मैथमेटिकस ओलम्पियाड पर सेमिनार का आयोजन…

मैथमेटिकस ओलम्पियाड पर सेमिनार का आयोजन…

317
0
SHARE
गणित जीवन में अति आवश्यक है

बुधवार को बी० डी० पबिलक विद्यालय में ‘टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकस ओलम्पियाड’ पर सेमीनार का आयोजन बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी ने किया. इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक शिव बिहारी राय ने अतिथियो का स्वागत करते हुए कहा कि, गणित जीवन में अति आवश्यक है. उन्होंने शिक्षकों और बच्चों को मैथमेटिकस ओलम्पियाड के बारे में बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से आप अपनी प्रतिभा की पहचान कर सकते हैं. उक्त अवसर पर प्रो० डी० एन० सिंह, जेनरल सीक्रेटी ने ‘इनफनाइटशमल एवं अल्ट्रा संख्या’ के बारे में बताया.

उक्त अवसर पर, बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के सह संयुक्त सचिव ने प्रो० विजय कुमार ने   बताया कि, कक्षा 06-07 टीएसटीएम जूनियर एवं कक्षा 08-09 के छात्र-छात्रा टीएसटीएम सीनियर में भाग ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि, बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी की ओफिसिअल वेबसाईट bmsbihar.org पर ऑनलाइन या आफ लाइन भी आवेदन जमा किया जा सकता है. इस परीक्षा का आयोजन 25 अगस्त 2019 को जिला के सभी मुख्यालयों में किया जाएगा. उन्होंने बताया कि, इसका प्रशिक्षण 11-18 जुलाई तक सभी जिलों में किया जाएगा.

उक्त अवसर पर, कालेज आफ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइन्स पटना के गणित विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो० एम० जेड० आलम, प्रो० प्रतिभा यादव, प्रो० अनिल कुमार ने शिक्षकों और  बच्चों को गणित ओलम्पियाड में भाग लेने के लिए प्रेरित किया. बी० डी० पबिलक विद्यालय के प्रधानाचार्य व शिक्षको ने ‘सोसाइटी’ से आग्रह करते हुए कहा कि, गणित संबंधित कार्यक्रम पुन: कराएं जिससे, बच्चों को गणित पढ़ने को प्रेरित किया जा सके.

सवाल-जबाव के दौरान बच्चों के द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब प्रो० विजय कुमार, प्रो० डी० एन० सिंह ने दिया. बतातें चलें कि, निदेशक माध्यमिक शिक्षा बिहार सरकार एवं केन्द्रीय विद्यालय संगठन के निर्देशानुसार, सभी प्रधानाचार्य को सोसाइटी द्वारा आयोजित ‘टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकस ओलम्पियाड’ में बच्चे भाग लें. इसके लिए उन्हें, प्रेरित करने कहा है.

विद्यालय की प्रधानाचार्य माधवी कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापन और मंच का संचालन शिक्षक राजीव रंजन गिरी ने किया. इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओ ने उत्साहपूर्वक सेमिनार में भाग लिया.