यूपी बोर्ड का रिजल्ट हुआ घोषित…

यूपी बोर्ड का रिजल्ट हुआ घोषित…

483
0
SHARE
यूपी बोर्ड के दसवीं की परीक्षा में गौतम रघुवंशी और बारहवीं की परीक्षा में तनु तोमर ने टॉप किया है. फोटो:-गूगल.

शनिवार को यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के परिणामों की घोषणा ऑफिसियल वेबसाईट  upmsp.edu.in जारी कर दी है. यूपी बोर्ड के दसवीं की परीक्षा में गौतम रघुवंशी ने 97.17 प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया है वहीं, बारहवीं की परीक्षा में तनु तोमर ने टॉप किया है.

छात्र व छात्राएं अपने परिणाम जानने के लिए यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रोल नंबर डालकर अपने परिणाम देख सकते है. यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट upmsp.edu.in,  upmspresults.up.nic.in और upmsp.edu.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र व छात्राएं अपना परिणाम एसएम्एस (SMS) के जरिये भी देख सकते हैं.

कैसे चेक करें अपने परिणाम… 

  • सर्वप्रथम यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाएं.
  • उसके बाद रिजल्ट लिंक को क्लिक करें.
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रोल नंबर डाल कर इंटर करें
  • इंटर करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर होगा.
  • अब अपने परिणाम को प्रिंट आउट निकाल कर रख लें.

यूपी बोर्ड की 2019 के दसवीं की परीक्षा में 83.98 प्रतिशत छात्राओं ने पास किये हैं जबकि 76.66 प्रतिशत लडकों ने दसवीं की परीक्षा पास की है. बारहवीं की परीक्षा में 76.64 प्रतिशत छात्राओं ने और 64.40 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की है.

 ज्ञात है कि, यूपी बोर्ड की 2019 के दसवीं की परीक्षा 07-28 फरवरी तक आयोजित की गई थी वहीं, बारहवीं की परीक्षा 07 फरवरी से शुरू होकर 02 मार्च को समाप्त हुई थी. 2019 की परीक्षा में 58,06,922 छात्र शामिल हुए और 8,354 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी.