनिवास, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार की अध्यक्षता में निर्वाचन विभाग, बिहार, पटना के सभा कक्ष में लोकसभा आम निर्वाचन, 2019 को मद्देनजर रखते हुए राजनीतिक दलों का उन्नमुखी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि ने भाग लिया. बैठक में विशेष रूप से EVM की जानकारी दिया गया.

कार्यशाला में आश्वस्त किया गया कि, EVM पुरी तरह से full proof है, जिसमें किसी प्रकार के device से जोड़ा नहीं जा सकता है. किस मतदान केन्द्र पर कौन सा EVM होगा इसकी जानकारी किसी को नहीं होती है साथ ही आदर्श आचार संहिता की विभिन्न निदेषों की जानकारियों भी दी गई.

बैठक में form-26 के बदलाव, पेड न्यूज, गाड़ी पर खर्च आदि की भी जानकारी दिया गया. लोकसभा आम निर्वाचन, 2019 के अवसर पर सभी जिलों में Universal नंबर 1950 नाम से कॉल सेन्टर बनाया गया है, जिसपर निर्वाचन संबंधी सभी जानकारी ली जा सकती है. साथ ही cVIGIL पोर्टल भी बनाया गया है जिसपर कोई भी व्यक्ति मॉडल कोड ऑफ कन्डक्ट का उल्लंघन संबंधी सूचना दर्ज कर सकता है. मतदान के लिए वोटर स्लीप की मान्यता रद्द कर दिया गया है. वोटर स्लीप केवल मतदाता जागरूकता हेतु काम आयेगा.

नये निगम के तहत् जिन अभ्यर्थियों के विरूद्ध अपराधिक मामले न्यायालय में लंबित है, वैसे अभ्यर्थियों को सामचार पत्र एवं टी०वी० चैनल पर अपना अपराधिक इतिहास संबंधी व्योरा 03(तीन) बार प्रकाशित करना अनिवार्य होगा.

MCMC के संबंध में बताया गया कि लोक सभा आम निर्वाचन, 2019 के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को प्रचार-प्रसार हेतु 03 (तीन) दिन पहले एवं अन्य के लिए 07 (सात) दिन पहले आवेदन देकर अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा. विज्ञापन बनाने एवं चलाने का चार्च पार्टी के निर्वाचन व्यय में दर्ज होगा. किसी भी वाहन से प्रचार-प्रसार करने हेतु अनुमति लेनी होगी। विडियों वाहन से प्रचार-प्रसार हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार से अनुमति लेनी होगी. प्रचार-प्रसार सुबह 06:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक ही किया जायेगा.

कार्यशाला में बताया कि निर्वाचन के दौरान EVM strong room खोलने के पूर्व सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूचित किया जाना अनिवार्य है. विडियों वाहन के लिए अनुमति मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार देंगे. राजनैतिक दलों के बैठक के पश्चात् द्वितीय सत्र में मीडिया के साथ बैठक में प्रिंट मीडिया के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया. मीडिया के प्रतिनिधियों को भी आदर्श आचार संहिता, MCMC पेड न्यूज, निर्वाचन अपराध संबंधी धराओं की जानकारी आदि दी गई. अंत में मीडिया प्रतिनिधियों को EVM-VVPAT का hands और traning भी दिया गया.

बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के अतिरिक्त संजय कुमार सिंह, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, प्रवीण कुमार गुप्ता, संयुक्त सचिव-सह-संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, रत्नेश झा, संयुक्त सचिव, सभी उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (मु०) एवं उप निर्वाचन पदाधिकारी (मु०) द्वारा भाग लिया गया.