मॉरीशस यात्रा वृतांत के संस्मरण कार्यक्रम में…

मॉरीशस यात्रा वृतांत के संस्मरण कार्यक्रम में…

9
0
SHARE
यात्रा के दौरान प्रजातंत्र, संस्कृति, शासन व्यवस्था एवं वहां के समाज को देखने-समझने का भी मौका मिला. फोटो:-आईपीआरडी, पटना.

सोमवार को बिहार विधान परिषद के उपभवन सभागार में मॉरीशस यात्रा वृतांत के संस्मरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए. बताते चलें कि, बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के नेतृत्व में दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राष्ट्र मंडल संसदीय दल की एक शाखा के रुप में मॉरीशस की यात्रा पर इसी महीने गया था. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधायक रामानुज प्रसाद ने अपने-अपने संस्मरण को साझा किया.

सभी वक्ताओं ने कहा कि वहां की संस्कृति, वहां की भाषा, वहां के खान-पान और रहन-सहन को देखकर ऐसा नहीं लगता कि वो बिहार से कुछ भी अलग है. वहां के लोगों के मन में अपने पूर्वजों के प्रति काफी सम्मान है. हमलोगों का वहां आतिथ्य सत्कार तहे दिल से किया गया. वक्ताओं ने बताया कि यात्रा के दौरान प्रजातंत्र, संस्कृति, शासन व्यवस्था एवं वहां के समाज को देखने-समझने का भी मौका मिला.

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी एवं उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही हमलोगों को यात्रा का अवसर प्राप्त हुआ. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 11 वर्ष पूर्व मॉरीशस की यात्रा पर गए थे, जिसे वहां के लोग अभी भी याद करते हैं और फिर से उनकी यात्रा की चाहत रखते हैं. सभी वक्ताओं ने कहा कि आज के संस्मरण यात्रा कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की मौजूदगी से इस कार्यक्रम को विशिष्टता मिली है. इस अवसर पर मंत्रिमंडल के मंत्रीगण, विधायकगण, विधान पार्षदगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.