रसोई गैस सिलेंडर छ: महीने बाद हुआ सस्ता…

रसोई गैस सिलेंडर छ: महीने बाद हुआ सस्ता…

9
0
SHARE
अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दामों में कमी के असर को देखते हुए घरेलू कुकिंग गैस (एलपीजी) के दाम में गिरावट आई है.फोटो:-गूगल.

एलपीजी की कीमतों में कमी आने के कारण आम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दामों में कमी के असर को देखते हुए घरेलू कुकिंग गैस (एलपीजी) के दाम में गिरावट आई है.

देश की सबसे बड़ी फ्यूल कंपनी, इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन के अनुसार, एलपीजी के दाम 06.52 रुपये प्रति सिलेंडर कम हुए हैं जबकि, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 133 रुपये  कम हुए हैं. बताते चलें कि, जून के बाद एलपीजी के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. छह महीने के बाद कीमतों में गिरावट देखी गई है. कीमतों में गिरावट से पहले तक प्रति सिलेंडर दामों में 14.13 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई.

बताते चलें कि, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. जिसके आधार पर सब्सिडी की राशि में हर महीने बदलाव होता रहता है. जब भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार सब्सिडी अधिक देती है लेकिन, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में भी कटौती की जाती है.

दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 942.50 रुपये है और कटौती के बाद अब 809.50 रुपए हो जाएगी वहीं, सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर की कीमत 507.42 रुपये है कटौती के बाद अब 500.90 रुपये हो जाएगा. बताते चलें कि, जून से अब तक सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 14 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी की गई थी.