मुख्यमंत्री ने पटना से बाल्मीकिनगर तक गंडक नदी के संवेदनशील तटबंधों का...

मुख्यमंत्री ने पटना से बाल्मीकिनगर तक गंडक नदी के संवेदनशील तटबंधों का हवाई सर्वेक्षण किया…

152
0
SHARE
मुख्यमंत्री ने अविलम्ब राहत कार्य चलाये जाने का भी निर्देश दिया.फोटो:-जेपी

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से बाल्मीकिनगर तक गंडक नदी के संवेदनशील तटबंधों का हवाई सर्वेक्षण किया. मुख्यमंत्री कुमार के साथ हवाई सर्वेक्षण में मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं अपर मुख्य सचिव जल संसाधन अरूण कुमार सिंह भी मौजूद थे.

हवाई सर्वेक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने विशेषकर गोपालगंज के निकट रूपनछाप एवं समहरा धार के निकट तटबंधों की विशेष निगरानी और आवश्यकतानुसार सुदृढ़ीकरण का निर्देश दिया. साथ ही मुख्यमंत्री ने बगहा शहर में नदी के किनारे रिवेटमेंट का भी हवाई सर्वेक्षण किया तथा उसके सुदृढ़ीकरण का निर्देश अपर मुख्य सचिव जल संसाधन को दिया.

इसके पश्चात मुख्यमंत्री कुमार ने पश्चिम चम्पारण के चनपटिया, नरकटियागंज तथा पूर्वी चम्परण के रमगढ़वा, सुगौली एवं बंजरिया इलाकों का भी हवाई सर्वेक्षण किया. इन इलाकों में नेपाल की तराई से निकलने वाली नदियां मसान,  तिलावे,  तिमर एवं मुख्यतः सिकरहना नदियों का पानी फैल जाने से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

हवाई सर्वेक्षण से लौटने के पश्चात मुख्यमंत्री कुमार ने मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन के साथ पश्चिम चम्पारण एवं पूर्वी चम्पारण के बाढ़ की स्थिति पर समीक्षा की. मुख्यमंत्री कुमार ने प्रधान सचिव आपदा को निर्देश दिया कि वे कल पश्चिम चम्पारण एवं पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारियों के साथ हवाई सर्वेक्षण करें ताकि जिलाधिकारी अपने जिले के बाढ़ की स्थिति से पूरी तरह अवगत हो सकें. मुख्यमंत्री कुमार ने अविलम्ब राहत कार्य चलाये जाने का भी निर्देश दिया. साथ ही आवश्यकतानुसार बाढ़ पीड़ितों को निर्धारित सहाय्य राशि उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया.