मैट्रिक कम्पार्टमेंटल की परीक्षा में 73.67 प्रतिशत छात्र हुए पास…

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल की परीक्षा में 73.67 प्रतिशत छात्र हुए पास…

365
0
SHARE
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इतिहास रचते हुए मई माह में 10वीं कम्पार्टमेंटल परीक्षा का परिणाम घोषित किया. फोटो:-गूगल.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 10वीं की परीक्षा के बाद 10वीं कम्पार्टमेंटल की परीक्षा में इतिहास रचते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. बीएसईबी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी करते हुए कहा कि इस बार मैट्रिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा में कुल 73.67 प्रतिशत छात्र पास हुए. 10वीं कम्पार्टमेंटल की परीक्षा का परिमाण ऑफिशियल वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in और bsebssresult.com पर देख सकते हैं.

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल की परीक्षा में 66 हजार 38 हजार छात्रों ने भाग लिया था और इस परीक्षा का आयोजन 14-17 मई के बीच हुआ था. बताते चलें कि, पुरे भारत देश में बिहार इकलौता राज्य बना है जहां मई माह में परीक्षा का परिमाण जारी किया है.

बताते चलें कि, 10वीं कम्पार्टमेंटल की परीक्षा में वैसे छात्र परीक्षा दे सकते है जो 10वीं की परीक्षा में एक-दो विषय में फेल हो गए हो. वैसे छात्रों को बोर्ड की ओर से एक और मौका दिया जाता है. ज्ञात है कि 10वीं की परीक्षा का परिमाण 07 अप्रैल 2019 को जारी किया गया था जिसमे करीब 13 लाख छात्रों ने परीक्षा पास की थी.

कैसे देंखें अपना परिणाम… 

  • सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट   biharboardonline.bihar.gov.in और bsebssresult.com पर जाएं.
  • अब दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें.
  • उसके बाद 10वीं कम्पार्टमेंटल परीक्षा के रिजल्ट लिंक को क्लिक करें.
  • उसके बाद दिए गए निर्देशों को ध्यान से भरे और इंटर करें.
  • अब आपका परिणाम आपके स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • उसके बाद भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल कर रख लें.

छात्र 10वीं कम्पार्टमेंटल की परीक्षा का परिणाम मोबाइल एसएमएस के माध्यम से देख सकते हैं. इसके लिए छात्रों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से BSEBROLLNUMBER टाइप कर 56263 पर भेज दें.कुछ ही देर में आपका परिणाम आपके मोबाइल पर दिखने लगेगा.